Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land Survey: नीतीश कुमार के ऑर्डर पर अधिकारी एक्टिव, 18 जिलों में जल्द शुरू होगा भूमि सर्वेक्षण

बिहार सरकार का पूरा फोकस अब भूमि सर्वेक्षण पर है। सरकार चाहती है कि विधानसभा चुनाव से पहले ही भूमि सर्वेक्षण का काम निपटा लिया जाए। सीएम नीतीश कुमार ने इस संबंध में अधिकारियों को आदेश दे दिया है। वहीं अब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने बचे हुए 18 जिलों में भी सर्वेक्षण शुरू करने का आदेश दिया गया है। 20 जिलों में यह पहले से हो रहा है।

By Arun Ashesh Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 12 Jul 2024 12:08 PM (IST)
Hero Image
बिहार में जल्द ही 18 जिलों में भूमि सर्वेक्षण शुरू हो जाएगा।

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Land Survey News मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के टास्क को जमीन पर उतारने के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग विशेष उपाय कर रहा है। इसके तहत बचे हुए 18 जिलों में भी सर्वेक्षण शुरू करने का आदेश दिया गया है। 20 जिलों में यह पहले से हो रहा है। इस काम में मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा स्वयं रूचि दिखा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण को चुनाव की तर्ज पर पूरा करें। पिछले दिनों हुई बंदोबस्त पदाधिकारियों की बैठक में मेहरोत्रा ने कहा कि अगले दो महीने तक हरेक सप्ताह सर्वे की प्रगति की ऑनलाइन समीक्षा की जाए। उन्होंने नए नियोजित 9888 सर्वेकर्मियों को सर्वे ऑफिस में प्रशिक्षण का निर्देश दिया। ये सर्वे ऑफिस अंचल कार्यालय के आसपास हैं।

मुख्य सचिव ने दिया ये निर्देश

तीन सप्ताह के व्यवहारिक और सैद्धांतिक प्रशिक्षण के बाद ये सब सर्वे में लग जाएंगे। कहा गया कि अमीनों के लिए टूल किट, टेबल-कुर्सी, आलमीरा एवं इंटरनेट सहित जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि हवाई सर्वे करने वाली एजेंसियां हवाई फोटोग्राफी के आधार पर तैयार आर्थो मैप शिविर कार्यालय में उपलब्ध करा दें।

सर्वेक्षण कार्यालय गुलजारबाग को निर्देश दिया गया कि जहां अंचल में जिस नक्शे पर अंचल का काम चल रहा है, वह नक्शा प्रिंट कर शिविर कार्यालय में उपलब्ध दें।

अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार भी हुए एक्टिव

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने प्रशिक्षण को यथासंभव आवासीय करने का निर्देश जिलाधिकारियों एवं बंदोबस्त पदाधिकारियों को दिया।

उन्होंने कहा कि हरेक अमीन को चार मौजा आवंटित किया जा रहा है। मौजों को जमाबंदी की संख्या के मुताबिक छोटे-बड़े मौजा में बांटा गया है। पहले छोटे मौजों में सर्वेक्षण पूरा किया जाएगा।

भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशक तथा विभाग के सचिव जय सिंह ने कहा कि पहले से काम कर रहे सर्वे कर्मियों को राजस्व सर्वे प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण दिया गया है। ये मास्टर ट्रेनर का काम करेंगे। डीएम उनकी पहचान कर उनसे प्रशिक्षण दिलवाएं।

ये भी पढ़ें- नीतीश सरकार की टेंशन बढ़ेगी! राजस्व सेवा के अधिकारियों ने दी दाखिल-खारिज रोकने की धमकी; ये है मामला

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Jamabandi: भागलपुर के शाहकुंड अंचल में जमाबंदी में गड़बड़झाला, DM ने खरीद-बिक्री पर लगाई रोक