Move to Jagran APP

अपने चहेते कलाकारों के लाइव शो के लिए हजारों किलोमीटर की यात्रा करेंगे फैन्स, भविष्य का बड़ा बिजनेस बनेगा म्यूजिक टूरिज्म

अपने चहेते कलाकारों के लाइव कॉन्सर्ट का हिस्सा बनना म्यूजिक लवर्स को खूब भाता है। लेकिन क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि फैन्स की यह चाहत उन्हें सैकड़ों- हजारों किलोमीटर की यात्रा करने की ओर मोड़ सकती है। म्यूजिक कॉन्सर्ट के लिए यात्रा का ट्रेंड ही म्यूजिक टूरिज्म के नाम से जाना जाता है। इस ट्रेंड को बड़ा बिजनेस बनने की क्षमता के रूप में देखा जा रहा है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Sun, 18 Feb 2024 08:57 AM (IST)Updated: Sun, 18 Feb 2024 08:57 AM (IST)
अपने चहेते कलाकारों के लाइव शो के लिए सैकड़ों- हजारों किलोमीटर की यात्रा करेंगे म्यूजिक लवर्स

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अपने चहेते कलाकारों के लाइव कॉन्सर्ट का हिस्सा बनना म्यूजिक लवर्स को खूब भाता है। लेकिन क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि फैन्स की यह चाहत उन्हें सैकड़ों- हजारों किलोमीटर की यात्रा करने की ओर मोड़ सकती है।

loksabha election banner

म्यूजिक कॉन्सर्ट के लिए यात्रा का ट्रेंड ही म्यूजिक टूरिज्म के नाम से जाना जाता है। भविष्य में इस ट्रेंड को एक बड़ा बिजनेस बनने की क्षमता के रूप में देखा जा रहा है।

टेलर स्विफ्ट का एरास टूर होगा खास

टेलर स्विफ्ट इस वर्ष अपने 'एरास टूर' के लिए कई देशों में लाइव शो करेंगी। यह वर्ल्ड टूर 17 मार्च, 2023 को यूएस के एरिजोना में शुरू हुआ है।

इसमें पांच महाद्वीपों की 151 तारीखें शामिल की गई हैं। पॉप सिंगर के लाइव शो के लिए उनकी ऑडियंस देशों-विदेशों से यात्रा करेंगे। 

रोमानिया और ग्रीस जैसे देश म्यूजिक लवर्स का आकर्षण

माना जा रहा है कि आने वाले महीनों में रोमानिया और ग्रीस जैसे देश म्यूजिक लवर्स की पसंदीदा जगह होंगे। दरअसल, ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि, ये देश ब्रिटेन के मशहूर बैंड कोल्डप्ले के 'म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स'' वर्ल्ड का हिस्सा हैं।

इन देशों के शहरों में इस मशहूर बैंड को कॉन्सर्ट होने जा रहे हैं। रोमानिया, फ्रांस, इटली, जर्मनी, फिनलैंड, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड,ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे देशों में कई शो पहले से ही बुक हो चुके हैं।

स्पैनिश एयर ट्रैवल बुकिंग कंपनी अमाडेस म्यूजिक टूरिज्म को वर्ष 2024 के प्रमुख टूरिज्म ट्रेंड्स में से एक मान रही है।

ग्रीस की राजधानी एथेंस में दो शो के ऐलान के बाद सप्ताह में एथेंस के लिए उड़ानों की खोज में 62% की बढ़ोतरी हुई। कंपनी ने रोमानिया के लिए उड़ानों में की सर्च में 91% से ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की।

ये भी पढ़ेंः रविवार के लिए जारी हुए Petrol- Diesel के नए दाम, अपने फोन पर ऐसे चेक करें लेटेस्ट अपडेट

2033 तक म्यूजिक टूरिज्म मार्केट 1.16 लाख करोड़ का होगा

म्यूजिक और टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग मानते हैं कि म्यूजिक टूरिज्म एक बड़ा बिजनेस बनाने की क्षमता रखता है।

डेटा एनालिटिक्स फर्म फ्यूचर मार्केट इनसाइट्स की मानें तो ग्लोबल म्यूजिक टूरिज्म मार्केट 2033 तक करीब 1.16 लाख करोड़ रुपएतक पहुंचने की उम्मीद है।

यह वर्ष 2023 में करीब 50 हजार करोड़ रुपए का था। आने वाले 10 वर्षों में इसके 9% सालाना की दर से बढ़ने का अनुमान है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.