Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IGNOU Admission 2024: इग्नू में नामांकन की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ी, BA-B.COM सहित 300 कोर्स में चल रहा एडमिशन

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में जुलाई सत्र में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। यह जानकारी इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अभिलाष नायक ने दी। उन्होंने बताया कि वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर लिंक सहित तमाम जानकारी अपलोड कर दी गई है। बता दें कि यूजी पीजी सर्टिफिकेट डिप्लोमा आदि कोर्स में नामांकन की अंतिम तारीख 15 जुलाई को समाप्त हो रही थी।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 17 Jul 2024 08:48 AM (IST)
Hero Image
इग्नू में नामांकन की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है।

जागरण संवाददाता, पटना। IGNOU Admission 2024 Last Date इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में जुलाई सत्र में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर लिंक सहित तमाम जानकारी अपलोड कर दी गई है।

यूजी, पीजी, सर्टिफिकेट, डिप्लोमा आदि कोर्स में नामांकन की अंतिम तारीख 15 जुलाई को समाप्त हो रही थी।

इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अभिलाष नायक ने बताया कि छात्र-छात्राएं बीए, बीएससी, बीकॉम के साथ विभिन्न स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट के 300 से अधिक कोर्स में नामांकन ले सकते हैं। पटना सेंटर पर 250 से अधिक कोर्स संचालित किए जा रहे हैं।

एसटीईटी पेपर-टू की आंसर-की आज होगी जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2024 (प्रथम) के पेपर-टू की आंसर-की बुधवार को जारी करेगा। आंसर-की के साथ रिस्पांस शीट वेबसाइट https://secondary.biharboardonline.com पर अपलोड की जाएगी।

आंसर-की पर 17 से 20 जुलाई तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

आंसर की में अगर किसी प्रकार की कोई त्रुटि होती है, तो संबंधित अभ्यर्थी समिति की वेबसाइट पर निर्धारित लिंक पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आपत्ति दर्ज करने के लिए प्रति प्रश्न 50 रुपये निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।

जैम के लिए तीन सितंबर से 11 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में एमएससी, एमटेक, पीएचडी प्रोग्राम में नामांकन के लिए ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स (जैम) 2025 का कार्यक्रम आईआईटी दिल्ली ने जारी कर दिया है। इसमें शामिल होने के लिए तीन सितंबर से 11 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन स्वीकार किए जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की त्रुटि होने पर नवंबर में सुधार का अवसर मिलेगा। जैम का आयोजन दो फरवरी को होगा। प्रवेश पत्र जनवरी के पहले पहले सप्ताह में जारी किया जायेगा। 16 मार्च को परिणाम जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में दो पाली में होगी।

ये भी पढ़ें- नीतीश सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, Scheduled Caste की लिस्ट से बाहर होगी ये जाति

ये भी पढ़ें- Bihar Teachers News: शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्टिंग पर आ गया बड़ा अपडेट! एक क्लिक में पढ़िए पूरी डिटेल