Move to Jagran APP

Nitish Kumar: नीतीश कुमार के घर पर बड़ी बैठक, चुस्ती-फुर्ती में पहुंचे 8 मंत्री; अलर्ट मोड पर टॉप अधिकारी

बिहार के CM नीतीश कुमार ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित संकल्प कक्ष में संभावित बाढ़ और सुखाड़ के पूर्व की तैयारियों पर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभाग व जिलों के डीएम बाढ़ और सुखाड़ को लेकर अलर्ट रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग निरंतर पूरी स्थिति की मॉनिटरिंग करते रहें। बैठक में 8 मंत्री भी मौजूद रहे।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 18 Jun 2024 09:55 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 09:55 PM (IST)
नीतीश कुमार के घर पर बड़ी बैठक, 8 मंत्री भी पहुंचे; अधिकारियों को कर दिया अलर्ट

राज्य ब्यूरो, पटना। Nitish Kumar Meeting मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को सीएम हाउस स्थित संकल्प कक्ष में संभावित बाढ़ और सुखाड़ के पूर्व की तैयारियों पर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक भी जुड़े थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभाग व जिलों के डीएम बाढ़ और सुखाड़ को लेकर अलर्ट रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग निरंतर पूरी स्थिति की मॉनिटरिंग करते रहें। कहां क्या-क्या करने की जरूरत है इस पर काम हो ताकि लोगों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

नीतीश कुमार ने दिए ये निर्देश

भूजल स्तर पर नजर रखें व पेयजल का इंतजाम रहे। हर घर नल का जल योजना के माध्यम से लोगों को शुद्ध पेयजल मिलता रहे इसे सुनिश्चित किया जाए। जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत जल संरक्षण को लेकर जो कार्य हो रहे हैं उसकी सतत निगरानी होती रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष गर्मी अधिक है। इसे ध्यान में रख सभी प्रकार की तैयारी रखी जाए। हर चीज पर नजर रखनी है। जिलाधिकारी अपने-अपने जिले का आकलन कर यह देखें कि सभी तैयारियां पूरी है या नहीं। वे क्षेत्र में जाएं और लोगों से बात करें। पिछले वर्षों में आपदा की स्थिति में जो काम हुआ था उसका भी ध्यान रखें। आपदा से निपटने की कार्य योजना बनाएं। अंतरविभागीय समन्वय बनाकर काम करने से लोगों को सुविधा मिलेगी।

बैठक में शीर्ष अधिकारी

मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक में भारत मौसम विज्ञान विभाग, पटना के निदेशक ने वर्षापात पूर्वानुमान की जानकारी दी। यह बताया कि दो-तीन दिनों में मानसून आने की संभावना है। सभी जिलों में बारिश होगी। आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से संभावित बाढ़ और सुखाड़ को ले की गयी तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार तथा कृषि विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने अपने-अपने विभागों की तैयारी के बारे में बताया। प्रत्यय अमृत ने स्वास्थ्य विभाग की तैयारी बतायी।

बैठक में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा, जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी, ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, आपदा प्रबंधन मंत्री संतोष कुमार सुमन, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री नीरज कुमार सिंह, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, नगर विकास मंत्री नितिन नवीन, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डा. उदय कांत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा व कई महकमों के आला अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: फंस गए नीतीश कुमार के नए नवेले सांसद, अगर 10 दिनों के अंदर माफी नहीं मांगी तो...

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: बिहार विधानसभा में बदल गया सीटों का 'नंबर गेम', क्या खतरे में है नीतीश सरकार?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.