Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna Junction नहीं... अब यहां से चलेंगी लोकल ट्रेनें, पढे़ं क्या है रेलवे का नया प्लान

Harding Park Terminal बिहार की राजधानी पटना जंक्शन पर बढ़ते ट्रेनों की संख्या से दबाव ज्यादा है। ऐसे में इस दबाव को कम करने के लिए रेलवे ने नया प्लान तैयार किया है जिसके तहत अब राजधानी के हार्डिंग पार्क में टर्मिनल बनाया जाएगा। टर्मिनल निर्माण के बाद पटना से सासाराम आरा समेत कई रूटों की लोकल ट्रेनें यहीं से खुलेंगी। इसे लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है।

By Jitendra Kumar Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 13 Jul 2024 11:48 AM (IST)
Hero Image
पटना जंक्शन पर दबाव कम करने की तैयारी में रेलवे। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, पटना। Harding Park Terminal बिहार की राजधानी पटना के हार्डिंग पार्क में लोकल ट्रेनों का टर्मिनल बनाने के लिए रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे के अभियंताओं की टीम हार्डिंग पार्क का निरीक्षण कर चुकी है। निरीक्षण के उपरांत ही रेलवे की ओर से टर्मिनल बनाने की तैयारी शुरू की गई है।

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि राज्य सरकार से मिली हार्डिंग पार्क की 4.80 एकड़ जमीन पर लोकल ट्रेनों का टर्मिनल बनाने की तैयारी की जा रही है।

टर्मिनल बनने के बाद रेलवे की ओर से पटना से सासाराम, आरा, बक्सर, गया, झाझा सहित आसपास के क्षेत्रों में जाने वाली ट्रेनों को यहीं से खोला जाएगा। वर्तमान में लोकल ट्रेन भी पटना जंक्शन के विभिन्न प्लेटफार्मों से खुलते हैं। इससे प्लेटफार्मों पर काफी दबाव बना रहता है।

टर्मिनल बनने के बाद पटना जंक्शन पर कम होगा दबाव

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हार्डिंग पार्क में टर्मिनल बनने के बाद पटना जंक्शन पर लोकल ट्रेनों का दबाव बहुत कम जो जाएगा। इससे ट्रेनों के संचालन में भी काफी सुविधा हो जाएगी।

उम्मीद है कि अब जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। राज्य सरकार की ओर से जमीन का हस्तातंरण नहीं होने के कारण ही रेलवे काम आगे नहीं बढ़ा पा रहा था। वैसे रेलवे के अभियंता समय-समय पर हार्डिंग पार्क का दौरा कर उसकी उपयोगिता पर बार-बार चर्चा कर रहे थे।

बहुतहद तक इसकी प्लानिंग भी कर ली गई है। केवल जमीन आवंटन को लेकर रेलवे का इंतजार था। राज्य सरकार के कैबिनेट की मुहर लगने के बाद अब सभी बाधाएं दूर कर ली गई हैं, शेष काम भी जल्द शुरू होने की उम्मीद की जा रही है।

ये भी पढ़ें- 

Ranchi Train News: इन ट्रेनों में बढ़ाए जाएंगे सामान्य श्रेणी के कोच, इस महीने से लागू होगी व्‍यवस्‍था

यूपी-बिहार और बंगाल जाने वाली इन 15 ट्रेनों में होने जा बड़ा बदलाव, दिवाली-छठ से पहले यात्रियों को मिलेगी सुविधा