Move to Jagran APP

Instant Loan Tips: लेने जा रहे हैं इंस्टेंट लोन; ये टिप्स आएंगी आपके काम

कभी-कभी हम अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए इंस्टेंट लोन का सहारा लेते हैं। ऐसे में हम कुछ अहम बातों को बिल्कुल भूल जाते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि अगर आप लोन लेने जा रहे हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ये सभी प्वॉइंट भविष्य में आपके काम आ सकते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Sun, 10 Mar 2024 10:31 AM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2024 10:31 AM (IST)
लेने जा रहे हैं इंस्टेंट लोन; ये टिप्स आएंगी आपके काम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। बढ़ती टेक्नोलॉजी और डिजिटल इकोनॉमी ने लोगों के लिए बहुत से नए मार्ग पेश किए है। इंस्टेंट लोन भी उनमें से एक है। ये लोन आपकी अचानक आई वित्तीय जरूरतों के पूरा करने में मदद करता है। ऐसे बहुत से ऑनलान प्लेटफॉर्म है, जो आपको इंस्टेंट लोन देते हैं। मगर ये जरूरी है कि इन प्लेटफॉर्म से लोन लेने से पहले आप कुछ बात पर गौर करें।

loksabha election banner

यहां हम आपको बताएंगे कि जब भी आप इंस्टेंट लोन ले तो किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इससे आप बहुत सी परेशानियों से मुक्त रहेंगे।

तेज से बढ़ रहा इंस्टेंट

बीते कुछ समय में भारत में इस्टेंट लोन की लोकप्रियता में वृद्धि देखी गई है। ऐसा इसलिए है कि क्योंकि बस कुछ ही क्लिक के साथ,आप आसानी से मेडिकल इमरजेंसी चिकित्सा से लेकर अन्य खर्चों जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे पा सकते हैं। लेकिन इस जल्दबाजी में अक्सर लोगों से गलतियां हो जाती है। यहां हम कुछ जरूरी बाते बता रहे हैं, जो आपके काम आ सकती है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें - Personal VS Gold Loan: पर्सनल या गोल्ड लोन कौन-सा ऑप्शन है आपके लिए बेहतर, यहां समझें दोनों के बीच का अंतर

नियम एवं शर्तों को समझना

हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि जब भी आप इंस्टेंट लोन लेने जा रहे हो तो उससे जुड़े नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ें इन नियमों और शर्तों को अच्छी तरह से समझने के लिए समय निकालें।

शर्तो को बढ़ते समय ब्याज दरों, प्रोसेसिंग फीस और लागू होने वाले किसी भी अन्य शुल्क पर ध्यान दें। वरना बाद में आपको इससे समस्या हो सकती है और इसका सीधा असर आपकी पॉकेट पर पड़ेगा।

लोन देने वाले प्लेटफॉर्म की करें जांच

अगर आप फ्रांड और अन्य वित्तीय समस्याओं से बचना चाहते हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि जिस प्लेटफॉर्म से आप लोन ले रहे हैं उसकी विश्वसनीय और नियामक मानकों की अच्छी तरह से जांच करें।

इसके अलावा अन्य ग्राहकों के रिव्यू पढ़कर भी इस प्लेटफॉर्म की वास्तविकता की जांच कर सकते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि एक भरोसेमंद लोन प्लेटफॉर्म में पारदर्शी नीतियां, सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन और निष्पक्ष लोन ऑप्शन का ट्रैक रिकॉर्ड होगा।

लोन की राशि और रिपेमेंट की शर्तें

लोन लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको जितनी जरूरत हो उतना ही अमाउंट चुनें। लोन लोना एक इमरजेंसी स्थिति है, ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी समस्या और न बढ़ाएं।

इसके साथ ही प्लेटफॉर्म की रिपेमेंट शर्तों का भी आकलन करें। आपको बता दें कि इंस्टेंट लोन में अक्सर आपको कम समय मिलता है। इसलिए जरूरी है कि आप हर महीने अपनी खर्चों को नियमित करें और इसके लिए उचित अमाउंट निकालें।

इंटरेस्ट रेट और हिडेन चार्ज की करें जांच

इस तरह के लोन में अक्सर आपको ज्यादा इंटरेस्ट देना पड़ सकता है, क्योंकि ये आपको बिना किसी कोलैटरल के एक बड़ा अमाउंट देते हैं।

इसके अलावा प्रोसेसिंग फ्री, लेट पेमेंट शुल्क या अर्ली पेमेंट शुल्क जैसे हिडेन चार्ज का ध्यान दें। इन पहलुओं से भी आपको समस्या हो सकती है।

डॉक्यूमेंटेशन और केवाईसी

हमेशा डॉक्यूमेंटेशन और केवाईसी का ध्यान रखें। देरी या कठिनाइयों से बचने के लिए आवेदन प्रक्रिया के दौरान सटीक और अपग्रेटेड जानकारी दें।

इस बात को भी सुनिश्चित करें कि ऋण देने वाला प्लेटफ़ॉर्म आपके व्यक्तिगत और वित्तीय डेटा की सुरक्षा के लिए मजबूत सुरक्षा उपाय अपनाता है।

यह भी पढ़ें - Petrol- Diesel Price: रविवार के लिए अपडेट हुए पेट्रोल- डीजल के दाम, आज इतने रुपये रहेगी आपके शहर में फ्यूल की कीमत

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.