Move to Jagran APP

Bihar Politics: 'जनता मुझे नहीं छोड़ेगी...', नीतीश सरकार के मंत्री को अचानक क्यों कहनी पड़ी ये बात? सियासत तेज

भाजपा (BJP) के एक कद्दावर नेता और बिहार सरकार में मंत्री ने चौंकाने वाला बयान दिया है। उन्होंने साफ साफ कह दिया है कि जनता उन्हें नहीं छोड़ेगी। अचानक उनको ये बात क्यों कहनी पड़ी इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव है इसको लेकर तमाम नेता अभी से ही तैयारी शुरू कर चुके हैं।

By Mritunjay Mani Edited By: Mukul Kumar Published: Wed, 26 Jun 2024 07:51 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 07:52 PM (IST)
बिहार के सीएम नीतीश कुमार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Politics News Hindi पटना नगर निगम सुविधा बढ़ा दें और नागरिक परेशान रहें। यह बर्दास्त नहीं होगा। जनता मुझे नहीं छोड़ेगी। उनकी शिकायतों का त्वरित गति से दूर करके पटना नगर निगम विश्वास जीते। हम भी पटना के हैं। नागरिक परेशान होंगे तो किसी को चैन से नहीं रहने देंगे। रात में जगेंगे और सबको जगाएंगे। नाला उड़ाही से मैं संतुष्ट नहीं हूं।

उक्त बातें नगर विकास एवं आवास मंत्री नितिन नवीन (Nitin Nabin) बुधवार को पटना नगर निगम मुख्यालय मौर्यालोक से निगम के सभी 75 वार्डों के 19 जोन के लिए 19 क्विक रिस्पास टीम को हरी झंडी दिखाते हुए कहीं।

इस अवसर पर मंत्री ने ऑनलाइन ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट और घर बैठे शिकायत दर्ज कराने के लिए चैटबाट का लोकार्पण किए। निगम मुख्यालय में स्थित नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कर कार्य कर रहे कर्मियों से सुविधा में वृद्धि के बारे में जानकारी प्राप्त की।

मंत्री (JDU Minister) ने कहा कि टीम वर्क के साथ कार्य करें। सभी अधिकारी तीन घंटे तक क्षेत्र में भ्रमण करें। वार्ड पार्षद जनप्रतिनिधी होते हैं। उनके साथ समस्याओं पर चर्चा हो और उसे दूर किया जाए। उनके पास समस्या और समाधान का रास्ता है।

उन्होंने कहा कि फंड की कमी नहीं होने दी जाएगी। पटना को सुंदर बनाने में पटनावासी का साथ लें। इस वर्ष पटनावासी उम्मीद रखे हुए हैं कि जलजमाव नहीं होगा। पांच घंटे से अधिक देर तक जल जमाव नहीं होना चाहिए।

इस अवसर पर महापौर सीता साहू ने कहा कि पटना को जलजमाव से राहत दिलाने की तैयारी कर ली गई है। पिछले वर्ष कुछ स्थानों पर जलजमाव हुआ था, उसमें बड़े पैमाने पर सुधार आएगा।

इस अवसर पर उप महापौर रेशमी चंद्रवंशी ने कहा कि क्यूआरटी के सक्रियता के कारण शहरवासियों को जलजमाव का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने बताया कि पटना नगर निगम तकनीक को आगे बढ़ाकर उनकी समस्याओं के समाधान में लगा हुआ है। जलनिकासी की तैयारी कर ली गई है। शहरवासियों को राहत मिलेगी। सशक्त स्थायी समिति के सदस्य डॉ. आशीष कुमार सिन्हा और इंद्रदीप चंद्रवंशी सहित कई वार्ड पार्षद मौजूद थे।

मिलेगा ऑनलाइन ऑक्युपेंसी प्रमाण पत्र

पटना नगर निगम (Patna Nagar Nigam) द्वारा पहली बार बिल्डरों के लिए ऑनलाइन अधिभोग सह सम्पत्ति स्व-कर निर्धारण की सुविधा नगर निगम के पोर्टल पर मिलने लगी।

बिल्डर पटना नगर निगम के पोर्टल पर जाकर अधिभोग प्रमाणपत्र प्रक्रिया के साथ-साथ संपत्ति का ऑनलाइन स्व- कर निर्धारण कर सकते हैं। इस सुविधा ने पटना नगर निगम के वार्षिक 10 करोड़ राजस्व में वृद्धि की संभावनाएं जताई गई।

वाट्सअप चैटबोट से सीधे करें शिकायत

पटना नगर निगम द्वारा आमजनों के लिए वाट्सअप चैटबोट की सुविधा दी गई है। इससे आमजन पटना नगर निगम एक नंबर 9264447449 पर Hi मैसेज करेंगे। शिकायतों की श्रेणी आ जाएगी। लोकेशन तथा शिकायत से संबंधित तस्वीर देनी पड़ेगी।

चैटबाट का कैसे करें इस्तेमाल

  • आमजन अपने व्हाट्सएप नंबर से 9264447449 पर सिर्फ Hi लिखेंगे।
  • Hi लिखने के साथ ही पसंदीदा भाषा चुनने का विकल्प सामने आता है।
  • भाषा का चुनाव करने के साथ ही सेवाओं की सूची खुलती है।
  • रजिस्टर कंप्लेंट
  • कूड़ा गाड़ी का लोकेशन देखें
  • पे योर प्रापर्टी टैक्स आदि आता है।

शिकायतों के प्रकार में

  • कूड़े का ढेर
  • स्ट्रीट लाइट
  • पानी लीकेज
  • खुले मैनहोल

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics: पूरी तरह बदलने जा रहा बिहार, अधिकारियों के लिए सेट हुआ टारगेट; एक्शन में मंत्री नितिन नवीन

Bihar Politics: 'नीट पेपर लीक मामले में...', नीतीश कुमार के मंत्री का क्लियर कट जवाब; तेजस्वी का फिर लिया नाम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.