Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में शिक्षकों की टेंशन बढ़ाने वाला आ गया एक और फैसला! यहां पढ़ें शिक्षा विभाग का नया आदेश

Bihar Teachers News बिहार में एक जुलाई से शिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने का आदेश जारी किया गया है। विभाग इसे लेकर प्रदेश के सभी जिलों में निरीक्षण टीम भेज रही है। अब ऐसे में वैसे शिक्षक जो अपनी ऑनलाइन उपस्थिति नहीं बना रहे हैं उनके विभाग ने कदम उठाते हुए कहा कि इन शिक्षकों के वेतन पर रोक लगा दिया जाएगा।

By Dina Nath Sahani Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 13 Jul 2024 02:59 PM (IST)
Hero Image
शिक्षकों को लेकर विभाग ने जारी किया आदेश। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Teachers News शिक्षा विभाग ने एक जुलाई से ऑनलाइन उपस्थिति नहीं बनाने वाले शिक्षकों के वेतन भुगतान पर रोक लगाने को लेकर दोबारा आगाह किया है। विभाग ने ऐसे शिक्षकों से कहा है कि विभागीय आदेश नहीं मानने वाले शिक्षकों पर अनुशासनिक कार्रवाई भी होगी। जुलाई का वेतन भुगतान नहीं होगा।

विभाग ने ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर ऑनलाइन उपस्थिति नहीं बनाने वाले शिक्षकों की रिपोर्ट सभी जिलों से मांगी है। निर्देश के अनुसार, उन्हीं शिक्षकों के वेतन भुगतान की अनुशंसा की जाएगी, जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर दर्ज होगी।

ऑनलाइन उपस्थिति की हो रही मॉनीटरिंग

शिक्षा विभाग के मुताबिक, सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति की जिला स्तर पर मॉनीटरिंग हो रही है। विभाग द्वारा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से कहा गया है कि ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर सभी शिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थिति का रिकार्ड अपलोड होना चाहिए। बता दें कि शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति को सुनिश्चित कराने के लिए सभी

जिलों के पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है जिनमें जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रोग्रामर, तथा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शामिल हैं।

जिलों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने वाले शिक्षकों के वेतन भुगतान की अनुशंसा की जाएगी।

ये भी पढ़ें- 

Bihar Teacher News: पति-पत्नी शिक्षक दोनों की पोस्टिंग हो सकेगी आसपास, शिक्षा विभाग जल्द कर सकता है एलान

Bihar School News: बिहार के 65 लाख बच्चों के लिए खुशखबरी, शिक्षा विभाग इन 2 विषयों में बनाएगा पारंगत