Move to Jagran APP

Bihar Heat Wave : गर्मी और लू की वजह से बिहार भर में अब तक 45 मौत, औरंगाबाद और अरवल में सबसे बुरा हाल

गर्मी की वजह से राज्य में अब तक 45 मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की माने तो अप्रैल से 16 जून के बीच प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में गर्मी और लू की चपेट में आने के बाद इलाज के लिए करीब दो हजार लोग विभिन्न अस्पतालों में पहुंचे। सरकारी आंकड़ों की माने तो राज्य में लू के प्रकोप से अब तक 45 जाने जा चुकी हैं।

By Sunil Raj Edited By: Mukul Kumar Published: Sun, 16 Jun 2024 07:47 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jun 2024 07:47 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में भीषण लू और गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है। इस वर्ष अप्रैल महीने से गर्मी का जो कहर बरसना शुरू हुआ उसका सिलसिला लगातार जारी है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की माने तो अप्रैल से 16 जून के बीच प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में गर्मी और लू की चपेट में आने के बाद इलाज के लिए करीब दो हजार लोग विभिन्न अस्पतालों में पहुंचे। सरकारी आंकड़ों की माने तो राज्य में लू के प्रकोप से अब तक 45 जाने जा चुकी हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पहली अप्रैल से 16 जून के बीच सर्वाधिक 268 मरीज औरंगाबाद में सामने आए। जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल का रुख करना पड़ा।

इनमें से अब तक 242 लोगों को डिस्चार्च किया जा चुका है। जबकि नौ लोगों की मौत हो गई। इसी प्रकार अरवल से 190 मरीज लू लगने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए। इनमें से 176 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से मुक्ति मिल गई। जबकि अरवल में 12 लोगों की मौत भी हुई है।

पटना में 123 लोगों को लगी लू

पटना जिले में 123 लोगों को लू लगी। जिनमें से इलाज के बाद 119 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। पटना जिले में सिर्फ एक मौत की सूचना प्राप्त हुई है। जबकि पड़ोसी शहर गया में लू के 221 मरीज मिले।

इनमें से 219 को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। पांच नए मरीज अस्पताल में और आए हैं। इस जिले में अब तक लू लगने से मौत की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

स्वास्थ्य विभाग ने भयंकर गर्मी को और लू के प्रकोप को देखते हुए लोगों से अपील की है कि वे दोपहर के वक्त आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले।

निकलना बेहद आवश्यक हो तो पूरी बांह के कपड़े पहने कर और सिर पर गमछा बांध कर निकले। थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पिये। मसालेदार भोजन से बचने की सलाह भी लोगों को दी गई है।

अप्रैल से जून 16 के बीच अस्पताल में भर्ती मरीज व मौत

जिला मिले मरीज मौत

अरवल - 190 - 12

औरंगाबाद - 268 - 09

भोजपुर - 160 - 07

बक्सर - 76 - 04

बांका - 173 - 00

गया - 221 - 00

पटना - 123 - 01

रोहतास - 86 - 00

यह भी पढ़ें-

Vijay Sinha : बिहार में RJD को ऐसे चोट देगी सरकार, रडार पर ये बड़े अधिकारी; डिप्टी सीएम की नई घोषणा से मचा हड़कंप

Bihar News : मजदूरी करके पढ़ाया, सरकारी नौकरी लगते ही पत्नी ने दिखा दिया असली रंग; रख दी ऐसी शर्त पति रह गया भौंचक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.