Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Niyojit Shikshak: सक्षमता परीक्षा पास 1,87,818 नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग एक अगस्त से, शेड्यूल जारी

शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों की काउंसलिंग एक अगस्त से माध्यमिक शिक्षकों की काउंसलिंग दो अगस्त से स्नातक कोटि के सभी विषयों के शिक्षकों की काउंसलिंग तीन अगस्त से मूल कोटि के उर्दू बांग्ला एवं शारीरिक शिक्षकों की काउंसलिंग पांच अगस्त से एवं मूल कोटि के सामान्य शिक्षकों की काउंसलिंग छह अगस्त से होगी।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 17 Jul 2024 09:32 AM (IST)
Hero Image
सक्षमता परीक्षा पास 1,87,818 नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग एक अगस्त से (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Niyojit Shikshak News राज्य में सक्षमता परीक्षा पास 1,87,818 नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग उन्हें आवंटित किए गए जिले में ही एक अगस्त से होगी। काउंसलिंग आवंटित जिले की डीआरसीसी (जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र) में होगी। काउंसलिंग पूर्वाह्न नौ बजे से शाम पांच बजे तक होगी।

नियोजित शिक्षकों का पहला स्लॉट पूर्वाह्न नौ बजे से 10.30 बजे तक, दूसरा स्लॉट 10.30 बजे से 12 बजे तक, तीसरा स्लॉट 12 बजे से 1.30 बजे तक, चौथा स्लॉट 1.30 बजे से तीन बजे तक एवं पांचवां स्लॉट तीन बजे से 4.30 बजे अपराह्न तक तय किया गया है। इससे संबंधित आदेश शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ के हस्ताक्षर से मंगलवार को जारी किया गया है।

शिक्षा विभाग ने जारी किया शेड्यूल

शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक, उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों की काउंसलिंग एक अगस्त से, माध्यमिक शिक्षकों की काउंसलिंग दो अगस्त से, स्नातक कोटि के सभी विषयों के शिक्षकों की काउंसलिंग तीन अगस्त से, मूल कोटि के उर्दू, बांग्ला एवं शारीरिक शिक्षकों की काउंसलिंग पांच अगस्त से एवं मूल कोटि के सामान्य शिक्षकों की काउंसलिंग छह अगस्त से होगी।

शिक्षकों के लिए तिथि एवं स्लॉट विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। इसकी सूचना भी संबंधित शिक्षकों को दी जाएगी। इसके लिए शिक्षकों को अधिकतम तीन दिन की ऑफिशियल छुट्टी मिलेगी। वर्गवार, विषयवार, स्लॉटवार सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों की सूची शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड होगी।

टाइम स्लॉट के अनुसार, काउंटर पर अभ्यर्थी का नाम निकलेगा। प्रत्येक विद्यालय में कार्यरत बल के सापेक्ष एक तिहाई शिक्षक अभ्यर्थी ही वेरीफिकेशन में आएंगे। तीन दिन बाद दूसरे शिक्षक अभ्यर्थी आएंगे।

काउंसलिंग में मूल जाति प्रमाण पत्र, मूल दिव्यांग प्रमाण पत्र, मूल आधार कार्ड, नियोजन पत्र, मैट्रिक प्रमाण पत्र, इंटरमीडिएट प्रमाण पत्र, स्नातक प्रमाण पत्र, स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र, डीईएलएड-बीएड प्रमाण पत्र, दक्षता-बीटीईटी-एसटीईटी-सीटीईटी प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने होंगे।

ये भी पढ़ें- IGNOU Admission 2024: इग्नू में नामांकन की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ी, BA-B.COM सहित 300 कोर्स में चल रहा एडमिशन

ये भी पढ़ें- नीतीश सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, Scheduled Caste की लिस्ट से बाहर होगी ये जाति