Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक साथ गूंजे विवाह के मंत्र व कुरान की आयातें

सामाजिक सरोकार वाले साहू जैन विद्यालय के खेल मैदान के इतिहास में सोमवार की रात उपलब्धियों की एक और कड़ी जुड़ गई। यहां एक साथ पंद्रह जोड़ों ने जीवनभर साथ-साथ चलने का संकल्प लिया। इतना ही नहीं, सामाजिक सौहार्द की भी गहरी नींव पड़ी।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Updated: Tue, 31 Mar 2015 09:54 PM (IST)
Hero Image

पश्चिम चंपारण। सामाजिक सरोकार वाले साहू जैन विद्यालय के खेल मैदान के इतिहास में सोमवार की रात उपलब्धियों की एक और कड़ी जुड़ गई। यहां एक साथ पंद्रह जोड़ों ने जीवनभर साथ-साथ चलने का संकल्प लिया। इतना ही नहीं, सामाजिक सौहार्द की भी गहरी नींव पड़ी। एक ही पंडाल में वेद की ऋचाएं गूंज रही थीं तो कुरान की आयातें भी पढ़ी जा रही थीं। अवसर था सामूहिक विवाह का।

वर्ष 2008 से इस दिशा में सक्रिय सामूहिक विवाह कमेटी लौरिया के इस प्रयास ने इलाके में अलग संदेश देने का काम किया है। आलम था कि बारिश के बाद भी सामूहिक विवाह में जबर्दस्त भीड़ उमड़ी। बारिश के चलते जगह-जगह कीचड़ होने के बावजूद बड़ी संख्या में स्त्री-पुरुष इस सुनहरे पल के साक्षी बने। कबूल है, कबूल है, कबूल है कहते ही दोनवार सेमरी साठी के अजीजह नेसार मियां के साथ सोबराती मियां की पुत्री अजीजम अंगुरी का निकाह संपन्न हो गया। उधर, कई हिन्दू जोड़ों ने उपस्थित आचार्य से आशीर्वाद लिया और सदा एक-दूसरे का साथ देने का संकल्प लिया। वैदिक मंत्रोच्चारण से नरकटियागंज के पंडित आचार्य रामायण शर्मा ने 15 गरीब कन्याओं व 15 गरीब नवयुवकों का विवाह कराया। यहां बता दें कि सामूहिक विवाह कमेटी लौरिया विगत 2008 से ही निर्धन युवक युवतियों की शादी करा रही है। समारोह को सफल बनाने में स्थानीय व्यवसायी शंभू प्रसाद जायसवाल व स्वर्णकार संघ लौरिया ने अहम भूमिका निभाई। स्थानीय जामा मस्जिद के इमाम सह काजी मोहम्मद कुदरतुल्लाह ने अल्पसंख्यक जोड़ों को निकाह पढ़ाया। सभी जोड़ों को उपहार के रूप में फर्नीचर, कपड़े, बर्तन, चावल, बिछावन, बैग सहित अन्य सामग्रियां दी गईं। इस मौके पर बतौर अतिथि वाल्मीकिनगर के सांसद सतीशचंद्र दुबे, पूर्व मंत्री सह विधायक विनय बिहारी, राजद नेता शंभू तिवारी आदि उपस्थित रहे। कमेटी के अध्यक्ष राजकुमार, कोषाध्यक्ष रंजीत जायसवाल, उपाध्यक्ष अनिल कुमार जायसवाल, उप कोषाध्यक्ष शिवानी आर्य, सचिव सिपाही जी के साथ पूरी कार्यकारिणी की भूमिका सराहनीय रही।

इन जोड़ों का हुआ विवाह

- ज्ञांती कुमारी, पकड़ी लौरिया संग सुकट कुमार, दोनवार

- ङ्क्षरकु कुमारी, कुटी कटैया लौरिया संग अजय कुमार, ढढ़़वा

- चैनी कुमारी मल्दी शिकारपुर संग दिनेश राम, हरदिया शिकारपुर

- ललिता कुमारी लौरिया संग उपेंद्र कुमार रानी, पकड़ी मझौलिया

- कुमारी सरस्वती,लौरिया संग विकास कुमार, खैरवा टोला डुमरी

- कुमारी मंगीता, मल्दी शिकारपुर संग मोहन कुमार, सेमरा गौनाहा

- कुमारी स्मिता, सिसई संग नरेश कुमार, गोनौली

- कुमारी बबीता, बंसवरिया लौरिया संग वासदेव कुमार, सबेया काला सिरिसिया

- कुमारी शोभा, बासोपट्टी शनिचरी संग ओमप्रकाश कुमार, गौरीपुर शिकारपुर

- कुमारी रीता, कंधवलिया संग अवधेश कुमार, मेहनौल काला गौनाहा

- कुमारी पिंकी, व्यासपुर लौरिया संग ठग कुमार, गोपालपुर

- कुमारी पूजा, सिसवनिया संग मुकेश कुमार, जवाहिरपुर लौरिया

- कुमारी सुभावती, कौमा बांध बगहा संग राजकुमार, सिसवानी टोला रामनगर

- कुमारी सुनीता मिश्र टोला लौरिया संग शत्रुघ्न कुमार, चौबरिया चौतरवा

- कुमारी सीमा, विशुनपुरवा लौरिया संग कलविंद्र, शिकारपुर।

- अंगुरी खातून, सेमरी साठी संग नेसार मियां, दोनवार