Move to Jagran APP

NEET UG Paper Leak: बिहार-झारखंड में EOU की ताबड़तोड़ छापेमारी, Ravi Atri Gang मेंबर सहित 6 गिरफ्तार, उगलेंगे राज

EOU व पुलिस की अलग-अलग टीमों ने बिहार-झारखंड के कई ठिकानों पर शनिवार को ताबड़तोड़ छापेमारी की है। इस छापेमारी में देवघर से एक अहम आरोपी सिंटू सिंह को गिरफ्तार किया गया है। उसके साथ आधा दर्जन अन्य को भी हिरासत में लिया गया है। सूत्रों की मानें तो सिंटू सिंह रवि अत्री गिरोह का मेंबर है जिसका नाम नीट पेपर लीक मामले में प्रमुखता से आ रहा है।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 23 Jun 2024 08:56 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 08:56 AM (IST)
NEET UG paper leak case: पेपर लीक केस में ईओयू का एक्शन जारी।

राज्य ब्यूरो, पटना। NEET UG Paper Leak Case : नीट (यूजी) पेपर लीक मामले की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की अलग-अलग टीमों ने बिहार-झारखंड के विभिन्न इलाकों में दबिश शुरू कर दी है।

झारखंड के देवघर में शुक्रवार की देर रात छापेमारी करके (Raid in Bihar-Jharkhand in NEET UG Paper Leak Caseपेपर लीक से जुड़े वीरमणि सिंह उर्फ सिंटू को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि, ईओयू ने अभी गिरफ्तारी की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

EOU ने सिंटू सिंह के साथ आधा दर्जन अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया गया है। इन्हें पटना ले आया गया है। वहीं, नालंदा के एकंगरसराय के बाद देर रात हिलसा में भी पेपर लीक के आरोपित की तलाश में छापेमारी की सूचना है।

रोहतास के नोखा से पेपर लीक में गिरफ्तार सिंकदर प्रसाद यादवेंदु के ड्राइवर बिट्टू सिंह को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

इसके अलावा, पेपर लीक मामले में गिरफ्तार अमित आंनद के मुंगेर स्थित ननिहाल में भी ईओयू और पुलिस की संयुक्त टीम ने जाकर पूछताछ की है।

रवि अत्री गिरोह का सदस्य है सिंटू

सूत्रों के अनुसार, देवघर से गिरफ्तार सिंटू, रवि अत्री गिरोह (Ravi Atri Gangका सदस्य है, जिसका नाम नीट पेपर लीक (NEET Paper Leak) मामले में प्रमुखता से आ रहा है।

अत्री गिरोह से ही सिंटू को नीट प्रश्न पत्र मिला था, जिसे उसने बिहार में अमित आनंद और नीतीश को वॉट्सऐप पर भेजा था।

सिंटू के तार अतुल वत्स और अंशुल सिंह से भी जुड़े हैं, जो बिहार के बाहर रहकर पेपर लीक का अंतरराज्यीय गिरोह का संचालन करने के आरोपित हैं।

अहम जानकारियां उगल सकता है सिंटू

सिंटू झारखंड से बिहार भेजे जाने वाले नीट प्रश्न-पत्र की अहम कड़ी है। उससे पूछताछ में नीट प्रश्न-पत्र लीक के अंतरराज्यीय गिरोह से जुड़े सदस्यों के बारे में अहम जानकारी मिलने की संभावना है।

ईओयू की टीम लगातार अलग-अलग इलाकों में दबिश बना रही है। सिंटू के साथी चिंटू की भी गिरफ्तारी का प्रयास जारी है। इसके अलावा संजीव मुखिया की तलाश में भी नालंदा समेत आसपास के इलाकों में तलाशी जारी है।

संजीव मुखिया और सिकंदर के रिश्तेदार भी डॉक्टर

पुलिस सूत्रों की छानबीन में एक रोचक जानकारी यह भी मिली है कि नीट पेपर लीक गिरोह से जुड़े आरोपितों के कई रिश्तेदार और करीबी डॉक्टर हैं या मेडिकल की पढ़ाई कर रह हैं।

बिहार में NEET UG Paper Leak) की अहम कड़ी संजीव कुमार उर्फ संजीव मुखिया का बेटा डॉ. शिव है। वह भी एमबीबीएस है और अभी बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में जेल में बंद है।

सूत्रों के अनुसार, नीट पेपर लीक मामले में गिरफ्तार सिंकदर प्रसाद यादवेंदु (NEET UG Paper Leak Mastermind Sikandar Yadavendu) के बेटे-बेटी भी एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं। उसका दामाद भी डाक्टर बताया जा रहा है। नीट पेपर लीक मामले में पकड़ा गया परीक्षार्थी अनुराग यादव भी सिकंदर का भतीजा है।

प्रीतम को भी नोटिस दे सकती है ईओयू

नीट परीक्षा से पहले गिरफ्तार परीक्षार्थी अनुराग और उसके रिश्तेदारों को सरकारी निरीक्षण बंगला में ठहराने के मामले की भी जांच तेज हो गई है। निरीक्षण बंगले में कमरा बुक कराने में सिकंदर प्रसाद यादवेंदु (Sikandar Yadavendu) का नाम सामने आया है।

आरोप लगाया जा रहा है कि सिकंदर आप्त सचिव प्रीतम (Tejashwi Yadav Personal Secretary Pritam) का करीबी है और उसकी पैरवी से ही कमरा बुक कराया गया है। सूत्रों के अनुसार, ईओयू जल्द ही प्रीतम को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए बुला सकती है।

यह भी पढ़ें: NEET 2024 Case: बिहार EOU ने केंद्र को सौंपी नीट पेपर लीक की जांच रिपोर्ट, अध्‍ययन के बाद होगा एक्‍शन

Neet Paper Leak 2024: नीट पेपर लीक मामले में ताबड़तोड़ एक्शन, देवघर से 6 आरोपी गिरफ्तार; ऐसे कर रहे थे खेला


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.