Move to Jagran APP

Bihar News: नीट 2024 परीक्षार्थियों से 18 और 19 जून को होगी पूछताछ, प्रश्न-पत्र का इंतजार जारी

NEET 2024 बिहार में नीट (यूजी) पेपर लीक मामले की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) नोटिस जारी करने वाले नौ परीक्षार्थियों से अगले सप्ताह 18 और 19 जून को पूछताछ करेगी। ईओयू की टीम एनटीए से नीट का प्रश्न-पत्र मांग रही है ताकि अभियुक्तों के पास से मिले प्रश्न-पत्र से उसका मिलान किया जा सके। इससे प्रश्न-पत्र लीक की जांच निर्णायक मोड़ पर पहुंच सकेगी।

By Rajat Kumar Edited By: Prateek Jain Published: Sat, 15 Jun 2024 11:41 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2024 11:41 PM (IST)
ईओयू नोटिस जारी करने वाले नौ परीक्षार्थियों से अगले सप्ताह 18 और 19 जून को पूछताछ करेगी।

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में नीट (यूजी) पेपर लीक मामले की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) नोटिस जारी करने वाले नौ परीक्षार्थियों से अगले सप्ताह 18 और 19 जून को पूछताछ करेगी।

सॉल्वर गिरोह के पास इन परीक्षार्थियों के रोलकोड मिलने के बाद इन सभी को ईओयू ने एक दिन पूर्व ही नोटिस जारी किया है। सभी को अभिभावकों के साथ पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

NTA की वजह से हो रही देरी

दूसरी तरफ, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से अभी तक ईओयू को नीट परीक्षा के प्रश्न-पत्र की प्रति उपलब्ध नहीं कराई गई है, इस कारण जांच में देरी हो रही है। ईओयू इस बाबत एनटीए को तीन बार पत्र लिख चुका है।

पुलिस ने पेपर लीक की जांच के दौरान पटना के एजी कॉलोनी में गिरफ्तार अभियुक्त अमित आनंद और नीतीश के किराये के फ्लैट से नीट परीक्षा का प्रश्न एवं उत्तर का जला हुआ अवशेष बरामद किया था।

ईओयू की टीम एनटीए से नीट का प्रश्न-पत्र मांग रही है, ताकि अभियुक्तों के पास से मिले प्रश्न-पत्र से उसका मिलान किया जा सके। इससे प्रश्न-पत्र लीक की जांच निर्णायक मोड़ पर पहुंच सकेगी।

अमित-नीतीश ने उपलब्ध कराए थे पेपर 

अब तक की पुलिस जांच के अनुसार, नीट पेपर लीक मामले में गिरफ्तार साल्वर गिरोह के सदस्य अमित और नीतीश ने परीक्षार्थियों को खेमनीचक के निजी स्कूल में बुलाकर प्रश्न-पत्र के उत्तर रटवाए थे। वहीं दानापुर नगर परिषद के जूनियर इंजीनियर सिकंदर प्रसाद यादवेंदु ने दलाल की भूमिका निभाई थी।

तीनों ने पुलिस को दिए बयान में अपना अपराध कबूल भी कर लिया है। सिकंदर ने बताया कि नगर परिषद कार्यालय में ही उसकी अमित और नीतीश से दोस्ती हुई थी। दोनों ने किसी भी प्रतियोगी परीक्षा का प्रश्न-पत्र आउट कराकर पास कराने का दावा किया था।

नीट परीक्षा पास कराने के लिए 32 लाख रुपये में सौदा तय हुआ था। सिकंदर ने आयुष, अनुराग, अभिषेक और शिवनंदन से 40 लाख में सौदा तय किया ताकि आठ लाख रुपये प्रति छात्र कमा सके। इसके बाद चारों को चार और पांच कई की रात अमित और आनंद को सौंप दिया जहां सभी को नीट के उत्तर रटवाए गए थे।

यह भी पढ़ें -

Patna के बिहटा में एक्सिस बैंक से दिनदहाड़े 19 लाख रुपये की लूट, बदमाशों ने कर्मचारियों को बंधक बनाकर वारदात को दिया अंजाम

Bihar News: खगड़िया में CPIM नेता की गोली मारकर हत्या, अपराधियों ने बीच सड़क पर की फायरिंग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.