Move to Jagran APP

सौर ऊर्जा की तुलना पारंपरिक स्रोतों करना कितना सही? वित्तीय पहलुओं की पड़ताल भी जरूरी

सौर ऊर्जा की पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों से तुलना करते समय कई तरह के वित्तीय विचार सामने आते हैं। यह लेख सौर ऊर्जा की पारंपरिक स्रोतों से तुलना करते समय उनके प्रमुख वित्तीय पहलुओं की पड़ताल करता है। सौर प्रणालियों की प्रारंभिक स्थापना लागत अधिक हो सकती है लेकिन कम परिचालन और रखरखाव लागत ऊर्जा बचत और निवेश पर संभावित रिटर्न सौर ऊर्जा को एक आकर्षक दीर्घकालिक समाधान बना रहा है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sat, 17 Jun 2023 09:50 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jun 2023 09:50 PM (IST)
Explores the financial aspects when comparing solar energy to conventional energy sources

नई दिल्ली, आसिफ खान। जैसे-जैसे दुनिया अक्षय ऊर्जा की ओर बढ़ रही है, सौर ऊर्जा एक प्रमुख दावेदार के रूप में उभर कर सामने आई है। सौर ऊर्जा की पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों से तुलना करते समय, कई तरह के वित्तीय विचार सामने आते हैं। मसलन सौर ऊर्जा के लिए पैनल इंस्टॉल करने में आना वाला खर्च, उनकी देख-रेख का खर्च आदि।

loksabha election banner

इन कारकों को समझना हर उस व्यक्ति, बिजनेस और नीति निर्माताओं के लिए महत्वपूर्ण है जो अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं और निवेशों के बारे में तार्किक निर्णय लेने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। यह लेख सौर ऊर्जा की पारंपरिक स्रोतों से तुलना करते समय उनके प्रमुख वित्तीय पहलुओं की पड़ताल करता है।

प्रारंभिक स्थापना लागत

पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों में हमें महीने में एक बार भुगतान करना पड़ता है। लेकिन सौर ऊर्जा प्रणालियों में हमें सौर पैनल, इन्वर्टर और संबंधित उपकरणों की खरीद और इंस्टॉलेशन पर पहले निवेश करने की जरूरत होती है। सिस्टम के आकार, जगह और इंस्टालेशन की जटिलता जैसे कारकों के आधार पर प्रारंभिक लागत अलग-अलग हो सकती है। हालांकि, पैनल की कीमतों में गिरावट और सरकारी प्रोत्साहनों ने पिछले कुछ सालों में इन खर्चों में काफी कमी की है।

संचालन और रखरखाव लागत

भले ही इंस्टालेशन पर हमें थोड़ा ज्यादा खर्च करना पड़ता हो लेकिन एक बार स्थापित होने के बाद, पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों की तुलना में सौर ऊर्जा प्रणालियां आम तौर पर कम परिचालन और रखरखाव लागत की मांग करती हैं। सौर पैनलों को आमतौर पर काफी कम रखरखाव की जरूरत होती है, जैसे कभी-कभार सफाई और निरीक्षण। दूसरी ओर, पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों को अक्सर ईंधन की लागत, नियमित रखरखाव और मरम्मत की जरूरत पड़ती रहती है। नतीजतन, सौर ऊर्जा रखरखाव और ईंधन खरीद पर खर्च को कम करके लंबे समय में होने वाली लागत बचत को कम कर सकता है।

ऊर्जा बचत और निवेश पर मिलने वाला रिटर्न

सौर ऊर्जा के प्रमुख वित्तीय लाभों में से एक लंबे समय में बचत की इसकी क्षमता है। सौर पैनल बिजली उत्पन्न करते हैं, ग्रिड पावर पर निर्भरता कम करते हैं। इससे बिजली के बिल में कमी आती है और सबसे बड़ी बात सोलर सिस्टम की उम्र आमतौर पर 25 से 30 साल होती है। ऊर्जा खपत, स्थानीय बिजली दरों और सिस्टम की दक्षता जैसे कारकों के आधार पर, सौर ऊर्जा को अपनाना काफी फायदेमंद सौदा रहता है।

इसके अलावा, सौर ऊर्जा के लिए निवेश पर रिटर्न (आरओआई) अक्सर आकर्षक होता है। जैसे-जैसे बिजली की कीमतें बढ़ती जा रही हैं, सौर ऊर्जा से होने वाली बचत साफतौर पर हमारे सामने आती जा रही है। कुछ मामलों में, सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति या संस्थान कुछ सालों के भीतर अपना खर्च निकालने लग जाता हैं। इसके चलते दीर्घकालिक लागत बचत होती है और नकदी प्रवाह में वृद्धि होती है।

सरकारी प्रोत्साहन और कर लाभ

अक्षय ऊर्जा अपनाने को बढ़ावा देने के लिए कई राज्य सरकारें सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन और करों में छूट दे रही हैं। ये प्रोत्साहन अग्रिम लागत को काफी कम कर देते हैं और सौर इंस्टोलेशन की आर्थिक खर्च में कटौती करते हैं। ऐसे प्रोत्साहनों के उदाहरणों में निवेश कर क्रेडिट, फीड-इन टैरिफ और नेट मीटरिंग कार्यक्रम शामिल हैं। सौर ऊर्जा के आर्थिक फायदों को पूरी तरह से समझने के लिए अपने क्षेत्र में मिलने वाले प्रोत्साहनों और करों में छूट का पता लगाना जरूरी है।

पर्यावरणीय विचार और सामाजिक उत्तरदायित्व

अगर हम इसके आर्थिक लाभों को दरकिनार कर भी दें तो भी यह पर्यावरण के लिहाज से काफी फायदेमंद साबित हुआ है। सौर ऊर्जा कार्बन फुटप्रिंट को कम करते हुए ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के बिना स्वच्छ, नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन करती है। जैसा कि सरकारें और निगम लगातार इस तरह की ऊर्जा को प्राथमिकता दे रहे हैं। सौर ऊर्जा का चयन ब्रांड मूल्य को बढ़ा सकता है और पर्यावरणीय लक्ष्यों को पूरा कर सकता है। इसके अतिरिक्त, अक्षय ऊर्जा में निवेश से जुड़ी सामाजिक जिम्मेदारी ग्राहकों, कर्मचारियों और निवेशकों सहित हितधारकों के साथ सकारात्मक रूप से प्रतिध्वनित हो सकती है।

निष्कर्ष

सौर ऊर्जा की पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों से तुलना करते समय, इस पर होने वाला खर्च, निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि सौर प्रणालियों की प्रारंभिक स्थापना लागत अधिक हो सकती है, लेकिन कम परिचालन और रखरखाव लागत, ऊर्जा बचत और निवेश पर संभावित रिटर्न सौर ऊर्जा को एक आकर्षक दीर्घकालिक समाधान बना रहा है।

इसके अलावा, सरकारी प्रोत्साहन और कर लाभ इसकी आर्थिक व्यवहार्यता को और बढ़ा देते हैं। आर्थिक लाभों से परे, सौर ऊर्जा पर्यावरणीय को बचाने में महत्वपूर्ण योगदान देती है और सामाजिक जिम्मेदारी मूल्यों के साथ आगे बढ़ती है। इन वित्तीय विचारों को समझना, अक्षय ऊर्जा को अपनाने जा रहे व्यक्तियों, व्यवसायों और नीति निर्माताओं के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है।

 (लेखक सौर ऊर्जा से जुड़े हैं। ये उनके निजी विचार हैं।)

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.