Move to Jagran APP

Bihar Sand News: बिहार में अब ऑनलाइन खरीद सकेंगे बालू, खराब होने पर वापस कर सकेंगे

Bihar Sand News बिहार में अगले महीने से सरकार ऑनलाइन बालू खरीदने की सुविधा देगी। बिहार स्टेट माइनिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीएसएमसी) के माध्यम से यह कार्य होगा। ऑनलाइन खरीदा गया बालू गुणवत्तापूर्ण न होने की स्थिति में वापस भी किया जा सकेगा। आने वाले दिनों में ऑनलाइन की सुविधा में बालू के बाद ईट और गिट्टी को भी शामिल जाएगा।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 21 Jun 2024 08:42 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 08:42 PM (IST)
बिहार में अब ऑनलाइन खरीद सकेंगे बालू, खराब होने पर वापस कर सकेंगे

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य में अगले महीने से सरकार ऑनलाइन बालू खरीदने की सुविधा देगी। बिहार स्टेट माइनिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीएसएमसी) के माध्यम से यह कार्य होगा। ऑनलाइन खरीदा गया बालू गुणवत्तापूर्ण न होने की स्थिति में वापस भी किया जा सकेगा। आने वाले दिनों में ऑनलाइन की सुविधा में बालू के बाद ईट और गिट्टी को भी शामिल जाएगा।

इस पूरी योजना का उद्देश्य लोगों को आसानी से उचित दरों पर बालू उपलब्ध कराना है। यह जानकारी शुक्रवार को उप मुख्यमंत्री सह खान एवं भूतत्व मंत्री विजय कुमार सिन्हा और विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दी।

इससे पहले, उप मुख्यमंत्री ने विभाग में नए बने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन भी किया। जिसका मकसद बालू की अवैध निकासी, ढुलाई और बिक्री पर लगाम लगाना है।

प्रदेश के पर्याप्त बालू भंडार

मंत्री सिन्हा ने कहा कि राज्य में 891 बालू घाट हैं। इनमें 488 पीले और 403 सफेद बालू घाट हैं। मानसून को देखते हुए 15 जून से बालू खनन पर रोक प्रभावी की गई है। 15 जून से पहले 185 घाटों से बालू निकासी हो रही थी। चूंकि नदियों से खनन बंद रहेगा लिहाजा सभी डीएम, एसएसपी को मानीटरिंग के निर्देश दिए गए हैं ताकि अवैध खनन न होने पाए।

राजस्व दोगुना करने का लक्ष्य

मंत्री सिन्हा ने कहा कि बालू के अवैध खनन को लेकर सरकार सख्त है। चार महीने में बालू माफिया नहीं सुधरे तो इसके बाद वे बचेंगे नहीं। उन्होंने कहा हमारी कोशिश है बालू से आने वाले राजस्व को दोगुना किया जा सके।

उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया में सुधार को नई नियमावली बना रहे हैं। मंत्री के यदि किसी को लगता है बालू का अवैध खनन हो रहा है तो वह विभाग के फोन नंबर 0612-2215360 पर सूचना दे सकता है। यह नंबर सातों दिन 24 घंटा कार्यरत है।

मंत्री ने इस दौरान अवैध बालू खनन के खिलाफ की गई कार्रवाई ओर दंड वसूली की जानकारी भी साझा की। साथ ही विभाग द्वारा शुरू की गई पुरस्कार योजना की जानकारी भी दी।

अगले महीने चार ब्लॉक का होगा टेंडर, जल्द शुरू होगा खनन

खान एवं भू-तत्व के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह के अनुसार अगले महीने तक राज्य सरकार वृहद् खनिज के तीन ब्लाक और केंद्र सरकार एक ब्लाक से खनन शुरू करने के लिए एजेंसी चयन के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू करेगी।

राज्य सरकार वृहद् खनिज में शामिल मैग्नेटाइट के दो और लाइमस्टोन के एक ब्लाक से खनन शुरू करने के लिए एजेंसी चयन के लिए टेंडर निकाल रही है। उन्होंने बताया जमुई जिले में मैग्नेटाइट के दो ब्लाक हैं जो मैजस और भंटा इलाके में है।

लाइमस्टोन का ब्लाक रोहतास के घोड़ा कटरा में बंजारी सीमेंट फैक्ट्री के निकट है। तीनों ब्लाक का देखरेख एसबीआई कैप्स के माध्यम की जा रही है।

केंद्र और औरंगाबाद व गया जिले में अगले महीने निकिल-क्रोमियम-प्लैटिनम ग्रुप ऑफ एलिमेंट्स सहित टंग्सटन के एक ब्लाक से खनन के लिए एजेंसी चयन के लिए टेंडर निकालेगी। यह ब्लॉक औरंगाबाद और गया जिले में इमामगंज के पास अहीर टोला, डेंजना में है।

ये भी पढे़ं- Samrat Chaudhary: श्रीराम के चरणों में अपनी पगड़ी समर्पित करेंगे सम्राट चौधरी, अयोध्या में ही कराएंगे मुंडन

ये भी पढ़ें- Shreyasi Singh: पेरिस ओलंपिक में निशाना लगाएंगी जमुई MLA श्रेयसी सिंह, बोलीं- 17 साल बाद पूरा हुआ सपना


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.