Move to Jagran APP
Featured story

Home Buying Tips: अपना पहला घर खरीदने के लिए ऐसे तय करें बजट, नहीं पड़ेंगे किसी फाइनेंशियल परेशानी में

Home Buying Tips आज के समय में कई युवा अपने लिए फ्लैट या फिर घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं। लाइफ में पहली बार घर खरीदना एक तरह से अपने सपनों को पूरा करना है। हालांकि घर खरीदने के लिए बजट होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपने घर के लिए बजट तैयार कर सकते हैं।  

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 08 May 2024 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 08:00 AM (IST)
Home Buying Tips: अपना पहला घर खरीदने के लिए ऐसे तय करें बजट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हम सभी अपने लिए या फिर अपने परिवार के लिए घर खरीदना चाहते हैं। घर खरीदने के लिए वित्तीय तौर पर मजबूत स्थिति के साथ एक अच्छा बजट होना बहुत जरूरी है।

loksabha election banner

अगर आप भी पहली बार घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपने घर खरीदने के लिए बजट बना पाएंगे।

पहली बार घर खरीदने वालों के लिए एल सी मित्तल, डायरेक्टर, मोतिया ग्रुप ने सुझाव दिया

अगर संभव हो, तो घर खरीदने के पहले आधा साल की ईएमआई का भुगतान करने का प्रयास करें। इससे बाकी के साल के ईएमआई कम हो सकती है। इसके अलावा आपको बाकी खर्चों की भी जांच करनी चाहि ताकि कोई अतिरिक्त खर्च न हो। अपने बजट के अनुसार ही आपको घर खरीदना चाहिए।

बजट बनाएं

आपको पहले यह जान लेना होगा कि आप घर खरीदने के लिए कितना पैसा खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने बाकी खर्चों का भी विश्लेषण करना जरूरी है। आप अपने महीने खर्चे जैसे कर्ज, बीमा, कर और रखरखाव को ध्यान में अवश्य रखें।

इसके अलावा बाकी बाकी सभी खर्चों जैसे क्लोजिंग कोस्ट, मूविंग खर्चे, होम इंस्पेक्शन शुल्क और किसी मरम्मत या फिर सुधार जैसे एक्स्ट्रा खर्चों के लिए भी बजट बनाना चाहिए।  

यह भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों के मौज ही मौज, DA में बढ़ोतरी के बाद बढ़ गई Gratuity लिमिट

डाउन पेमेंट के लिए पैसे बचाएं

आप भले ही घर खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) लेने का सोच रहे हैं पर फिर भी आपको अपने घर की डाउन पेमेंट के लिए पैसे बचाने चाहिए। आपको इसके लिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

होम लोन लेने से पहले आपको यह पूरा कैलकुलेशन समझ लेना चाहिए कि आपको हर महीने कितनी ईएमआई देनी होगी।  

सरकारी स्कीम के बारे में जानें

सरकार द्वारा भी हर व्यक्ति के पास अपना घर हो इसके लिए स्कीम चलाई जा रही है। इन स्कीम में पीएम आवास योजना (PM Awaas Yojana) काफी लोकप्रिय है। आपको इस तरह की सरकारी और स्थानीय सहायता कार्यक्रमों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

अच्छे ब्रोकर को चुनें

आज के समय में बाजार में कई ब्रोकर हैं जो दावा करते हैं कि वह सबसे अच्छा घर खरीदने में आपकी मदद करेंगे। ऐसे में कई ब्रोकर धोखाधड़ी भी कर देते हैं। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको विश्वसनीय ब्रोकर से संपर्क करना चाहिए।

आप चाहें तो घर खरीदने के लिए अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- e-RUPI से जुड़ी चिंताओं को ऐसे किया जा सकता है दूर, RBI ने बताया तकनीक से निकलेगा हल

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.