Move to Jagran APP

Patna Zoo: पटना के चिड़ियाघर में जल्द चलेगी टॉय ट्रेन, खर्च होंगे करीब 10 करोड़ रुपये

Patna zoo केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में टॉय ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी हैं। उद्यान प्रशासन ने टॉय ट्रेन की पटरी बिछाने के लिए दानापुर रेलमंडल के साथ समझौता भी कर लिया है। पटरी बिछाने का काम भी शुरू जल्द शुरू हो जाएगा। टॉय ट्रेन के लिए कुल 9.88 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। ट्रेन की पटरी की लंबाई 3.4 किलोमीटर लंबी होगी।

By Mritunjay Mani Edited By: Mohit Tripathi Published: Sat, 08 Jun 2024 10:25 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2024 10:25 PM (IST)
Patna Zoo: पटना के चिड़ियाघर में जल्द चलेगी टॉय ट्रेन। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने संजय गांधी जैविक उद्यान में टॉय ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी हैं। उद्यान प्रशासन दानापुर रेलमंडल से पटरी बिछाने और टॉय ट्रेन लाने का समझौता कर लिया है। अब कार्य जल्द शुरू होगा। टॉय ट्रेन के परिचालन पर 9.88 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ट्रेन की पटरी की लंबाई 3.4 किमी लंबी होगी।

यह जानकारी पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रेम कुमार ने शनिवार को संजय गांधी जैविक उद्यान के पांच वर्षीय विजन डाक्यूमेंट (2024-25) का विमोचन उद्यान में करने के दौरान दी।

मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि संजय गांधी जैविक उद्यान में जुलाई माह के अंत तक दर्शकों को सात तरह के फाउंटेन देखने को मिलेगा। पटना जू को देश का पहला सर्वश्रेष्ठ जू बनाते हुए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने का लक्ष्य रखकर कार्य किया जा रहा है। वर्तमान समय में देश में चौथे स्थान पर है।

मंत्री चिड़ियाघर का निरीक्षण किए। जिराफ केज में गए और जिराफ से केला और पत्ता खिलाए। छोटी बिल्ली केज के निमर्सध कार्यो को देखने के दौरान कहा कि जून माह के अंत तक निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा।

मंत्री पक्षी केज में पहुंचे। उन्हें पानी के फव्वारा देकर ठंड का माहौल बनाया जा रहा है। प्राकृतिक माहौल देखकर प्रसन्न हो गए। सांप घर में लगे एसी देखे। चिकित्सक डा. समरेंद्र बहादुर सिंह ने मंत्री को बताया कि किस तरह से लू से बचाव की तैयारी की गई है। उद्यान निदेशक सत्यजीत कुमार ने चिड़ियाघर के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

राजधानीवाटिका के तालाब में किया नौकायान

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रेम कुमार शनिवार की शाम में राजधानीवाटिका के तालाब में शिकारा पर सवार होकर नौकायन किया। नौकायन के दौरान तालाब में हंस देखकर प्रसन्न हो गए। नौकायन कर रहे शहरवासियों से बात किए।

मंत्री ने नौकायन करने के बाद कहा कि इसपर आनंद आ गया। राजधानीवाटका कि खूबसूरती देकर काफी प्रसन्न हो गए। मंत्री के साथ पार्क प्रमंडली के डीएफओ सुबोध कुमार गुप्ता और पटना वन प्रमंडल के डीएफओ गौरव ओझा मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: Nitish Kumar: इसी साल विधानसभा चुनाव कराएंगे नीतीश? I.N.D.I.A के इस दिग्गज नेता का बड़ा दावा; सियासी हलचल तेज

'99 के फेर में फंस गई कांग्रेस', I.N.D.I.A के जश्न पर बिहार के डिप्टी CM ने ली चुटकी; Tejashwi पर भी कसा तंज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.