Move to Jagran APP

Bihar Weather Today: गर्मी से बेहाल बिहार के लिए खुशखबरी..., इस तारीख से होगी बारिश; मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Bihar Weather बिहार में भीषण गर्मी ने लोगों की हालत खराब करके रख दी है। लू की वजह से सैकड़ों लोग बीमार होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। लेकिन इस बीच अब राहत की खबर सामने आई है। मौसम विभाग के मुताबिक 15 जून से बिहारवासियों को राहत मिल सकती है। बिहार के उत्तरी जिलों में गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं।

By prabhat ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Published: Fri, 14 Jun 2024 07:32 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 07:32 AM (IST)
बिहार में बारिश का अलर्ट (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather News: राजधानी समेत प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में बीते सात दिनों से गर्म पछुआ हवा के कारण भीषण गर्मी व लू का कहर जारी है। अधिकतम तापमान भी अपने सामान्य से चार-पांच डिग्री ऊपर चढ़ा हुआ है। ऐसे में लोगों के जनजीवन पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। हालांकि, 15 जून से मौसम में बदलाव आने के साथ लोगों को लू से राहत मिलने की संभावना है।

13 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, शुक्रवार को पटना सहित 13 जिलों में लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश के चार जिलों के बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद में भीषण लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पटना समेत वैशाली, जहानाबाद, नालंदा, गया, नवादा, भोजपुर, सीवान, सारण, अरवल, नवादा में गर्म दिन रहने के साथ लू चलने की संभावना है।

इन जिलों में बारिश के आसार

प्रदेश के उत्तरी भागों के अधिसंख्य भागों में गरज-तड़क के साथ छिटपुट वर्षा की संभावना है। इनमें बेगूसराय, कटिहार, खगड़िया, पूर्णिया, अररिया जिला, मधेपुरा जिला, सुपौल जिला, सहरसा जिला शामिल हैं। पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिम बिहार होते हुए उप-हिमालय पश्चिम बंगाल से नागालैंड तक प्रभावी है। इनके प्रभाव से 15 जून की शाम व 16-19 जून तक पटना समेत प्रदेश के सभी भागों में गरज-तड़क के साथ हल्की वर्षा की संभावना है। इस दौरान बादलों की आवाजाही बने होने के कारण लोगों को गर्मी व लू से राहत मिलने की उम्मीद है।

मानसून में देरी

वहीं, दक्षिण-पश्चिम मानसून तीन से चार दिनों के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्रप्रदेश और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की अनुकूल स्थिति बन रही है। ऐसे में अभी प्रदेश में मानसून का देर से आने के आसार है। हालांकि प्रदेश में मानसून के आने की मानक तिथि 13 जून निर्धारित थी लेकिन अब देरी हो रही है।

पिछले वर्ष क्या हाल था

Bihar News: बीते वर्ष मानसून अपने निर्धारित समय से एक दिन पहले पूर्णिया के रास्ते प्रदेश में प्रवेश किया था। मौसम विज्ञानी के अनुसार प्री-मानसून के दौरान प्रदेश में होने वाली वर्षा के अभाव से खासतौर पर पटना समेत दक्षिणी भाग भीषण गर्मी से तप रहा है। वहीं, पछुआ की मजबूत स्थिति बने होने के कारण बादल न बनने से सूर्य की तल्ख किरणें सीधे धरती पर पड़ने से तापमान में वृद्धि होने के साथ लू का प्रभाव बना हुआ है। 

ये भी पढ़ें

Jitan Ram Manjhi: मंत्री बनते ही मांझी ने खाई कसम; पीएम मोदी से कर दिया बड़ा वादा; कहा- मैं प्रण लेता हूं कि...

Shambhavi Choudhary: तेजस्वी यादव के चौके पर शांभवी चौधरी ने लगाया छक्का, मंत्रालय को लेकर दिया करारा जवाब


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.