Move to Jagran APP

Bihar Deled Admission 2024: डीएलएड संस्थानों में नामांकन के लिए इतनी लगेगी फीस, इस दिन आएगी मेरिट लिस्ट

शिक्षण संस्थान अधिकतम 60 हजार रुपये प्रति वर्ष व दो वर्ष में कुल 1.20 लाख रुपये से अधिक शुल्क नहीं लेना है। समिति ने कहा है कि कोई भी प्रशिक्षण संस्थान किसी भी विद्यार्थी से कोई आवेदन शुल्क नहीं लेगा। नामांकन के दौरान केवल नामांकन शुल्क एवं अन्य शुल्क लेना है। नामांकन में किसी तरह की कठिनाई हो तो समिति के मोबाइल नंबर 9546114508 पर संपर्क किया जा सकता है।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 24 Jun 2024 07:05 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 07:05 PM (IST)
डीएलएड संस्थानों में नामांकन के लिए बिहार बोर्ड ने निर्धारित किया शुल्क।

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Deled Admission 2024 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने प्रशिक्षण संस्थानों में डीएलएड (शैक्षणिक सत्र 2024-26) में नामांकन के लिए शुल्क तय कर दिया है। शिक्षण संस्थान अधिकतम 60 हजार रुपये प्रति वर्ष व दो वर्ष में कुल 1.20 लाख रुपये से अधिक शुल्क नहीं लेना है।

समिति ने कहा है कि कोई भी प्रशिक्षण संस्थान किसी भी विद्यार्थी से कोई आवेदन शुल्क नहीं लेगा। नामांकन के दौरान केवल नामांकन शुल्क एवं अन्य शुल्क लेना है। नामांकन में किसी तरह की कठिनाई हो तो समिति के मोबाइल नंबर 9546114508 पर संपर्क किया जा सकता है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जून

परीक्षा समिति ने डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों (स्कोर कार्ड के आधार पर) का ईआरसी-एनसीटीई से मान्यता प्राप्त सरकारी एवं निजी संस्थानों में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि जारी कर दिया है।

अभ्यर्थी प्रशिक्षण सत्र 2024-26 में नामांकन के लिए प्रशिक्षण संस्थानों में 26

जून तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। परीक्षा समिति ने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन को पोर्टल https;//www.deledbihar.com आवेदन की तिथि तक खुला रहेगा।

दो जुलाई को जारी होगी मेरिट लिस्ट

डीएलएड कोर्स संचालित संस्थानों में नामांकन के लिए समिति द्वारा दो जुलाई को प्रथम चयन सूची जारी की जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों का संबंधित प्रशिक्षण संस्थान में तीन से आठ जुलाई तक नामांकन लिया जाएगा। उक्त अवधि में नामांकन नहीं कराने पर उनके नाम द्वितीय चयन सूची में विचार नहीं किया जाएगा।

यदि आवेदन प्रथम चरण में निचली प्राथमिकता वाले संस्थान में चुने जाने पर संतुष्ट नहीं है, वैसे अभ्यर्थी अपने नामांकन के उपरांत तीन से आठ जुलाई तक पोर्टल के माध्यम से लॉग-इन में जाकर अपने अपने द्वारा दिए गए उच्च प्राथमिकता वाले संस्थान में नामांकन की संभावना के लिए स्लाइड अप विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

परीक्षा समिति ने कहा है दूसरी मेरिट लिस्ट सूची 12 जुलाई को जारी की जाएगी। दूसरी सूची के आधार पर नामांकन की तिथि 13 से 16 जुलाई तक होगा। तृतीय सूची 19 जुलाई को जारी की जाएगी। तृतीय सूची के आधार पर नामांकन 20 से 22 जुलाई लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- आपातकाल विशेष: 25 महीने तक सहरसा और भागलपुर जेल में रहे थे आनंद मोहन, साथ में थे नीतीश कुमार

ये भी पढ़ें- Parliament Session: संसद में शपथ के समय शांभवी चौधरी रहीं फुल कॉन्फिडेंट, लवली आनंद की मैथिली ने भी किया इम्प्रेस


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.