Move to Jagran APP

NEET Paper Leak Case : 'बुकलेट नंबर 6136488' गिरोह के पास कैसे पहुंची? एक रात पहले हुआ कुछ ऐसा

NEET Paper Leak Case नीट पेपर लीक मामला इन दिनों काफी सुर्खियों में है। इस मामले में हर रोज चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि परीक्षा के एक दिन पहले ही बुकलेट नंबर 6136488 गिरोह के पास पहुंच गई थी। अभ्यर्थियों को परीक्षा से एक रात पहले सारे उत्तर रटवाए गए थे। यहां पढ़ें पेपर लीक मामले से जुड़ी छोटी से बड़ी बात।

By Prashant Kumar Edited By: Mukul Kumar Published: Tue, 18 Jun 2024 08:44 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 08:44 AM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

प्रशांत कुमार, पटना। NEET Paper Leak 2024 नीट यूजी (राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा, अंडर ग्रेजुएट) पेपर लीक कांड में प्रारंभिक अनुसंधान के क्रम में शास्त्री नगर थाने की पुलिस को बुकलेट नंबर 6136488 मिली थी। इसका उल्लेख प्रस्तुति सह जब्ती सूची में है।

इस बुकलेट को रामकृष्ण नगर थाने के सहायक अवर निरीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने शास्त्री नगर थाना परिसर में वहां के दारोगा प्रवीण कुमार और होमगार्ड सुभाष कुमार की उपस्थिति में थाना अध्यक्ष अमर कुमार को दिया था। यह बुकलेट अधजली अवस्था में मिली थी।

इसे भिगोने के बाद पंखे की हवा से सुखाया गया। तब इसे क्रम युक्त जब्ती सूची में शामिल किया गया। प्रश्न संख्या के सामने घेरे में अंक लिखे गए थे। दो पन्ने की इस जब्ती सूची में 15 बोतल सील बंद पानी मिलने का भी उल्लेख है।

हालांकि, इस प्रश्नपत्र (बुकलेट) को रामकृष्ण नगर थाने के पुलिस पदाधिकारी ने कहां से बरामद किया था, इसका उल्लेख नहीं है। माना जा रहा है कि यह पटना के खेमनीचक स्थित लर्न प्ले स्कूल एवं लर्न ब्वायज हास्टल के भवन से बरामद हुआ था, जहां अभ्यर्थियों को परीक्षा से एक रात पूर्व रख कर उत्तर रटवाए गए थे।

उन्हीं के लिए पानी की बोतलें भी लाई गईं थीं। इससे स्पष्ट है कि परीक्षा से पूर्व ही बुकलेट संख्या 6136488 गिरोह के पास पहुंच गई थी। सूत्र बताते हैं कि इस बुकलेट पर ए-वन कोड अंकित था।

किस केंद्र पर भेजी गई थी यह बुकलेट

Bihar News जिस तरह रिजर्व बैंक आफ इंडिया नोटों की छपाई करने के साथ उस पर सीरियल नंबर अंकित करता है, ठीक वैसे ही देशभर में एक साथ होने वाली नीट यूजी के प्रश्नपत्र (बुकलेट) पर छपाई के दौरान ही क्रमांक वर्णित होता है।

बुकलेट नंबर 6136488 को किस राज्य के किस परीक्षा केंद्र पर भेजा गया था, जांच एजेंसी एनटीए (राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी) से इस बारे में जानकारी ले सकती है। इससे स्पष्ट हो सकेगा कि प्रश्नपत्र किस राज्य के किस जिले से परीक्षा पूर्व गायब किए गए थे।

जानकार बताते हैं कि परीक्षा से एक रात पूर्व प्रश्नपत्र गिरोह तक पहुंच गया था, जिससे यह माना जा सकता है कि गिरोह ने स्ट्रांग रूम में सेंध लगाई थी।

बड़ा सवाल है कि इस नंबर की बुकलेट यदि परीक्षा केंद्र तक पहुंची नहीं थी तो ऐसी स्थिति में कस्टोडियन ने एनटीए समेत अन्य जिम्मेदार लोगों को सूचित क्यों नहीं किया? अथवा, इस संबंध में प्राथमिकी क्यों नहीं कराई गई? जांच एजेंसी इन सवालों के जवाब मांग सकती है।

क्या मोबाइल से खींची गई थी बुकलेट की तस्वीर

एक वरीय अधिकारी के अनुसार, जब्त बुकलेट में वर्णित प्रश्न, हू-ब-हू परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों से मिल रहे थे। ऐसे में बरामद अधजली बुकलेट के कागज की गुणवत्ता की भी जांच एफएसएल (विधि-विज्ञान प्रयोगशाला) से कराई जानी चाहिए।

यदि अभ्यर्थियों को मिली बुकलेट की गुणवत्ता जैसे कागज नहीं मिले तो यह माना जा सकता है कि परीक्षा पूर्व प्रश्नपत्र की फोटो लेकर दूसरे कागज पर प्रिंटआउट (छायाप्रति) निकाला गया होगा।

चूंकि, गिरोह अलग-अलग शहरों में कई स्थानों पर अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र और उत्तर रटवा रहा था, ऐसे में हर जगह ओरिजनल बुकलेट देना संभव प्रतीत नहीं होता। ऐसे में माना जा सकता है कि बुकलेट की छायाप्रति ही उन अड्डों तक पहुंची होगी। वैसे फोरेंसिक जांच से कई तरह की अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्राप्त हो सकती हैं।

पुलिस के दस्तावेजों में मिली त्रुटि

शास्त्री नगर थाने की पुलिस के समक्ष दिए गए कबूलनामे में आरोपित अमित आनंद की गिरफ्तारी का स्थान स्पष्ट नहीं है। कबूलनामे के अनुसार, अमित ने एजी कालोनी स्थित कुलदीप बीमा आदित्या अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 202 से नीट के प्रश्न एवं उत्तर के जले अवशेष पुलिस द्वारा जब्त किए जाने की बात कही है।

हालांकि, उक्त पते पर तलाशी के दौरान पुलिस ने जो जब्ती सूची तैयार की, उसमें अधजले प्रश्नपत्र मिलने का उल्लेख नहीं है। वहां से नीट यूजी के अधजले प्रश्नपत्र को छोड़ कर कई प्रतियोगी परीक्षाओं, बैंक, वित्तीय लेन-देन आदि से जुड़े दस्तावेज बरामद किए गए थे। इसके अलावा अपार्टमेंट की पार्किंग से वाहन भी जब्त हुआ था।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics: 'यादव-मुस्लिम का काम नहीं करूंगा', भरी सभा में ये क्या बोल गए नीतीश कुमार के सांसद; देखें VIDEO

Jharkhand News: झारखंड में आज से खुलेंगे सरकारी स्कूल, इतने बजे तक होगी पढ़ाई; गर्मी ने बढ़ाई अभिभावकों की चिंता


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.