Move to Jagran APP

NEET 2024 Paper Leak: बिहार में नीट परीक्षार्थियों से आज होगी पूछताछ, दिल्ली जाएगी ईओयू की एक टीम

NEET 2024 Paper Leak Case पुलिस को साल्वर गिरोह के पास से 13 परीक्षार्थियों के रोल कोड मिले थे जिनमें चार को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। शेष नौ परीक्षार्थियों की जानकारी बुधवार की रात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने भेजी थी जिसके बाद सभी को नोटिस जारी कर अभिभावकों के साथ बुलाया गया है। ईओयू की एक टीम एक-दो दिन में जांच के लिए नई दिल्ली भी जाएगी।

By Rajat Kumar Edited By: Prateek Jain Published: Tue, 18 Jun 2024 12:05 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 12:05 AM (IST)
ईओयू ने नौ परीक्षार्थियों को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है।

राज्य ब्यूरो, जागरण, पटना। नीट-यूजी पेपर लीक मामले में बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) मंगलवार से परीक्षार्थियों से पूछताछ शुरू करेगी। ईओयू ने इस बाबत नौ परीक्षार्थियों को नोटिस जारी कर बुलाया है, जो बिहार के अलग-अलग जिलों के रहने वाले हैं।

इन सभी को दो चरणों में मंगलवार और बुधवार को पूछताछ के लिए अभिभावकों के साथ ईओयू कार्यालय बुलाया गया है। पुलिस को साल्वर गिरोह के पास से 13 परीक्षार्थियों के रोल कोड मिले थे, जिनमें चार को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है।

शेष नौ परीक्षार्थियों की जानकारी बुधवार की रात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने भेजी थी जिसके बाद सभी को नोटिस जारी कर अभिभावकों के साथ बुलाया गया है। ईओयू साल्वर गिरोह से उनके जुड़ाव के बारे में सवाल करेगी। इसका पता भी लगाया जाएगा कि उत्तर रटवाने वाली टोली में यह नौ परीक्षार्थी भी शामिल थे या नहीं?

दूसरी तरफ, ईओयू की एक टीम एक-दो दिन में जांच के लिए नई दिल्ली भी जाएगी। ईओयू को अभी तक नीट के प्रश्न-पत्र की मूल कापी नहीं मिली है। ऐसे में ईओयू के अधिकारी खुद एनटीए कार्यालय जाकर उनसे जले हुए प्रश्न-पत्र के अवशेष के आधार पर प्रश्न-पत्र की मूल कापी मांग सकते हैं।

25-30 परीक्षार्थियों को रटाए गए थे उत्तर, अब तक 60 से हुई पूछताछ

अब तक की पुलिस जांच के अनुसार, पटना के खेमनीचक के लर्न ब्वायज हास्टल एवं लर्न प्ले स्कूल में करीब 25-30 परीक्षार्थियों को परीक्षा से पहले चार और पांच मई की रात इकट्ठा कर प्रश्न-पत्र के उत्तर रटवाए गए थे। अभी तक जांच टीम को इनमें से 13 की जानकारी मिली है, शेष एक से डेढ़ दर्जन परीक्षार्थियों की तलाश जारी है।

इसके लिए स्कूल और आसपास के वीडियो फुटेज भी निकाले गए हैं, जिनकी जांच की जा रही है। पुलिस को अलग-अलग जगहों पर छापेमारी में जले हुए प्रश्न-पत्र और अन्य दस्तावेज भी मिले थे जिसे एफएसएल जांच के लिए भेजा गया है।

इस मामले में गिरफ्तार आरोपित नीतीश कुमार, अमित आनंद और जूनियर इंजीनियर सिकंदर प्रसाद यादवेन्दु से भी रिमांड पर लेकर पूछताछ की गई है। उनसे मिली जानकारी के आधार पर भी शेष परीक्षार्थियों की तलाश की जा रही है। इसके अलावा एनटीए से भी जानकारी मांगी गई है।

साल्वर गिरोह से जुड़े तीनों आरोपितों ने पूछताछ में नीट परीक्षा पास कराने के लिए प्रति अभ्यर्थी 30-32 लाख रुपये में सौदा तय करने की बात भी पुलिस के समक्ष कबूली है। अभी तक नीट प्रश्न-पत्र लीक मामले में 60 से अधिक लोगों से पूछताछ की जा चुकी है। इसमें चार से पांच बिहार के बाहर के हैं।

आठ जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखेगा ईओयू

नीट पेपर लीक मामले पर ईओयू भी आठ जुलाई को अपना पक्ष सुप्रीम कोर्ट में रखेगी। इसको लेकर जांच एजेंसी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पांच मई से लेकर अब तक हुई गिरफ्तारी, पूछताछ और बरामद दस्तावेजों आदि का मसौदा तैयार किया जा रहा है।

पेपर लीक होने के पक्ष में दिए गए आरोपितों और गिरफ्तार आरोपितों और अभिभावकों के बयान भी इसका हिस्सा होंगे। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने तक ईओयू के स्तर से इस मामले में किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इन्कार किया जा रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.