Move to Jagran APP

Bihar Politics: विधानसभा चुनाव में न हो जाए खेला! अभी से फूंक-फूंककर कदम रख रही भाजपा, इस लिस्ट में दिख गया डेमो

लोकसभा चुनाव के नतीजों से यह स्पष्ट कर दिया है बिहार में एकला चलो की नीति किसी भी दल के लिए घातक सिद्ध हो सकती है। एनडीए के सहयोगी दलों के बेहतर प्रदर्शन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत के लिए भाजपा को जदयू और लोजपा (रामविलास) के साथ बेहतर समन्वय के साथ काम करना पड़ेगा।

By Raman Shukla Edited By: Mohit Tripathi Published: Sat, 08 Jun 2024 06:10 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2024 06:10 PM (IST)
एनडीए को साधने में जुटी भाजपा। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद बिहार में एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) को साधे रखने के लिए भाजपा फूंक-फूंक कदम रख रही है। इसकी पुष्टि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में रविवार को बिहार से दिल्ली बुलाए गए राजग के जनप्रतिनिधियों के लिए जारी चिट्ठी कर रही है।

दरअसल, भाजपा के इस पहल के पीछे अगले वर्ष विधानसभा चुनाव को लेकर अभी से राजग को मजबूती से एक सूत्र में बांधे रखने की जुगत के रूप में गठबंधन दलों के बीच देखा जा रहा है।

बिहार भाजपा के मुख्यालय प्रभारी अरविंद शर्मा की ओर से जारी पत्र में भाजपा के साथ राजग के सभी विधायक एवं विधान पार्षदों को आमंत्रित किया गया है।

समारोह में नौ जून की शाम राष्ट्रपति भवन में नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेगे। प्रधानमंत्री के अलावे भाजपा एवं राजग घटक दल के सांसद भी मंत्री पद की शपथ लेंगे।

प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण में शामिल होने कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी भारत पहुंच रहे हैं। ऐसे में भाजपा भी मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर अपने स्तर से तैयारी कर रही है।

बिहार भाजपा नेताओं की बड़ी फौज ही दिल्ली जा रही है। बिहार से न सिर्फ भाजपा के नेता बल्कि राजग के सभी विधायक-विधान पार्षदों को भी न्योता दिया गया है।

सूत्रों के अनुसार, रविवार की शाम शपथ ग्रहण समारोह के बाद राजग नेताओं को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर रात्रि भोज रखा गया है।

दिल्ली कूच कर रही भाजपा की फौज

शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा की ओर से दिल्ली में पार्टी के सभी जिला अध्यक्षों से लेकर क्लस्टर प्रभारी, लोकसभा प्रभारी एवं लोकसभा संयोजकों को बुलाया गया है। बिहार भाजपा की तरफ से इस संबंध में सूचित किया गया है।

शर्मा के पत्र के अनुसार, बिहार भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारी हैं, राष्ट्रीय कार्य समिति सदस्य हैं एवं विशेष आमंत्रित सदस्य हैं वे भी प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किए गए हैं।

इसके अलावा, बिहार प्रदेश के सभी पदाधिकारी, मोर्चा के अध्यक्ष एवं मोर्चा के राष्ट्रीय पदाधिकारी, बिहार भाजपा कोर कमेटी के सभी सदस्यों को भी बुलाया गया है।

राजग के इन नेताओं को निमंत्रण

लोकसभा एवं राज्यसभा के सभी सांसद, 2024 लोकसभा के राजग के सभी प्रत्याशी के अलावा, निवर्तमान लोकसभा के सांसद, सभी विधायक और विधान पार्षद आमंत्रित किए गए हैं। राजग के सभी विधायकों एवं विधान पार्षदों को बुलाया गया है। बिहार भाजपा की तरफ से इस संबंध में आमंत्रण पत्र भेजा गया है।

अहम यह है कि बिहार से जो पार्टी के नेता, कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी दिल्ली पहुंचने उनकी सुविधा के लिए पार्टी की तरफ से तीन नेताओं की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें पार्टी के प्रदेश महामंत्री जगन्नाथ ठाकुर एवं राजेश वर्मा के अतिरिक्त संजय गुप्ता दिल्ली में पार्टी नेताओं के आवभगत में उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें: Modi 3.0 में दिखेगी किंगमेकर Nitish Kumar की धमक, अटल सरकार की तरह मिलेंगे मलाईदार मंत्रालय?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.