Move to Jagran APP

बिहार रेरा ने जारी की टॉप-10 प्रोजेक्ट और बिल्डरों की रैंकिंग, नया आशियाना खरीदने से पहले जरूर देख लें ये लिस्ट

Bihar RERA Projects Builders Ranking बिहार रेरा ने राज्य के टॉप-10 प्रोजेक्ट और बिल्डरों की रैंकिंग जारी की है। रेरा ने पहली बार रजिस्टर्ड रियल एस्टेट प्रोजेक्ट और प्रमोटर-बिल्डरों की रैंकिंग जारी की है। परियोजनाओं की रैंकिंग के लिए बीआरक्यू और प्रमोटर-बिल्डर के लिए बीपीक्यू नाम दिया गया है। नया आशियाना खरीदने का विचार कर रहे ग्राहक रेरा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रैंकिंग चेक कर सकते हैं।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Published: Tue, 02 Jul 2024 03:28 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 03:28 PM (IST)
बिहार रेरा ने जारी की टाप-10 प्रोजेक्ट और बिल्डरों की रैंकिंग

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar RERA : नया आशियाना तलाशने वाले लोग अब बेहतर प्रोजेक्ट की पहचान आसानी से कर सकेंगे। बिहार रेरा ने पहली बार निबंधित रियल एस्टेट प्रोजेक्ट और प्रमोटर-बिल्डरों की रैंकिंग जारी की है।

रेरा की ओर से सोमवार को उन शीर्ष दस निर्माणाधीन परियोजनाओं और प्रमोटरों की रैंकिंग जारी की गई, जिनकी परियोजनाएं रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 के लागू होने के बाद प्राधिकरण के साथ निबंधित हुईं हैं।

इस वेबसाइट पर देख सकते हैं लिस्ट

भावी घर/प्लाट खरीदार इस रैंकिंग को बिहार रेरा की वेबसाइट https://rera.bihar.gov.in पर देख सकते हैं। परियोजनाओं की रैंकिंग के लिए बिहार रियल एस्टेट प्रोजेक्ट कोसेंट (बीआरक्यू) और प्रमोटर-बिल्डर के लिए बिहार रेरा प्रमोटर्स कोशेंट (बीपीक्यू) नाम दिया गया है।

बिहार रेरा अध्यक्ष ने क्या कहा? 

बिहार रेरा के अध्यक्ष विवेक कुमार सिंह ने कहा कि अभी हम दोनों श्रेणियों से शीर्ष दस की सूची जारी कर रहे हैं। परियोजनाओं की रैंकिंग के संबंध में हमने भौतिक प्रगति, आवंटियों से एकत्र किए गए धन का उपयोग और परियोजना के प्रमोटर के खिलाफ दायर शिकायतों और ऐसे अन्य मामलों जैसे कारकों को ध्यान में रखा है।

रेरा अध्यक्ष ने बताया कि पंजीकृत प्रमोटरों की रैंकिंग के संबंध में, अनुभव, पंजीकृत परियोजनाओं की संख्या, परियोजनाओं के समय पर पूरा होने और कानूनी मामलों आदि जैसे कारकों को ध्यान में रखा गया है।

उन्होंने कहा कि रैंकिंग गतिशील रहेगी और पंजीकृत परियोजनाओं के बिल्डरों के द्वारा किए गए अनुपालन के आधार पर यह बदलती रहेगी।

उन्होंने आगे कहा कि इस अभ्यास का उद्देश्य प्रमोटरों-बिल्डरों के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा शुरू करना है, जिससे वह विभिन्न मापदंडों पर अपने प्रदर्शन में सुधार करके अपने स्कोर को सुधारने का प्रयास करें।

यह भी पढ़ें: स्मार्ट मीटर उपभोक्ता ध्यान दें, तीन दिन तक काउंटर पर नहीं होगा ये काम; बिजली विभाग ने भेजा मैसेज

अब लाइफटाइम बिल्कुल फ्री मिलेगी 300 यूनिट बिजली, आप भी उठा सकते हैं स्कीम का लाभ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.