Move to Jagran APP

NEET UG Paper Leak: नीट पेपर लीक से जुड़ी बड़ी खबर, EOU ने 9 परीक्षार्थियों को भेजा नोटिस; पेरेंट्स को भी बुलाया

पांच मई को नीट की परीक्षा से पहले ही पटना में सॉल्वर गिरोह के द्वारा एक निजी स्कूल में कुछ परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र रटवाने का मामला सामने आया था। पुलिस की छानबीन में सॉल्वर गिरोह के पास 13 परीक्षार्थियों के रोल कोड मिले थे। इनमें से चार को पुलिस ने उसी समय गिरफ्तार कर लिया था। वहीं शेष नौ की जानकारी मिलने के बाद पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 14 Jun 2024 08:01 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 08:01 PM (IST)
नीट पेपर लीक से जुड़ी बड़ी खबर, आर्थिक अपराध इकाई ने 9 परीक्षार्थियों को भेजा नोटिस

राज्य ब्यूरो, पटना। NEET UG Paper Leak Case 2024 बिहार में नीट (यूजी) पेपर लीक मामले की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने नौ परीक्षार्थियों को नोटिस भेजा है। यह सभी नीट परीक्षार्थी बिहार के अलग-अलग जिलों के हैं। सभी को अभिभावकों के साथ पूछताछ के लिए ईओयू कार्यालय बुलाया गया है।

दरअसल, पांच मई को नीट की परीक्षा से पहले ही पटना में सॉल्वर गिरोह के द्वारा एक निजी स्कूल में कुछ परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र रटवाने का मामला सामने आया था। पुलिस की छानबीन में सॉल्वर गिरोह के पास 13 परीक्षार्थियों के रोल कोड मिले थे। इनमें से चार को पुलिस ने उसी समय गिरफ्तार कर लिया था।

शेष नौ परीक्षार्थियों के बारे में जानकारी के लिए ईओयू ने परीक्षा का संचालन करने वाली एजेंसी एनटीए (नेशनल टेस्टिंग काउंसिल) को पत्र लिखा था। बुधवार की देर रात एनटीए ने अपने जवाब में मांगे गए परीक्षार्थियों का प्रवेश-पत्र भेजा था। इसके जरिए ईओयू को परीक्षार्थियों के मोबाइल नंबर और पते की जानकारी मिल गई।

इसी पते पर नोटिस भेजकर परीक्षार्थियों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। इसके अलावा एनटीए से अन्य जानकारी के लिए फिर से पत्राचार भी किया जा रहा है।

बड़ा सवाल, सॉल्वर गिरोह के पास कैसे आया रोल-कोड?

परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों से सॉल्वर गिरोह से उनके जुड़ाव के बारे में सवाल किया जाएगा। यह पूछा जाएगा कि सॉल्वर गिरोह तक उनके रोल-कोड कैसे पहुंचे? क्या परीक्षार्थी या उनके अभिभावकों ने कभी उनसे संपर्क किया?

यह भी पूछा जाएगा कि कहीं यह नौ परीक्षार्थियों को भी साल्वर गिरोह ने परीक्षा से पहले प्रश्न-पत्र रटवाए थे या नहीं?

मालूम हो कि नीट पेपर लीक मामले में अभी तक पुलिस ने 13 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इनमें चार अभियुक्त परीक्षार्थी हैं और बाकी उनके अभिभावक और सॉल्वर गिरोह के सदस्य हैं। इनसे ईओयू ने रिमांड पर लेकर पूछताछ भी की है।

एनटीए से मिली जानकारी के आधार पर नीट के नौ परीक्षार्थियों को नोटिस भेजा गया है। साल्वर गिरोह के पास इन सभी के रोल कोड मिले थे। इन सभी को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। - मानवजीत सिंह ढिल्लन, डीआइजी, ईओयू

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'यादवों की हत्या को लेकर...', JDU ने तेजस्वी यादव को दिखाया आईना! याद दिलाया थानेदार का मर्डर

ये भी पढ़ें- Pappu Yadav: कल मिली बेल और आज पप्पू ने खोल दिए राज! बड़े नेता की ओर इशारा, कहा- मेरी हत्या की साजिश रची गई


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.