Move to Jagran APP

सावधान! AC या Cooler खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, अच्छे से जान लें केंद्र सरकार के नियम

अगर एयर कंडीशनर (AC) लेने की योजना बना रहे हों तो खरीदारी के समय उसपर आईएसआई चिह्न जरूर देखें। वहीं हवा वाले कूलर इस वर्ष सितंबर से आईएसआई चिह्न के साथ ही बिकेंगे। केंद्र सरकार का यह नियम घरेलू एसी के लिए ही लागू होगा। बस ट्रेन या अन्य स्थानों पर इस्तेमाल किए जाने वाले एसी इसके दायरे में नहीं आएंगे।

By Akshay Pandey Edited By: Rajat Mourya Published: Wed, 19 Jun 2024 03:17 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 03:17 PM (IST)
सावधान! AC या Cooler खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अक्षय पांडेय, पटना। भीषण गर्मी में अगर एयर कंडीशनर (AC) लेने की योजना बना रहे हों तो खरीदारी के समय उसपर आईएसआई चिह्न जरूर देखें। दिसंबर 2023 से रूम एसी, डक्ट (वाहिका) और कंप्रेसर उद्योगों से जुड़ी कंपनियों को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) के मानकों को पूरा करना होगा।

हवा वाले कूलर इस वर्ष सितंबर से आईएसआई चिह्न के साथ ही बिकेंगे। आरओ से जुड़ी कंपनियों को नवंबर से बीआईएस के मानक पूरे करने होंगे। केंद्र सरकार का यह नियम घरेलू एसी के लिए ही लागू होगा। बस, ट्रेन या अन्य स्थानों पर इस्तेमाल किए जाने वाले एसी इसके दायरे में नहीं आएंगे।

पटना बीआईएस के वैज्ञानिक व प्रमुख एसके गुप्ता ने बताया कि एसी के लिए पहला आदेश वर्ष 2019 में आया था। व्यापारियों को कई बार राहत देते हुए दिसंबर 2023 से आईएसआई चिह्न वाले एसी की बिक्री का नियम लागू किया गया।

गुप्ता ने बताया कि चिह्न एसी के पीछे या दाएं-बाएं भाग पर देखा जा सकता है। सात हजार वाट या उससे अधिक के कंप्रेसर भी बीआईएस के मानकों में आएंगे। पानी और हवा वाले कूलर पर भी आईएसआई चिह्न होगा। सितंबर 2024 से आईएसआई चिह्न के साथ ही हवा वाले कूलर की बिक्री हो सकेगी।

वहीं, पानी वाले कूलर एक अक्टूबर 2024 से चिह्न वाले ही आएंगे। लघु उद्योगों को एक जनवरी 2025 और सूक्ष्म वालों को अप्रैल 2025 तक रियायत दी गई है।

बीआईएस की क्विज कल

बीआइएस क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करेगा। पूरे देश में होने वाली चैंपियनशिप में राज्य के 138 स्टैंडर्ड क्लब से जुड़े स्कूल-कालेज के छात्र और छात्राएं भाग लेंगी। 20 जून को प्रतियोगिता सुबह नौ बजे से शुरू होगी।

छात्रों को बीआइएस के स्टैंडर्ड से जुड़े 15 बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर दो घंटे के अंदर देने होंगे। पहले स्थान पर आने वाले को 25, दूसरे को 15 और तीसरे स्थान वाले को 10 हजार रुपये नकद पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। 50 लोगों को सांत्वना पुरस्कार भी मिलेगा।

ये भी पढ़ें- Railway News: ट्रेन के अंदर गलती से भी ना करें ये काम, हर यात्री पर है रेलवे अधिकारियों की नजर

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: नीतीश कुमार को अचानक क्या हुआ? PM Modi का पकड़ लिया हाथ और फिर देखने लगे...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.