Move to Jagran APP

2008 में भी राजधानी को उड़ाने की रची गई थी साजिश

By Edited By: Published: Tue, 01 Jul 2014 01:03 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jul 2014 01:03 AM (IST)

जागरण संवाददाता, छपरा : नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को माओवादियों ने 2008 में भी उड़ाने की साजिश रची थी। इसके लिए छपरा-सोनपुर रेलखंड के बड़ा गोपाल व अवतार नगर के बीच तीन बम लगाकर रेलवे ट्रैक उड़ाया गया था, लेकिन राजधानी उस समय दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गई थी।

विभागीय सूत्रों के मुताबिक नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस पर माओवादियों की पहले से ही विशेष नजर है। छह वर्ष पूर्व 2008 में भी राजधानी को उड़ाने की साजिश रची गई थी। बताया जाता है कि माओवादियों ने छपरा-सोनपुर रेलखंड पर स्थित बड़ा गोपाल व अवतार नगर स्टेशन के बीच तीन बम लगाकर रेलवे ट्रैक को ही उड़ा दिया गया था। उसी समय राजधानी गुजरने वाली थी। लेकिन जैसे ही इसकी जानकारी हुई उसी समय राजधानी एक्सप्रेस को पहले ही रोक दिया गया। जिसके वजह से उस समय राजधानी एक्सप्रेस दुर्घटना होने से बाल-बाल बच गई थी। सूत्रों की माने तो छह माह पूर्व भी दिघवारा के समीप माओवादी एकत्रित हुए थे और राजधानी एक्सप्रेस को ही निशाना बनाने का प्रयास कर रहे थे। उसी समय इसकी भनक रेलवे प्रशासन को मिल गई थी और प्रशासन ने राजधानी सहित अन्य ट्रेनों का परिचालन भी दो घंटे तक बंद कर दिया था। उसके बाद सारण पुलिस वहां पहुंचकर जांच पड़ताल की थी। इस तरह से राजधानी एक्सप्रेस को बार-बार माओवादियों द्वारा निशाना बनाने का प्रयास किया जा चुका है। हालांकि राजधानी दुर्घटना की जांच रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगा कि यह दुर्घटना कैसे हुई है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.