Move to Jagran APP
In-depth

CIBIL Score : सिबिल स्कोर खराब हो गया है? इन पांच तरीकों से कर सकते हैं दुरुस्त

Improve CIBIL Score अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो बिना किसी दिक्कत के बेहतर शर्तों के साथ अच्छी ब्याज दर पर कर्ज मिल सकता है। वहीं सिबिल स्कोर खराब होने पर लोन मिलने में कई परेशानियां होती है और कई बार तो बैंक सीधे मना कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि सिबिल स्कोर कैसे चेक किया जाता है और खराब सिबिल स्कोर को कैसे सुधार सकते हैं।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Published: Mon, 18 Mar 2024 02:03 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 02:03 PM (IST)
सिबिल स्कोर से लोन लेने और उसे चुकाने का रिकॉर्ड पता चलता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हमें कई बार अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है। जैसे कि घर में कोई मेडिकल इमरजेंसी हो गई, या घर बनवाना है या फिर जमीन लेनी है। ऐसे में हम पैसों का इंतजाम अमूमन लोन लेकर करते हैं। लेकिन, अगर आपको आसानी से कर्ज चाहिए, तो इसके लिए सिबिल स्कोर (CIBIL Score) अच्छा रखना होता है।

loksabha election banner

आइए जानते हैं कि सिबिल स्कोर क्या होता है और अगर यह खराब हो गया है, तो इसे कैसे सुधारा जा सकता है।

सिबिल स्कोर क्या होता है?

Credit Information Bureau India Limited (CIBIL) एक क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनी है। इसे रिजर्व बैंक (RBI) से लाइसेंस मिला है और यह कंपनियों के साथ आम लोगों की कर्ज से जुड़ी गतिविधियों को ट्रैक करती है। इसकी रेटिंग को ही सिबिल स्कोर कहा जाता है।

सिबिल स्कोर या सिबिल रेटिंग एक पैमाना होता है, जिससे पता चलता है कि लोन लेने और उसे वापस चुकाने में आपका रिकॉर्ड कितना अच्छा है। यह 300 से 900 के बीच होता है। 300 से 600 का मतलब है कि आप लोन चुकाने में बहुत बुरे हैं। वहीं, 750 से 900 का सिबिल स्कोर बताता है कि आपका कर्ज लौटाने का रिकॉर्ड बेहद शानदार है।

सिबिल स्कोर खराब हो गया तो?

अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से कम आया, तो आपको कर्ज मिलने में मसला हो सकता है। हो सकता है कि आपको क्रेडिट कार्ड भी न मिले। लेकिन, अच्छी बात यह है कि सिबिल स्कोर सुधारा भी जा सकता है। आइए जानते हैं सिबिल स्कोर सुधारने के पांच तरीके।

1. समय पर चुकाए कर्ज

अगर आप समय पर कर्ज नहीं चुकाते, तो इसका सिबिल स्कोर पर काफी बुरा असर पड़ता है। आपको EMI का पेमेंट हमेशा वक्त पर करना चाहिए, क्योंकि इसमें देरी पर न सिर्फ पेनल्टी लगती है, बल्कि क्रेडिट स्कोर भी कम हो जाता है।

2. अच्छा क्रेडिट बैलेंस बनाएं

आपके पास होम लोन और कार लोन जैसे सिक्योर्ड लोन के साथ पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड जैसे अनसिक्योर्ड लोन का ठीकठाक तालमेल होना चाहिए। बैंक और NBFC अमूमन सिक्योर्ड लोन वालों को ज्यादा पसंद करते हैं।

अगर आपके पास अनसिक्योर्ड लोन अधिक हैं, तो अच्छे क्रेडिट बैलेंस के लिए पहले उनका भुगतान कर देना चाहिए। अगर आपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है, तो कोशिश करें कि उसे तय तारीख से पहले भर दें। यह आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए अच्छी योजना हो सकती है।

3. क्रेडिट कार्ड में बकाया ना रखें

अगर आपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है, तो कोशिश करें कि उसे तय तारीख से पहले भर दें। यह आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए अच्छी योजना हो सकती है।

4. लोन का गारंटर बनने से बचें

आपको ज्वाइंट खाता खुलवाने या किसी के लोन का गारंटर बनने से परहेज करना चाहिए। अगर दूसरी पार्टी डिफॉल्ट करती है, तो उससे आपका भी सिबिल स्कोर खराब हो सकता है। साथ ही आपको एक साथ कई लोन नहीं लेने चाहिए। अगर आप दूसरा लोन लेना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि पहले वाला खत्म हो जाए। इससे क्रेडिट स्कोर बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

5. क्रेडिट कार्ड का यूज लिमिट में करें

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट का पूरा इस्तेमाल नहीं करते, तो आप अपना क्रेडिट स्कोर जल्दी बेहतर कर सकते हैं। कोशिश करें कि हर महीने क्रेडिट लिमिट का सिर्फ 30 फीसदी ही खर्च हो। इससे ज्यादा के खर्च से जाहिर होता है कि आप बिना सोचे-समझे पैसे उड़ाते हैं और आपकी कर्ज पर निर्भरता अधिक है।

साथ ही आपको कर्ज लेते समय रीपेमेंट के लिए लंबी अवधि चुननी चाहिए। इससे EMI कम रहेगी और आपको कर्ज चुकाने के लिए लंबा वक्त मिल जाएगा। आपके डिफॉल्ट करने की गुंजाइश भी कम रहेगी और आपका सिबिल स्कोर अपनेआप बेहतर होता जाएगा।

क्रेडिट स्कोर सुधारने में कितना वक्त लगेगा?

इसका जवाब काफी हद तक आपकी आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है। अगर आप समय पर कर्ज चुकाते हैं और क्रेडिट कार्ड से होने वाले खर्च करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर 4 से 13 महीनों में बेहतर हो सकता है। लेकिन, मूल मंत्र वही है कि आपको पैसा खर्च करने के मामले में अनुशासित होना पड़ेगा।

ऐसे चेक करें CIBIL Score...

- https://www.cibil.com/पर जाएं।

- 'Get your CIBIL Score' पर क्लिक करें।

- अपना नाम, ई-मेल आईडी और पासवर्ड टाइप करें। एक आईडी प्रूफ सबमिट करें। फिर पिन कोड, जन्म तिथि और फोन नंबर दर्ज करें।

- फिर 'accept and continue' पर क्लिक करें।

- आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ओटीपी मिलेगा। उस टाइप करें और 'Continue' चुनें।

- इसके बाद go to dashboard सेलेक्ट करें और अपना क्रेडिट स्कोर जांचें।

यह भी पढ़ें : क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो इन पांच बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फंस जाएंगे कर्ज के जाल में

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.