Move to Jagran APP

Bihar News: हेलीकॉप्टर खरीद की प्रक्रिया हुई तेज, 11 जून को जारी होगा वित्तीय टेंडर

वीआईपी उड़ानों के लिए एक ट्विन हेलीकॉप्टर लेने की प्रक्रिया में राज्य सरकार महीनों से जुटी है और अब चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के बाद टेंडर प्रक्रिया में तेजी आई है। राज्य सरकार जिस हेलीकॉप्टर की खरीद करने की तैयारी में है वह नौ से 10 सीटर होगा और इसे पांच साल तक की लीज पर लिया जाएगा।

By Sunil Raj Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sun, 09 Jun 2024 12:51 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 12:51 AM (IST)
हेलीकॉप्टर खरीद की प्रक्रिया हुई तेजी, 11 जून को जारी होगा वित्तीय टेंडर (File Photo)

राज्य ब्यूरो, जागरण, पटना। राज्य में वीआईपी उड़ानों के लिए सरकार एक ट्विन हेलीकॉप्टर लेने की प्रक्रिया में महीनों से जुटी है। अब चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के बाद टेंडर प्रक्रिया में तेजी आई है।

राज्य सरकार जिस हेलीकॉप्टर की खरीद करने की तैयारी में है, वह नौ से 10 सीटर होगा। जिसकी लीज पांच साल तक के लिए होगी। मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार द्वारा हेलीकॉप्टर खरीद की योजना को कुछ समय पहले ही स्वीकृति दी गई थी।

सरकार ने जारी किया विज्ञापन

सरकार की अनुमति के बाद विज्ञापन भी जारी हुआ और अब संशोधित कार्यक्रम जारी किया गया है। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार इसकी तकनीकी बिड 31 मई को खोली जा चुकी है। बिड खुलने के बाद बिड करने वाले संगठनों का प्रजेंटेशन का भी मौका दिया गया था।

समय से करनी होगी हेलीकॉप्टर की आपूर्ति

विभाग से मिली सूचना के अनुसार अब 11 जून को हेलीकॉप्टर खरीद की योजना का वित्तीय टेंडर खुलेगा और 18 जून तक योग्य कंपनी को टेंडर देने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जिस संगठन, कंपनी को टेंडर दिया जाएगा उसे एक नियत समय में हेलीकॉप्टर की आपूर्ति करनी होगी।

सूत्रों की माने तो महीने से डेढ़ महीने के अंदर राज्य सरकार के स्टेट हैंगर में दो इंजन वाले और निर्धारित क्षमता के हेलीकॉप्टर खड़ा हो जाएगा। मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के नागरिक उड्डयन निदेशालय द्वारा संशोधित टेंडर 24 मई को ही जारी किया गया था।

ये भी पढे़ं-

JEE Advance Result: कल जारी होगा जेईई एडवांस का रिजल्ट, इस दिन से शुरू होगी काउंसलिंग की प्रक्रिया

Jharkhand में इस दिन एंट्री मारेगा Monsoon, 9 जून से शुरू होगी प्री-मॉनसून बारिश; भरपूर बौछार के आसार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.