Move to Jagran APP

Bihar News: बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए ये सर्टिफिकेट जरूरी, शिक्षा विभाग ने जिलाधिकारियों दिया ये बड़ा टास्क

बिहार का शिक्षा विभाग स्कूली बच्चों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करने की व्यवस्था पर काम कर रहा है। इसके लिए बच्चों से जुड़ी डिटेल ई-शिक्षा कोष पर अपलोड किए जा रहे हैं। हालांकि अधिकांश बच्चों का आधार कार्ड नहीं बना होने के कारण इसमें दिक्कत आ रही है। अब इसके लिए विभाग ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Published: Wed, 26 Jun 2024 02:10 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 02:10 PM (IST)
बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र जरूरी।

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में सरकारी स्कूलों के जिन बच्चों का आधार कार्ड नहीं बना है, उनके लिए जन्म प्रमाण-पत्र बनवाए जाएंगे। इस संबंध में शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिलों को निर्देश जारी किया गया है।

बता दें कि शिक्षा विभाग स्कूली बच्चों की उपस्थिति जल्द ही ऑनलाइन दर्ज करने की व्यवस्था लागू करने जा रहा है। इसके लिए बच्चों के आंकड़े ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड किए जा रहे हैं। इसके लिए जरूरी है कि हर एक बच्चे का आधार कार्ड बना हो।

बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए सभी जिलों में प्रखंड स्तर पर चयनित दो-दो विद्यालयों में आधार केंद्र की स्थापना की गई है। ऐसे केंद्रों पर विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों का आधार बनाया जाएगा।

ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर एंट्री होंगे बच्चों के आंकड़े

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक बी. कार्तिकेय धनजी द्वारा जिलाधिकारियों को दिए निर्देश में कहा गया है कि आधार कार्ड बनाने हेतु जन्म प्रमाण-पत्र का होना आवश्यक है।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने की जटिलताओं के कारण अधिकांश बच्चों के आधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। इससे ऐसे बच्चों के आंकड़े की ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर एंट्री नहीं हो पा रही है।

पोर्टल पर बच्चों के आंकड़े अपलोड करना अनिवार्य है। इसलिए बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र प्राथमिकता के आधार पर बनवाएं जाएं।

इसके लिए आवश्यक है कि अपने स्तर से जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले संबंधित अधिकारी व कर्मचारी को आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किया जाए, जिससे स्थानीय स्तर पर सभी बच्चों का आधार कार्ड सुगमतापूर्वक बनाया जा सके।

यह भी पढ़ें: पति ने देखी पत्नी की लाइव मौत, वीडियो कॉल कर फांसी के फंदे से लटकी महिला; ये थी वजह

हाजीपुर में आम के पेड़ से लटका मिला प्रेमी जोड़े का शव, पूरे इलाके में हड़कंप; सामने आई ये वजह

 Bihar News: शातिर ने नौकरी दिलाने का झांसा देकर लखनऊ से बुलाया पटना, मौका लगते ही ढाई लाख के जेवरात पर साफ किया हाथ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.