Move to Jagran APP

Heatstroke In Bihar: बिहार में भीषण गर्मी से 5 जिलों में 13 लोगों की मौत, 45 डिग्री सेल्शियस के पार पहुंचा पारा

Bihar Heatwave Alert बिहार समेत देश के अधिंकाश हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में है। बिहार में भीषण गर्मी का कहर झेलना पड़ रहा है। शनिवार को गर्मी के कारण औरंगाबाद सहित राज्य के पांच जिले से 13 लोगों के मौत की सूचना है। राज्य में सबसे अधिक तापमान बक्सर में 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मृतकों में महाराष्ट्र की एक महिला यात्री भी शामिल है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 16 Jun 2024 08:21 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2024 08:21 AM (IST)
बिहार में भीषण गर्मी का कहर। (सांकेतिक फोटो)

जागरण टीम, पटना। बिहार में भीषण गर्मी का कहर लोगों पर भारी पड़ रहा है। गर्मी के कारण पांच जिले में 13 लोगों के मौत की सूचना है। शनिवार को औरंगाबाद में सर्वाधिक पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं, सारण और गया जिले में तीन-तीन व रोहतास व भोजपुर जिले में एक-एक की मौत हुई है।

शनिवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान बक्सर में 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। औरंगाबाद जिले में शनिवार को लू की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई। यहां का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

औरंगाबाद के फेसर थाना क्षेत्र में बसडीहा कला गांव निवासी 70 वर्षीय बलराम साव, बारुण के जनकोप गांव के विजेंद्र चंद्रवंशी, औरंगाबाद के महुआ धमनी के अमित चौधरी, ओबरा की सुमित्रा देवी व कथरुआ गांव के पास बस में सवार महिला यात्री की मौत हो गई।

महाराष्ट्र की महिला यात्री की मौत

महिला महाराष्ट्र के पुणे के धमनी गांव निवासी भगवान चौधरी की 35 वर्षीया पत्नी सुनैना देवी है। मृतक के स्वजन ने सदर अस्पताल में बताया कि भीषण गर्मी के कारण सभी को लू लगी और मौत हो गई।

बताया गया कि सभी को अचानक से तेज बुखार व उल्टी होने लगी। हालात बिगड़ती देख स्वजन अस्पताल ले आए और इसी क्रम में मौत हो गई। मौत का कारण स्वजन लू बता रहे हैं।

सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. आशुतोष कुमार ने लू से मौत की पुष्टि नहीं की है। डॉ. आशुतोष कुमार ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलेगा की मौत कैसे हुई है।

सारण में इमाम सहित 3 लोगों की मौत

सारण जिले में दरभंगा के रहने वाले एक मस्जिद के इमाम समेत तीन लोगों की मौत हो गई। मशरक में शनिवार को धर्मासती गंडामन गांव में स्थित मस्जिद के इमाम 58 वर्षीय जमशेद बेग की जान चली गई।

जमशेद बेग को शुक्रवार को बेहोशी की हालत में मशरक सीएचसी में भर्ती कराया गया था। जहां उपचार के दौरान उनकी स्थिति नाजुक देख ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक डा. चंद्रशेखर सिंह ने छपरा सदर अस्पताल रेफर कर दिया। छपरा जाने के दौरान रास्ते में ही उनकी मौत हो गई।

छपरा में भी मौत

छपरा जंक्शन पर बैठे पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के माल बाजार थाना क्षेत्र के माल बाजार निवासी 46 वर्षीय उमेश दास पिता लक्ष्मण दास की मौत गर्मी से हो गई। सदर अस्पताल में भगवान बाजार थाने की पुलिस ने पोस्टमार्टम कराया।

वहीं, भगवान बाजार थाना क्षेत्र के अजायबगंज मोहल्ला के 30 वर्षीय अवधेश राय की लू लगने से मौत हो गई। भगवान बाजार थानाध्यक्ष सुभाष कुमार सिंह ने बताया कि पीएन सिंह कालेज के समीप एक व्यक्ति के शव की सूचना मिलने पर वहां पहुंचे।

मृतक की शिनाख्त करवाने के पश्चात उसे सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि अलसुबह मजदूरी करने निकला था और लौटने के बाद वहां बैठे-बैठे अचानक लुढ़क गया। उसके मुंह और नाक से खून निकल रहा था, जिससे यह परिलक्षित होता है कि उसकी मौत भीषण गर्मी से हुई है।

रोहतास में लू लगने से किसान की मौत

रोहतास के संझौली थाना क्षेत्र के बुकनाव गांव में शनिवार को एक किसान की लू लगने मौत हो गई। ग्रामीणों के मुताबिक लक्ष्मण सिंह शुक्रवार को गांव के काव नदी पार अपने आम के बगीचे की रखवाली कर रहे थे। दोपहर भीषण गर्मी की चपेट में आकर वे बीमार हो गए।

ग्रामीण उन्हें उपचार के लिए संझौली स्थित एक निजी क्लीनिक में ले आए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

गया जंक्शन पर 3 यात्रियों की मौत

गया जिले में गया जंक्शन पर शुक्रवार की देर रात 3 यात्रियों की मौत हो गई। मृतकों में दो यात्री पुरुष और एक महिला यात्री शामिल है। रेल पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया।

गया जंक्शन परिसर स्थित आरक्षण व जनरल टिकट बुकिंग काउंटर के पास तीनों सोए हुए थे। शनिवार की सुबह यात्रियों की सूचना पर रेल पुलिस की टीम तीनों की पहचान में जुट गई।

रेल थानाध्यक्ष राजेश कुमार सिंह ने बताया कि मृतकों की पहचान 45 वर्षीया धरतिया देवी (निवासी-सोलरा) के रूप में हुई।

दूसरा आरा निवासी 48 वर्षीय मो. जासिन अंसारी और तीसरे की पहचान बोधगया के सूर्यपूरा निवासी 44 वर्षीय संतोष सिंह के रूप में हुई। रेल पुलिस ने सभी के घर सूचना भेज दी है। मृत्यु का मुख्य कारण अत्यधिक गर्मी बताई जा रही है।

भोजपुर में ई-रिक्शा चालक की मौत

भोजुपर जिले के नवादा थाना क्षेत्र में शनिवार की शाम लू-लगने से एक रिक्शाचालक की मौत हो गई। मृतक 45 वर्षीय श्याम बाबू तुरहा नवादा थाना क्षेत्र निवासी दिवंगत ललन तुरहा का पुत्र था। स्वजन लू-लगने के कारण उनकी मौत होने की बात कह रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Heatstroke In Bihar: भीषण गर्मी से तीन जिलों में नौ लोगों की मौत, मृतकों में औरंगाबाद के पांच; बक्‍सर रहा सबसे गर्म इलाका

Bihar Weather Today: आ गई बिहार में मानसून की फाइनल डेट, इस तारीख से बारिश के आसार; मौसम विभाग का अलर्ट जारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.