Move to Jagran APP
JNM Brandverse

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट: सुरक्षित, सुविधाजनक और ज्यादा रिटर्न वाले निवेश का एक स्मार्ट तरीका

फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का एक तरीका है जिसमें आप किसी वित्तीय संस्थान में एक निश्चित समय के लिए रकम डिपॉजिट करते हैं। इसके बदले में आपको ब्याज़ दर से होने वाली आमदनी की गारंटी मिलती है जो निवेश की पूरी समय-सीमा के दौरान स्थिर बनी रहती है। निवेश की समय-सीमा पूरी होने पर आपको डिपॉजिट की गई रकम के साथ-साथ उस पर एकत्रित ब्याज़ भी मिलता है।

By Jagran News Edited By: Shivani Kotnala Published: Wed, 20 Mar 2024 02:44 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 02:44 PM (IST)
बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट: सुरक्षित, सुविधाजनक और ज्यादा रिटर्न वाले निवेश का एक स्मार्ट तरीका

ब्रांड डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में आर्थिक परिस्थिति कब बदल जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। लिहाजा अपनी जमा-पूंजी को बढ़ाने के लिए सुरक्षित और भरोसेमंद तरीके ढूंढना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

फिक्स्ड डिपॉजिट (FDs) भी ऐसा ही एक साधन है, जो अपने निवेश में स्थिरता के साथ-साथ उसे बढ़ाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए हर कसौटी पर खरा उतरता है। इनमें से बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे अलग है, जिसने सहूलियत, सुरक्षा और बेहतरीन रिटर्न के शानदार तालमेल के लिए अपनी पहचान बनाई है।

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) क्या है?

फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का एक तरीका है, जिसमें आप किसी वित्तीय संस्थान में एक निश्चित समय के लिए रकम डिपॉजिट करते हैं।

इसके बदले में आपको ब्याज़ दर से होने वाली आमदनी की गारंटी मिलती है, जो निवेश की पूरी समय-सीमा के दौरान स्थिर बनी रहती है। निवेश की समय-सीमा पूरी होने पर, आपको डिपॉजिट की गई रकम के साथ-साथ उस पर एकत्रित ब्याज़ भी मिलता है।

पेश है बजाज फाइनैंस डिजिटल FD

बजाज फाइनैंस ने हाल ही में 'डिजिटल FD' के नाम से एक नए तरह के FD की शुरुआत की है, जिसके लिए 42 महीने की समय-सीमा तय की गई है। इस FD के कुछ अनोखे फायदे इस प्रकार हैं:

पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया: FD खोलने से लेकर उसके प्रबंधन तक की पूरी प्रक्रिया, बजाज फिनसर्व वेबसाइट या ऐप के ज़रिये डिजिटल तरीके से की जा सकती है।

बेहतर ब्याज़ दरें: डिजिटल FD सालाना 8.85% तक की अधिकतम ब्याज़ दरों में से एक का फायदा देता है।

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट क्यों चुनें?

हिफाज़त एवं सुरक्षा: बजाज फाइनैंस FD को CRISIL और ICRA जैसी एजेंसियों से अव्वल दर्जे की AAA रेटिंग प्राप्त है। इसका मतलब यह है कि आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है।

आकर्षक रिटर्न: बजाज फाइनैंस की बेहतर ब्याज़ दरों के साथ ज्यादा रिटर्न कमाएँ। बजाज फाइनैंस वरिष्ठ नागरिकों के लिए सालाना 8.85% तक और 60 साल से कम उम्र के ग्राहकों के लिए सालाना 8.60% तक की ब्याज़ दर प्रदान करता है। यह सामान्य तौर पर सेविंग्स अकाउंट से आपको मिलने वाली रकम से कहीं ज्यादा होता है।

सहूलियत: बजाज फाइनैंस आपको अपनी सहूलियत के अनुसार 12 से 60 महीने तक की समय-सीमा के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट का विकल्प देता है। चाहे आप कम समय में मुनाफा कमाने के बारे में सोच रहे हों, या फिर लंबे समय के आर्थिक लक्ष्यों की योजना बना रहे हों, बजाज फाइनैंस निवेश के लिए अलग-अलग समय-सीमा का विकल्प देता है, जो कई तरह की आर्थिक योजनाओं के अनुरूप हो सकते हैं।

निवेश के सुविधाजनक विकल्प: अब बजाज फिनसर्व वेबसाइट या ऐप के ज़रिये कहीं से भी अपना फिक्स्ड डिपॉजिट बुक करें, उसे प्रबंधित करें और उस पर नज़र रखें।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त फायदे: वरिष्ठ नागरिक सामान्य FD पर 0.25% तक की अतिरिक्त दर (बेस रेट से अधिक) का लाभ उठा सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट आपकी आर्थिक योजना में किस तरह मददगार है

इमरजेंसी फंड बनाने में सहायक: FDs मुसीबत के समय काम आने वाली बचत के एक हिस्से को जमा करने का सबसे सुरक्षित साधन है। FD के लिए कम समय का विकल्प चुनें और जरूरत पड़ने पर रकम प्राप्त करने के लिए, समय से पहले निकासी पर लगने वाले शुल्क को अच्छी तरह समझ लें।

कम समय के लक्ष्यों के लिए बचत: FD के साथ अपनी जमा-पूंजी को लगातार बढ़ाकर, हॉलीडे पर जाने या डाउन-पेमेंट जैसे लक्ष्यों को तेजी से पूरा करें।

लंबे समय की आर्थिक योजना: रिटायरमेंट की योजना बनाने में भी FDs की भूमिका बेहद अहम होती है, जो आपकी जमा-पूंजी के एक हिस्से को सुरक्षित रखते हुए उसमें गारंटी के साथ बढ़ोतरी करती है।

नियमित आय के विकल्प: कुछ वित्तीय संस्थान अपनी FD पर समय-समय पर भुगतान पाने का विकल्प (मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना) प्रदान करते हैं, जो आमदनी के नियमित स्रोत की तरह काम करता है और यह खास तौर पर रिटायर हो चुके लोगों के लिए बेहद उपयोगी है।

निष्कर्ष

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट निवेशकों को सुरक्षा, शानदार रिटर्न और सुविधाजनक फीचर्स का एक स्मार्ट संतुलन प्रदान करता है। उनका ध्यान बेहतर ब्याज़ दरों और आसान ऑनलाइन विकल्पों के साथ-साथ आपकी जमा-पूंजी की सुरक्षा पर है, और इसी वजह से यह लगातार आगे बढ़ने की चाह रखने वाले निवेशकों के लिए सबसे अच्छा विकल्प बन गया है।

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.