Move to Jagran APP

...तो बंद कर दीजिए ऑप्शन ट्रेडिंग, यह कहने को क्यों मजबूर हुए जीरोधा के फाउंडर

देश के सबसे मशहूर शेयर ब्रोकरेज में से एक जीरोधा (Zerodha) के को-फाउंडर नितिन कामत (Nithin Kamath) ने शेयर मार्केट के नए निवेशकों कुछ अहम सलाह दी है। उनका कहना है कि अगर आपको कामयाब निवेशक बनना है तो मुश्किल दौर से बचकर निकलना होगा। नितिन कामत ने निवेशकों को शेयर मार्केट से पैसे बनाने का तरीका भी बताया है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Published: Fri, 26 Apr 2024 12:22 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 12:22 PM (IST)
नितिन कामत ने स्प्रेड्स जैसे फुल्ली हेज्ड ऑप्शंस स्ट्रैटेजीज के साथ ट्रेड करने का मशविरा दिया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ साल से शेयर बाजार काफी दमदार रिटर्न दे रहा है। यह वजह है कि मार्केट लगातार बड़ी संख्या में युवा निवेशक आ रहे हैं। इनमें जोखिम लेने की क्षमता भी काफी अधिक होती है। लेकिन, निवेश का अनुभव काफी कम होता है। लगभग ना के बराबर। ऐसे में कई युवा निवेशक जल्दी पैसे बनाने के चक्कर में फ्यूचर एंड ऑप्शन जैसी जटिल ट्रेडिंग विधा में हाथ आजमाने लगते हैं और अपना भारी नुकसान करा बैठते हैं।

loksabha election banner

अब देश की सबसे मशहूर स्टॉक ब्रोकर में से एक जीरोधा (Zerodha) के को-फाउंडर नितिन कामत (Nithin Kamath) ने शेयर मार्केट के नए निवेशकों कुछ अहम सलाह दी है। उनका कहना है कि अगर आपको कामयाब निवेशक बनना है, तो मुश्किल दौर से बचकर निकलना होगा।

क्या दिक्कत हो रही है ऑप्शन ट्रेडिंग में

कामत ने कहा कि पिछले एक साल से एक्सपायरी के दिन ऑप्शन प्राइस अचानक से उछल जा रही हैं। इससे ट्रेडर्स को बड़ी परेशान हो रही है। ऐसे में सबसे आसान तरीका तो यही लगता है कि अब ऑप्शन ट्रेडिंग बंद कर दी जाए। लेकिन, अगर आप ट्रेडिंग से पैसे बनाना ही चाहते हैं, तो स्प्रेड जैसे हेज तरीके पर दांव लगा सकते हैं।

कामत का कहना है कि एक्सपायरी के दिन ऑप्शन का प्रीमियम अचानक बढ़ने और घटने से निवेशकों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने स्प्रेड्स जैसे फुल्ली हेज्ड ऑप्शंस स्ट्रैटेजीज के साथ ट्रेड करने का मशविरा दिया है। कामत ने कहा कि सिर्फ इसी एक तरीके से काम नहीं बनेगा, बल्कि आपको जोखिम कम करने के दूसरे तरीके भी अपनाने होंगे।

ऑप्शन की स्प्रेड स्ट्रेटजी क्या है?

ऑप्शन ट्रेडिंग में जितनी भी स्ट्रेटजी हैं, उनमें सबसे आसान है, स्प्रेड स्ट्रेटजी। इसमें 2 या उससे ज्यादा ऑप्शन हो सकते हैं। इसका सबसे अच्छा इस्तेमाल तब होता है, जब बाजार को लेकर आपका नजरिया ज्यादा आक्रामक या महत्वाकांक्षी ना हो। बल्कि, आप कंट्रोल के साथ पैसे कमाना चाहते हों।

मिसाल के लिए, निफ्टी 22,300 पर है। आपको लगता है कि मार्केट ऊपर जाएगा और आप 22,400 की कॉल बाय करते हैं। आपका यह भी अंदाजा है कि मार्केट 22,700 के ऊपर नहीं जाएगा। इस हिसाब से आप 22,700 की कॉल सेल करते हैं।

इस स्ट्रैटेजी में स्टॉप लॉस लगाने की जरूरत नहीं, क्योंकि जितना एक साइड लॉस होगा, उसी हिसाब से दूसरी कॉल में उससे ज्यादा या थोड़ा कम मुनाफा बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें : F&O Trading: क्या है फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग, जो 10 में से 9 निवेशकों को करती है कंगाल

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.