Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में अब बालू माफियाओं की खैर नहीं! अवैध खनन के खिलाफ सख्ती से निपटेगी सरकार, विजय सिन्हा का बड़ा एलान

बिहार में अब बालू माफियाओं के खिलाफ सख्त एक्शन देखने को मिल सकता है। बिहार के उप मुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने एलान किया है कि सरकार गैरकानूनी उत्खनन के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि राज्य में खनन उद्योग की एक नकारात्मक छवि बना दी गई है। हालांकि सरकार दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ जीरो अवैध खनन के लक्ष्य को साधने में जुटी है।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 04 Jul 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
बिहार में अब अवैध खनन के खिलाफ होगा तगड़ा एक्शन।

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के उप मुख्यमंत्री सह खान एवं भू-तत्व मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि प्रदेश सरकार गैर खनन से मुक्त और पारदर्शी नियमों के साथ खनन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश खनन गतिविधियों से जुड़े सभी हितधारकों के साथ मिलकर उपभोक्ता और उद्यमी दोनों के लिए लाभप्रद इको सिस्टम बनाने का प्रयास कर रही है ।

मंत्री बुधवार को पटना में प्रेस से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अवैध उत्खनन के बढ़ते मामले को देख खनन उद्योग की एक नकारात्मक छवि बना दी गई है। परंतु सरकार दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ जीरो अवैध खनन के लक्ष्य को साधने में जुटी है।

उन्होंने कहा हाल ही में निजी उपयोग के लिए मिट्टी के उपयोग को अवांछित हस्तक्षेप से मुक्त किया गया है। इससे आम लोगों को निरर्थक परेशानी से निजात मिलेगी। इसी कड़ी में सरकार अब बालू को अवैध खनन से मुक्त करने में जुटी है।

बालू खनन नीति का कराएंगे पालन

मंत्री ने कहा विशेषज्ञों ने अवैध बालू खनन को ले बार-बार चिंता व्यक्त की है। हमारा प्रयास है कि बालू खनन की जो नीति है नियमावली है उसका ज्यादा से ज्यादा पालन हो।

इस संबंध में अगले कुछ दिनों के भीतर बालू खनन से जुड़े सभी हितधारकों से सुझाव लेते हुए पारदर्शी और स्पष्ट विनियामक ढांचा तैयार कर लिया जाएगा।

नए उद्यामियों को जोड़ने की कोशिश

उन्होंने कहा कि सरकार प्रयासरत है कि नए उद्यमियों को जोड़ते हुए बिहार में खनन गतिविधियों को रोजगार और विकास का उभरता हुआ क्षेत्र बनाया जा सके।

Munger Khagaria Rail Line: डबल होगी मुंगेर-खगड़िया रेल लाइन, योजना पर खर्च होंगे 1890 करोड़ रुपये

Bihar Politics: बिहार में पुल क्यों गिर रहे उसका उदाहरण ये उम्दा तस्वीर है? RJD ने खोल दी नीतीश सरकार की पोल