Move to Jagran APP

Lalan Singh व रामनाथ ठाकुर Modi 3.0 में बनेंगे मंत्री, नीतीश अब किसे बनाएंगे JDU संसदीय दल का नेता? पढ़ें डिटेल

राज्यसभा में जेडीयू संसदीय दल के नेता रामनाथ ठाकुर को Modi 3.0 में JDU कोटे से मंत्री बन गए हैं। वहीं 17वीं लोकसभा में जेडीयू संसदीय दल के नेता रहे ललन सिंह को भी मोदी की केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिल गयी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के अस्तित्व में आने के बाद जेडीयू अब राज्यसभा और लोकसभा में अपना नया संसदीय दल का नेता तय करेगी।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 09 Jun 2024 04:45 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 04:45 PM (IST)
नीतीश कुमार तय करेंगे जदयू संसदीय दल का नेता।

राज्य ब्यूरो, पटना। केंद्रीय मंत्रिमंडल के अस्तित्व में आने के बाद अब जदयू की कवायद राज्यसभा और लोकसभा में अपवने संसदीय दल के नेता को तय करने की है।

दरअसल, राज्यसभा में जदयू संसदीय दल के नेता रामनाथ ठाकुर केंद्र की सरकार में जदयू कोटे से मंत्री बन गए हैं। वहीं, पिछली लोकसभा में जदयू संसदीय दल के नेता रहे राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिल गयी है।

दोनों सदनों के लिए नए नेता के चयन की कवायद के पीछे यह तर्क है कि जदयू एक नेता एक पद के सिद्धांत को आगे करता रहा है।

पूर्व जब जदयू के राज्यसभा सदस्य आरसीपी सिंह मोदी सरकार में मंत्री बने थे, तो उन्हें राज्यसभा में जदयू संसदीय दल के नेता का पद छोड़ना पड़ा था। उनके बाद ही रामनाथ ठाकुर राज्य सभा में जदयू संसदीय दल के नेता बने थे।

नीतीश कुमार तय करेंगे संसदीय दल का नेता

लोकसभा में जदयू संसदीय दल का नेता कौन होगा, इसके लिए पार्टी के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अधिकृत किया जा चुका है। मुख्यमंत्री के स्तर पर जल्द ही इस बारे में निर्णय लिए जाने की संभावना है।

इस फार्मूले पर निर्णय की संभावना

जदयू ने पूर्व में लोकसभा में सवर्ण तथा राज्यसभा में अतिपिछड़ा वर्ग को नेता का पद दिया था। संभव है कि इसी फार्मूले के तहत इस बार भी बात आगे बढ़ेगी।

इस बात की चर्चा है कि राज्यसभा में किसी सवर्ण और लोकसभा में किसी पिछड़ी या फिर अति पिछड़ी जाति के सांसद को संसदीय दल के नेता की जिम्मेवारी मिल सकती है।

विधान परिषद के सभापति का भी होना है चयन

राज्यसभा और लोकसभा में संसदीय दल के नेता के चयन के साथ-साथ एक मामला विधान परिषद के सभापति के चयन का भी है।

विधान परिषद के सभापति रहे देवेश चंद्र ठाकुर जदयू की टिकट पर सीतामढ़ी से सांसद चुने गए हैं। ऐसे में विधान परिषद का सभापति पद पर रिक्ति है। मुख्यमंत्री के स्तर से ही इस पद के लिए भी निर्णय लिया जाना है।

यह भी पढ़ें: राधामोहन सिंह ने Lalu Yadav, रामविलास जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे, भोला राउत के इस बड़े रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

Lalan Singh: ललन सिंह बनेंगे मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री, नीतीश कुमार के सबसे करीबी नेता हैं मुंगेर के सांसद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.