Move to Jagran APP

Deaths Due to Extreme Heat: बिहार में भीषण गर्मी का सितम, महज एक दिन में दो शिक्षकों समेत 16 लोगों की मौत

बिहार समेत देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी और हीटवेव का कहर जारी है। गर्मी और हीटवेव का कहर अधेड़ और बुजुर्गों पर ज्यादा भारी पड़ रहा है। चिलचिलाती गर्मी में बाहर निकलने के कारण लोग अधिक से बीमार पड़ रहे हैं राह चलते बेहोश होकर गिर जा रहे हैं। शुक्रवार को अरवल जिले में सबसे अधिक सात मौत हुई हैं।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Published: Sat, 15 Jun 2024 01:26 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2024 01:26 PM (IST)
बिहार में प्रचंड गर्मी के कारण होने वाली मौत की संख्या में बढ़ोतरी। (सांकेतिक फोटो)

जागरण टीम, पटना। बिहार में भीषण गर्मी व उष्ण लहर का कहर अधेड़ व बुजुर्गों पर भारी पड़ रहा है। दोपहर में बाहर निकले लोग तेजी से बीमार हो रहे हैं, राह चलते अचेत होकर गिर जा रहे हैं। शुक्रवार को अरवल में सर्वाधिक सात मौत हुई। वहीं नालंदा, भोजपुर व सारण में दो-दो व बक्सर में एक मौत हुई है।

पटना के बिहटा में एक शिक्षक की हृदयाघात से मौत के बाद अंतिम संस्कार में शामिल होने गए दूसरे शिक्षक की भी हृदयाघात से मौत हो गई, स्वजन के अनुसार, दोनों के निधन का कारण अत्यधिक गर्मी था।

कई जिलों में पारा 45 के पार

भोजपुर, बक्सर व अरवल जिले में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। गुरुवार को बक्सर का तापमान देश में सर्वाधिक 47.2 डिग्री सेल्सियस रहा था।

हीटवेव से सात लोगों की मौत

अरवल में उष्ण लहर के कुप्रभाव से सात लोगों की मौत की पुष्टि आधिकारिक रूप से नहीं की गई है, परंतु स्वजन असामयिक निधन को लू व ताप का असर मान रहे हैं।

कहां किसकी गई जान?

अरवल में करपी प्रखंड के खजूरी गांव के बुजुर्ग पुरुष व महिला की अचानक तेज बुखार के बाद मौत हो गई। करपी डीह निवासी पटना में गार्ड ने भी तेज बुखार के बाद पीएमसीएच में दम तोड़ा।

इसी गांव की एक बुजुर्ग महिला व खेत में बिचड़ा देखने गए किसान का निधन लू लगने से हो गया। इसी तरह अन्य गांवों में भी बाहर निकले दो लोग अचानक अचेत हुए और अस्पताल ले जाने के क्रम में निधन हो गया।

नालंदा के एकंगरसराय थाना क्षेत्र के माधोपुर अमनार गांव निवासी महिला बाजार में अचेत होकर गिर पड़ीं। अस्पताल में चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।

वहीं, परवलपुर प्रखंड के कतरू बिगहा गांव के पास ईंट भट्टा पर काम कर रहे रांची के मजदूर की लू लगने से मौत हो गई। सारण, भोजपुर, बक्सर में भी कई लेागों की अचानक मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: बिहार के 3 विधायकों ने दिया इस्तीफा; अब संसद भवन में उठाएंगे राज्य की आवाज

Bihar Sakshamta Pariksha 2.0: सक्षमता परीक्षा की तारीखों का हुआ एलान, इस वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करें एडमिट कार्ड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.