Move to Jagran APP

ट्रक पर सामान लोड कर मालगाड़ी से कराएं ढुलाई, जानिए रेलवे की नई योजना

गांधी सेतु पर ट्रकों के बोझ को कम करने की कवायद के तहत मालगाड़ी से ट्रकों की ढुलाई की योजना 'रोल ऑन-रोल ऑफ ' (रो-रो) अंतिम चरण में है। 25 से दीघा रेल पुल के रास्ते ट्रकों की ढुलाई का काम शुरू हो जाएगा।

By Kajal KumariEdited By: Updated: Thu, 19 May 2016 05:04 PM (IST)
Hero Image

पटना। गांधी सेतु पर ट्रकों के बोझ को कम करने की कवायद के तहत मालगाड़ी से ट्रकों की ढुलाई की योजना 'रोल ऑन-रोल ऑफ ' (रो-रो) अंतिम चरण में है। 25 से दीघा रेल पुल के रास्ते ट्रकों की ढुलाई का काम शुरू हो जाएगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इसका शुभारंभ करेंगे।

ट्रक बिहटा से मालगाड़ी पर लादकर मुजफ्फरपुर के तुर्की व नारायणपुर साइडिंग पर उतारे जाएंगे। वहां से ट्रक गंतव्य की ओर रवाना होंगे। इससे दोतरफा फायदा होगा। एक तो गांधी सेतु पर दबाव कम होगा, दूसरा ढुलाई से रेलवे का राजस्व बढ़ेगा। भविष्य में पूर्व मध्य रेलवे इस सेवा को अन्य रूटों पर भी शुरू करने योजना बना रहा है।

इस बाबत पूर्व मध्य रेल के मुख्य जन संपर्क अधिकारी अरविंद कुमार रजक ने बताया कि इस सेवा को 'रोल ऑन-रोल ऑफ' (रो-रो) नाम दिया गया है। यह सेवा भारतीय रेलवे में सबसे पहले कोंकण रेलवे द्वारा 1999 में प्रारंभ की गयी थी। यहां बिहटा में ट्रकों को मालगाड़ी पर लोड किया जायेगा तथा तुर्की/नारायणपुर अनंत (मुजफ्फरपुर के पास) उतारा जाएगा।

लोडेड ट्रक के लिए देने होंगे चार हजार

बिहटा और तुर्की के बीच 15 टन लोडेड ट्रक के लिए किराया 4000 रुपये भाड़ा जाएगा, जबकि खाली ट्रक के लिए 2650 रूपये देना होगा। 15 टन से ज्यादा भार होने पर प्रति टन 200 रुपया अतिरिक्त चार्ज लिया जाएगा। इसी तरह, बिहटा व नारायणपुर अनंत के बीच 15 टन लोडेड ट्रक के लिए किराया 5000 होगा, जबकि खाली ट्रक के लिए 3000 किराया तय किया गया है। 15 टन से ज्यादा भार होने पर प्रति टन 250 रुपया अतिरिक्त चार्ज लिया जाएगा।

प्रति रैक साढ़े तीन लाख तक होगी राजस्व प्राप्ति

एक रैक में 50 से 60 ट्रक लादे जाएंगे, जिससे रेलवे को प्रति रैक अप डाउन में 3 से 3.5 लाख रुपये राजस्व प्राप्त होगा। एक दिन में 4 से 5 रैक भेजने की योजना है। रेलवे, ट्रकों के रॉल ऑन-रॉल ऑफ के लिए बिहटा, तुर्की एवं नारायणपुर अनंत फ्रेट टर्मिनलों पर लूप लाइन के अंत में रैंप बनाया गया है। प्रथम चरण में यह सेवा बिहटा और तुर्की के बीच प्रारंभ की जा रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें