Move to Jagran APP

बहुत जल्द अमीर बनना चाहते हैं तो पैसे से बनेगा पैसा, बस आपको करना होगा ये 4 काम

केवल हुनर और मेहनत से आप अमीर नहीं बनेंगे। बल्कि आपको अपने पैसे को बनाने के लिए कुछ और बातों पर गौर करना होगा।

By NiteshEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 07:46 AM (IST)
बहुत जल्द अमीर बनना चाहते हैं तो पैसे से बनेगा पैसा, बस आपको करना होगा ये 4 काम
बहुत जल्द अमीर बनना चाहते हैं तो पैसे से बनेगा पैसा, बस आपको करना होगा ये 4 काम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्या आपने किसी दो लोगों को एक ही सैलरी पर काम करते देखा है जो महीने में एक बराबर कमाते हैं लेकिन एक का पैसा जल्दी खत्म हो जाता है जबकि दूसरे का लम्बा चलता है। इसके पीछे एक साधारण कारण है। केवल हुनर और मेहनत से आप अमीर नहीं बनेंगे। बल्कि, आपको अपने पैसे को बनाने के लिए कुछ और बातों पर गौर करना होगा।

loksabha election banner

वित्तीय योजना के साथ करें शुरुआत

सबसे पहले तो एक फाइनेंशियल प्लानिंग की जरूरत है। पैसे बचाने के साथ यह समस्या है कि आपको कई बार समझ नहीं आता कि कहां खर्च करना है और कहां बचाना है। अपनी रिटायरमेंट, अपने बच्चों की शिक्षा, अपने इक्विटी पोर्टफोलियो इत्यादि के लिए टारगेट सेट करें, फिर देखें कि आपको कितनी बचत करनी है और आपको कहां निवेश करना चाहिए। अपने लक्ष्यों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने निवेश को जरूरी उद्देश्यों के लिए मानकर शुरुआत करें। 

यह भी पढ़ें:  क्या है No Cost EMI, कहीं मार्केटिंग टैक्टिक्स में तो नहीं फंस रहे आप, पहले जानिए फिर करिए शॉपिंग

अपने ज्यादा लागत वाले लोन को हटा दें

सबसे पहले उच्च लागत वाले कर्ज को खत्म करें। मसलन क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन के मामले को लें। यदि आप लोन पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं, तो आप पास नहीं बचा पाएंगे। क्रेडिट कार्ड जैसे बिल को जल्द से जल्द भर दें, और इसके बाद जो पैसा बचेगा उसे आप इन बचत को बेहतर उपयोग के लिए रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन की वजह से चली गई है नौकरी या आय हो गई है कम, तो ये 4 टिप्स आपके काम आएंगे

सिर्फ सेविंग नहीं इक्विटी में निवेश करें

खर्च करने के बाद बची हुई राशि के रूप में बचत का करना ही बुद्धिमानी नहीं है बल्कि उसमें से कुछ पैसे का निवेश करना आपके लिए कारगर साबित होगा। पहले, यह पता करें कि आपको कितनी बचत करनी है और फिर उसी के अनुसार अपना खर्च निकालें। दूसरी बात यह है कि निवेश की दुनिया में जोखिम नहीं उठाने से बड़ा कोई जोखिम नहीं है। यदि आप लंबे समय में पैसे जुटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इक्विटी में रहने की आवश्यकता है।

निवेश कार्यों के लिए बुद्धिमानी से काम

जैसा कि व्यवस्थित निवेश या एसआईपी दृष्टिकोण को बेहतर बताया जाता है। आपको निवेश के लिए हर महीने कड़ी मेहनत करनी होती है। निवेश करने के लिए अआप चाहें तो किसी वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.