Move to Jagran APP

Medical Students News: हिंदी माध्यम के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर! आसान हो जाएगी मेडिकल की पढ़ाई

Students News बिहार सरकार मेडिकल कोर्सेस की पढ़ाई हिंदी में कराने की तैयारी कर रहा है। सरकार के इस कदम से हिंदी मीडियम के स्टुडेंट्स को बड़ी राहत मिल सकती है। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल पाठ्यक्रम की पढ़ाई हिंदी मीडियम से कराने की व्यवस्था प्रभावी करने के लिए नौ सदस्यीय कमेटी गठित की है।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Published: Thu, 13 Jun 2024 07:45 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2024 07:45 AM (IST)
हिंदी मीडियम स्टुडेंट्स के लिए बड़ी खबर। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जागरण, पटना। बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में मेडिकल पाठ्यक्रम की पढ़ायी हिंदी माध्यम से कराने की व्यवस्था प्रभावी करने के लिए नौ सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति गठित की है। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है।

सरकार ने समिति के अध्यक्ष पद का जिम्मा बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति को सौंपा है। समिति के अन्य सदस्यों में सचिव राज्य स्वास्थ्य समिति के मानव संसाधन प्रभारी राजेश कुमार को बनाया गया है। जबकि सदस्यों में निदेशक प्रमुख (नर्सिंग) डॉ. सुनील कुमार झा, अपर निदेशक डॉ. अलका सिन्हा, प्राचार्य पीएमसीएच, प्राचार्य एनएमसीएच, प्राचार्य एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर, पीएमसीएच के क्लिनिकल पैथोलाजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. देवेंद्र प्रसाद और बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के डीन डॉ. मिथिलेश प्रताप को बनाया गया है।

सरकार ने सात दिन का दिया समय

सरकार ने समिति को अपनी रिपोर्ट देने के लिए सात दिनों का समय दिया है। बता दें कि इससे पहले तीन सदस्यीय पदाधिकारियों के दल ने गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल, का अध्ययन किया, जहां हिंदी भाषा में मेडिकल की पढ़ाई हो रही है।

नवगठित कमिटी का ये होगा काम

नवगठित समिति को हिंदी माध्यम में एमबीबीएस पाठ्य पुस्तकों का चयन, हिंदी माध्यम की पुस्तकों की उपलब्धता की जानकारी देनी होगी। साथ ही मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में पाठ्यक्रम लागू करने के लिए अनुकूल वातावरण के निर्माण की कार्ययोजना तैयार करना है।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics : 'प्रेस में बोलने से पहले...', अब किस मुद्दे पर गर्म हुई बिहार की राजनीति? RJD ने JDU को दी ये सलाह

Bihar News : फायरिंग और बम बिस्फोट के बीच तीन घरों में लाखों की डकैती, लुटेरों ने गांव वालों पर भी की ताबड़तोड़ फायरिंग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.