Move to Jagran APP

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के काम में आएगी तेजी, नीतीश कुमार के मंत्री ने दिए निर्देश

बिहार में PM Awas Yojana के काम में तेजी आएगी। मंत्री नितिन नवीन ने इसको लेकर साफ निर्देश दे दिए। नितिन नवीन ने गरीबों के लिए आवास योजना में जमीन की बाधा आदि को दूर करने का निर्देश भी अधिकारियों को दिया गया है। बता दें कि योजना के क्रियान्वयन को लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग के अलग-अलग दल दस राज्यों का दौरा कर हाल ही में लौटा है।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 27 Jun 2024 04:32 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 04:32 PM (IST)
मंत्री नितिन नवीन और बिहार के सीएम नीतीश कुमार (फोटो- जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। PM Awas Yojana राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के काम में तेजी आएगी। देशभर में इस योजना में बेहतर कर रहे राज्यों का सुझाव भी बिहार में लागू किया जाएगा। इसको लेकर नगर विकास एवं आवास विभाग का अलग-अलग दल दस राज्यों का दौरा कर हाल ही में लौटा है।

इसके बाद नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री नितिन नवीन के साथ अधिकारियों की बैठक हुई है, जिसमें योजना पर विस्तार से चर्चा की गई। इसमें बेहतर करने वाले राज्यों की केस हिस्ट्री का जिक्र करते हुए बिहार में इसे लागू करने की संभावना पर विचार किया गया।

बिहार के अधिकारियों ने इन राज्यों में किया निरीक्षण

विभागीय जानकारी के अनुसार, विभागीय अधिकारियों के दल ने महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, केरल, पंजाब, उत्तरप्रदेश, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में जाकर वहां योजनाओं की पड़ताल की। इन राज्यों में योजना को लागू करने के सफल मॉडल का जायजा लिया। स्थल निरीक्षण करने के साथ योजना के लाभुकों से भी बात की।

मंत्री नितिन नवीन ने दिए साफ निर्देश

मंत्री नितिन नवीन ने अध्ययन कर लौटै दलों के अधिकारियों को दस राज्यों से मिले अनुभवों के आधार पर विस्तृत रिपोर्ट बनाकर देने को कहा है।

जुलाई में इसको लेकर फिर से बैठक बुलाई गई है, जिसमें शहरी आवास योजना को और बेहतर ढंग से लागू किए जाने पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

गरीबों के लिए आवास योजना में जमीन की बाधा आदि को दूर करने का निर्देश भी अधिकारियों को दिया गया है।

ये भी पढ़ें- NEET Paper Leak Case: सीबीआई के रडार पर कटिहार का डॉ. शुभम मंडल, 4 महीने से गायब है ट्रेनी चिकित्सक

ये भी पढ़ें- Ashwini Choubey: अश्विनी चौबे ने सम्राट और विजय सिन्हा को दिखाया आईना, नीतीश कुमार को लेकर कह दी टेंशन वाली बात


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.