Move to Jagran APP

Bihar News : गुरुजी ही नहीं.. अधिकारियों के लिए भी ड्यूटी असाइन, बिहार शिक्षा विभाग का आ गया नया फरमान

S Sidharth बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव जरूर बदले गए हैं लेकिन शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए जितना केके पाठक ने मेहनत किया उतना ही जोर-शोर से नए अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ भी जुटे हैं। लगातार नए फैसले ले रहे हैं। शिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थित दर्ज करने का गुर सिखाने के लिए अधिकारियों को टास्क दे दिया गया है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Shashank Shekhar Published: Tue, 02 Jul 2024 03:31 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 03:31 PM (IST)
शिक्षकों कैसे बनाएं आनलाइन उपस्थिति, अधिकारी सिखाएंगे। फोटो- जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों में निरीक्षण अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान अधिकारी शिक्षकों को आनलाइन उपस्थिति बनाने के बारे में सिखाएंगे। हर दिन का निरीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य रूप से ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड होगा।

जिन विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों द्वारा ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर उपस्थिति नहीं दर्ज की जा रही है, उनकी उपस्थिति शिक्षा विभाग के अधिकारी बनवाएंगे। इसके साथ ही ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर विद्यालयों में पहली से बारहवीं कक्षा में तमाम छात्र-छात्राओं के नामांकन की इंट्री हफ्ते भर में पूरी कराई जाएगी।

25 हजार विद्यालयों में एक शिक्षक की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डा.एस. सिद्धार्थ ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक जिले में सौ प्रतिशत विद्यालयों का निरीक्षण सुनिश्चित करें और उसकी रिपोर्ट ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर अपलोड करें। साथ ही तमाम छात्र-छात्राओं के नामांकन की जानकारी भी अपलोड कराएं।

राज्य में 76 हजार से अधिक सरकारी विद्यालय हैं। इनमें से 25 हजार सरकारी विद्यालय ऐसे हैं, जिसके एक भी शिक्षक द्वारा 25 जून से शुक्रवार तक ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर आनलाइन उपस्थिति नहीं बनायी गयी है। इसके मद्देनजर प्रमंडल स्तर पर अधिकारी भी तैनात किए गए हैं।

अब प्रखंड स्तर से लेकर जिला स्तर तक अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि हर विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं सभी शिक्षकों की आनलाइन उपस्थिति दर्ज हो।

ये भी पढ़ें- 

Bihar News : शिक्षा विभाग ने ले लिया एक और फैसला, शिक्षक के बाद अब बच्चों के लिए बदला ये नियम

IAS S Siddharth ने केके पाठक को छोड़ा पीछे, सड़क पर गाड़ी रोककर चेक करने लगे होमवर्क; चौंक गए बच्चे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.