Move to Jagran APP

NEET UG Paper Leak: FIR के साथ पटना पहुंचे CBI अफसर, EOU ने सौंपी 300 पेज की जांच रिपोर्ट; आगे क्‍या होगा? जानि‍ए अपडेट

NEET UG 2024 Paper Leak Case केंद्र सरकार ने नीट पेपर लीक मामले की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी को सौंपी है जिसके बाद आज सीबीआई की टीम ब‍िहार पहुंची। यहां बिहार पुलिस की आर्थि‍क अपराध इकाई ने सीबीआई टीम को 300 पन्‍नों की जांच रिपोर्ट सौंप दी है। अब सीबीआई रिपोर्ट का अध्‍ययन कर आगे की जांच और कार्रवाई करेगी।

By Sunil Raj Edited By: Prateek Jain Published: Mon, 24 Jun 2024 07:58 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 07:58 PM (IST)
सीबीआई ने पटना पहुंचकर ईओयू और पटना पुलिस से जांच रिपोर्ट प्राप्‍त कर ली है।

राज्य ब्यूरो, पटना। नीट यूजी पेपर लीक मामले की जांच मिलते ही सीबीआई हरकत में आ गई है। जांच का जिम्मा मिलते ही सबसे पहले आपराधिक प्राथमिकी दर्ज करने के बाद सीबीआई ने कई अलग-अलग टीमों का गठन भी कर दिया।

सोमवार को सीबीआई की दो सदस्यीय जांच टीम पटना पहुंची। दोनों अधिकारी पटना में सीबीआई कार्यालय के निकट ईओयू (आर्थिक अपराध इकाई) के कार्यालय पहुंचे और ईओयू द्वारा 39 दिनों की जांच रिपोर्ट और पटना पुलिस की 11 दिनों की जांच रिपोर्ट अपने कब्जे में ले ली। रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद सीबीआई आगे की जांच में जुटेगी।

छह घंटे से ज्यादा ईओयू दफ्तर में रहे अधिकारी

सोमवार की सुबह करीब सवा दस बजे सीबीआई के दोनों अफसर बेली रोड स्थित ईओयू कार्यालय पहुंचे। इन दोनों अफसरों के साथ सीबीआई पटना ब्रांच के भी डीएसपी स्तर के दो अधिकारी साथ थे। दोनों अधिकारियों ने ईओयू डीआइजी मानवजीत सिंह ढिल्लन से अब तक की जांच रिपोर्ट हासिल की।

लगभग 300 पेज के जांच रिपोर्ट में नीट पेपर लीक मामले से जुड़े आरोपियों के साथ ही पेपर लीक के तरीके पैसे का लेनदेन, आरोपियों के पुराने रिकार्ड, आपराधिक इतिहास का पूरा ब्योरा दर्ज है।

जांच रिपोर्ट मिलने के बाद अधिकारियों ने ढिल्लन से अब तक तक जांच कैसे आगे बढ़ी इस बारे में भी विस्तार से बातचीत की। जांच टीम में शामिल अधिकारियों से भी पूछताछ की गई। सीबीआई के दोनों अफसर करीब छह घंटे ईओयू दफ्तर में रहे।

रिपोर्ट में दर्ज हैं कई महत्वपूर्ण जानकारियां

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईओयू ने अब तक जो साक्ष्य एकत्र किए हैं, उनमें एक घर से बरामद हुए जले हुए प्रश्न पत्र के टुकड़े, गिरफ्तार किए गए लोगों के मोबाइल फोन, सिम कार्ड, लैपटाप, पोस्ट-डेटेड चेक और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा उपलब्ध कराए गए संदर्भ प्रश्नपत्र सहित अन्य सबूत शामिल हैं।

चर्चा है कि अपनी जांच की पहली कड़ी पूरी करने के बाद दिल्ली से पटना आई टीम के दोनों अफसर दिल्ली लौटेंगे। सीबीआई अब तक गिरफ्तार आरोपियों को ट्रांजिट पर दिल्ली भी ले जा सकती है।

सीबीआई को शक कि गिरफ्तार आरोपी हो सकते हैं कैरियर

नीट पेपर मामले में ईओयू ने अपनी जांच के आधार पर अब तक आधिकारिक तौर पर 18 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। हालांकि चर्चा है कि अब तक 24 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें 13 को पटना जबकि पांच को देवघर से गिरफ्तार किया गया है।

सूत्रों की माने तो सीबीआई को आशंका है कि गिरफ्तार आरोपी कैरियर हो सकते हैं। इनका काम केवल अभ्यर्थियों के लिए सेटिंग करना हो सकता है। पेपर लीक का मास्टर माइंड कोई और है। सूत्र बताते हैं कि जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ेगी सीबीआई पेपर लीक मामले में पैसे के लेन देन के तरीके, स्वरुप कैश, गोल्ड या चेक के साथ ही बिचौलियों के कमीशन सहित अन्य मामलों की जांच करेगी।

सीबीआई की कई टीम गठित, गोधरा में भी जांच

नीट पेपर लीक मामले में जांच का जिम्मा मिलने के बाद सीबीआई ने कई विशेषज्ञ टीमों का गठन किया है। इनमें से एक टीम को पटना रवाना किया गया था जबकि दूसरी टीम गोधरा गई है। जहां स्थानीय पुलिस ने पहले से मामले दर्ज किए हैं।

जानकारी के अनुसार, सीबीआई ने इस मामले में यूपी, दिल्ली, मध्य प्रदेश में भी संबंधित अधिकारियों से संपर्क किया है। सीबीआई नीट परीक्षा में साजिश, धोखाधड़ी, उम्मीदवारों, संस्थानों और बिचौलियों द्वारा सबूतों को नष्ट करना, अनियमितताओं का पता लगाने के साथ ही एनटीए से जुड़े लोगों की भूमिका की भी जांच करेगी।

यह भी पढ़ें - 

NEET Paper Leak Case: मुख्य आरोपी का क्या है सम्राट चौधरी से लिंक? RJD ने खोल दिया सबकुछ; नए बयान से मची खलबली

NEET Paper Leak Case : एक रात पहले किसने सॉल्व किया पेपर? PMCH से जुड़ा तार; पेपर लीक केस में हुआ चौंकाने वाला खुलासा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.