Move to Jagran APP

Niyojit Teacher: सक्षमता परीक्षा पास शिक्षक ध्यान दें, शिक्षा विभाग ने DEO से मांगी 4 बड़ी जानकारी, पढ़ें पूरा मामला

Niyojit Shikshak Counselling बिहार में सक्षमता परीक्षा में उत्तीर्ण एक लाख 87 हजार 818 नियोजित शिक्षकों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल अब काउंसलिंग की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। शिक्षा विभाग ने DEO से कई बड़ी जानकारी मांगी है। शिक्षा विभाग अब काउंसलिंग के लिए एक्शन तेज कर दिया है। आचार संहिता के चलते काउंसलिंग पर रोक लग गई थी।

By Dina Nath Sahani Edited By: Sanjeev Kumar Published: Wed, 12 Jun 2024 03:33 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2024 03:33 PM (IST)
नियोजित शिक्षक की काउंसलिंग को लेकर नया अपडेट (जागरण)

 दीनानाथ साहनी, पटना। Niyojit Shikshak Counselling: बिहार  में सक्षमता परीक्षा में उत्तीर्ण एक लाख 87 हजार 818 नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। ऐसे शिक्षकों की चरणबद्ध तरीके से काउंसलिंग होगी। शिक्षा विभाग के इस कदम को नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी मानी जा रही है।

शिक्षा विभाग ने DEO से मांगी 4 बड़ी जानकारी

इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों से विषयवार स्वीकृत बल, कार्यरत बल एवं रिक्त पदों तथा वर्गवार नामांकित छात्र-छात्राओं के बारे में पूरा ब्योरा जिला शिक्षा पदाधिकारियों (डीईओ) से मांगा है।

ब्योरा 25 जून तक उपलब्ध कराना अनिवार्य

यह ब्योरा ई-मेल पर शिक्षा विभाग को 25 जून तक उपलब्ध कराना अनिवार्य है।  सक्षमता परीक्षा में कक्षा 11वीं से 12वीं के पांच हजार 313, कक्षा नौवीं से 10वीं के 20 हजार 354, कक्षा छठी से आठवीं के 22 हजार 941 और कक्षा पहली से पांचवीं के एक लाख 39 हजार 10 शिक्षक उत्तीर्ण हैं। काउंसिलिंग के बाद ये सभी विशिष्ट शिक्षक बनने वाले हैं।

इन शिक्षकों से 3 जिलों के विकल्प लिए गए थे

इन शिक्षकों से सक्षमता परीक्षा का फार्म भरते वक्त ही तीन जिलों के विकल्प लिए गए थे। इन शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में मिले अंक एवं आरक्षण के आधार पर जिला आवंटित किए गए हैं। ये शिक्षक विद्यालय आवंटित होने और योगदान की तिथि से विशिष्ट शिक्षक बन जाएंगे और इन्हें राज्यकर्मी का दर्जा भी मिल जाएगा।

आचार संहिता के चलते काउंसलिंग को रोक दिया गया था

बता दें कि पहले लोकसभा चुनाव के दौरान ही सक्षमता पास नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग की तैयारी थी। लेकिन, आदर्श चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर काउंसिलिंग के लिए शिक्षा विभाग ने राज्य निर्वाचन कार्यालय से अनुमति मांगी थी। लेकिन, काउंसलिंग की अनुमति नहीं मिली। इसके साथ ही यह तय हो गया था कि काउंसिलिंग आचार संहिता की समाप्ति के बाद होगी। काउंसिलिंग में नियोजित शिक्षकों के उन प्रमाण-पत्रों एवं कागजातों का सत्यापन होना है, जो उनके द्वारा सक्षमता परीक्षा के आनलाइन फार्म भरते वक्त दिए गए थे। 

जल्द जारी होगा काउंसिलिंग संबंधी शिड्यूल

शिक्षा विभाग द्वारा सक्षमता पास नियोजित शिक्षकों की काउंसिलिंग संबंधी शिड्यूल शीघ्र जारी किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने शिड्यूल को अंतिम रूप दे दिया है। यही कारण है कि माध्यमिक शिक्षा निदेशक सन्नी सिन्हा की ओर से मंगलवार को सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि विद्यालयवार शिक्षकों की रिक्तियों को ब्योरा निर्धारित तिथि तक उपलब्ध कराएं।

इसके लिए विभाग ने ई-मेल से सभी जिलों को एक फार्मेट जारी किया गया जिसमें कक्षा पहली से पांचवीं, कक्षा छठी से आठवीं, कक्षा नौवीं से 10वीं और कक्षा 11वीं से 12वीं तक के लिए विद्यालयवार, विषयवार स्वीकृत बल, कार्यरत बल एवं रिक्त पदों की संख्या तथा वर्ग समूहवार नामांकित विद्यार्थियों की संख्या को भरकर शिक्षा विभाग को भेजना है।

ये भी पढ़ें

Bihar Politics: उधर नीतीश कुमार दिल्ली गए, इधर मुकेश सहनी के बयान से सियासी भूचाल; क्या बिहार में होगा खेला?

Manish Kashyap: रिजल्ट के बाद मनीष कश्यप का चौंकाने वाला एलान, कहा- मैं अब अपने सियासी सफर के साथ...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.