Move to Jagran APP

Bihar News: खगड़िया में लगेगा बिहार का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट, 1500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी एलएंडटी

Kajra Solar Power Plant खगड़िया के कजरा में सोलर पावर प्लांट का काम शुरू करने के लिए एलएंडटी को अनुमति मिल गई है। कजरा सोलर पावर प्लांट पर एलएंडटी द्वारा 1500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इसकी क्षमता 185 मेगावाट होगी और 253.35 मेगावाट की बैट्री स्टोरेज क्षमता है। प्लांट का निर्माण 18 महीने में पूरा हो जाएगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Published: Fri, 21 Jun 2024 02:18 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 02:18 PM (IST)
खगड़िया में लगेगा बिहार का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Lakhisarai Solar Power Plant : लखीसराय के समीप स्थित कजरा में सोलर पावर प्लांट (Kajra Solar Power Plant) का काम आरंभ किए जाने को ले बिजली कंपनी ने एलएंडटी को अनुमति (एलओआई) प्रदान कर दी है। बिहार में अब तक का यह सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट (Bihar Largest Power Plant) होगा। इस पर एलएंडटी द्वारा 1500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

इस प्लांट की क्षमता 185 मेगावाट है तथा 253.35 मेगावाट की बैट्री स्टोरेज क्षमता है। इस प्लांट का निर्माण 18 महीने में पूरा हो जाएगा। परियोजना की कमीशनिंग के बाद अगले 10 वर्षों तक इसका संचालन एलएंडटी द्वारा किया जाएगा।

बिजली कंपनी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, कजरा में लग रहे बैट्री स्टोरेज सोलर पावर प्लांट से पीक आवर में बिहार को 253.मेगावाट बिजली मिलेगी। इससे पीक लोड के समय बिजली की उपलब्धता संभव हो सकेगी।

नवीकरणीय ऊर्जा की दिशा में महत्वपूर्ण कदम 

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि यह परियोजना हमारे नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके माध्यम से रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। औद्योगिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

जल-जीवन-हरियाली को मिलेगा प्राेत्साहन

बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि यह परियोजना राज्य के लोगों के लिए काफी लाभकारी है। पर्यावरण के अनुकूल होने की वजह से यह जल-जीवन-हरियाली अभियान को भी प्राेत्साहित करेगा।

यह भी पढ़ें: NEET Paper Leak: पटना ही नहीं, सिकंदर ने रांची में भी लीक किया था पेपर, 10 करोड़ के वारे-न्यारे की थी साजिश

'झारखंड को बांग्लादेश और बंगाल नहीं बनने देंगे', गोपीनाथपुर कांड पर Amar Bauri की Champai Soren को चेतावनी

रांची में मासूम से 'निर्भया' जैसी दिल दहलाने वाली दरिंदगी, चलती कार में हैवानियत करते रहे दरिंदे; सोती रही पुलिस


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.