Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निलंबित हुए प्रिंसिपल, कॉलेज जाने पर रोक

By Edited By: Updated: Sat, 12 Oct 2013 04:15 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध अंबेडकर कॉलेज की गवर्निग बॉडी ने पवित्रा मामले की जांच पूरी होने तक कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. जीके अरोड़ा के निलंबन का प्रस्ताव पास कर दिया। इस पर देर शाम डीयू प्रशासन ने भी अंतिम मुहर लगा दी। यही नहीं, प्रिंसिपल अब कॉलेज परिसर में भी नहीं आ सकेंगे।

हरियाणा भवन में हुई बैठक के बाद गवर्निग बॉडी ने डीयू प्रशासन के पास तीन प्रस्ताव भेजे थे। इनमें कॉलेज पि्रंसिपल का तत्काल निलंबन, कॉलेज परिसर में उनके प्रवेश पर रोक व कॉलेज के वरिष्ठ शिक्षक को प्रिंसिपल का कार्यभार देना शामिल था। डीयू प्रशासन ने तीनों प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। हालांकि, शिक्षक संगठनों ने इसे नाकाफी बताते हुए प्रिंसिपल को गिरफ्तार करने की मांग की है।

हरियाणा भवन में हुई बैठक के बाद गवर्निग बाडी के चेयरमैन शिवनाथ शर्मा ने बताया कि 11 लोगों की समिति में आठ लोगों ने पवित्रा भारद्वाज मामले में जांच पूरी होने तक प्रिंसिपल को निलंबित करने पर सहमति दी, प्रिंसिपल सहित दो लोगों ने असहमति जताई और एक व्यक्ति को वोटिंग का अधिकार नहीं था। डीयू प्रशासन ने भेजे गए तीनों प्रस्तावों को मंजूर कर लिया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा भवन में बैठक करने का मुख्य कारण सुरक्षा और यहां आने की सुलभता थी।

सेवानिवृत्त न्यायाधीश से कराई जाए जांच

पवित्रा के लिए न्याय अभियान चला रहे एकेडमिक फार एक्शन एंड डेवलेपमेंट के अध्यक्ष और डीयू की कार्यकारी समिति के सदस्य डॉ. आदित्य नारायण मिश्रा का कहना है कि पवित्रा के साथ हुए अन्याय की जांच सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश से कराई जाए। गवर्निग बॉडी का निर्णय सही है पर देर से लिया गया है। यह कहीं न कहीं मामले की लीपापोती है। उन्होंने सवाल उठाया कि डीयू प्रशासन ने इस मामले में जांच क्यों नहीं बैठाई। प्रिंसिपल का गुनाह गंभीर है, लेकिन अब तक उसे गिरफ्तार न किया जाना कई सवाल खड़े करता है।

बाक्स----------------

आरबी सोलंकी संभालेंगे कार्यभार

अंबेडकर कॉलेज में कॉमर्स विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर राजबीर सोलंकी शुक्रवार से प्रिंसिपल का कार्यभार संभालेंगे। सूत्रों के अनुसार, डीयू प्रशासन ने इसे मामले में पत्र जारी कर दिया है। आरबी सोलंकी पहले भी अंबेडकर कॉलेज के कार्यवाहक प्रिंसिपल रह चुके हैं। कॉलेज के कुछ शिक्षकों का कहना है कि डॉ. जीके अरोड़ा के समर्थक आरबी सोलंकी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं।

बाक्स-------------------

हरियाणा भवन के सामने किया प्रदर्शन

अंबेडकर कॉलेज में प्रदर्शन के बाद डीयू के कर्मचारी, डीयू शिक्षक संघ और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने हरियाणा भवन के सामने प्रदर्शन किया। हरियाणा भवन के अंदर गवर्निग बाडी की बैठक चल रही थी, तभी ये लोग बाहर प्रदर्शन कर रहे थे। यहां प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, पवित्रा को न्याय दिलाने के लिए डीयू शिक्षक संघ और डीयू कर्मचारी संगठन के लोग जब तक संघर्ष करेंगे, मैं उनके साथ रहूंगा। प्रिंसिपल को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर रही है, यह दुखद है।

--------------

प्रिंसिपल के समर्थन में भी प्रदर्शन

हरियाणा भवन के बाहर ही अंबेडकर कॉलेज के कुछ शिक्षक, कर्मचारी तथा छात्र प्रिंसिपल के समर्थन में नारे लगाते नजर आए। एक छात्र का कहना था कि हमारे प्रिंसिपल निर्दोष हैं उनको कुछ लोग मिलकर फंसा रहे हैं। छात्रों ने बैनर ले रखा था जिसमें प्रिंसिपल के बेगुनाह होने की बात लिखी हुई थी।

बॉक्स-----------

क्या है मामला

अंबेडकर कॉलेज में लैब टेक्नीशियन रह चुकी पवित्रा भारद्वाज ने कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. जीके अरोड़ा पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। इसके बाद प्रिंसिपल ने उसे निलंबित कर दिया था। वह इसके खिलाफ कॉलेज की गवर्निग बॉडी, डीयू की एपेक्स कमेटी से लेकर मुख्यमंत्री के पास भी गुहार लगा चुकी थी। किसी ने उसकी बात नहीं सुनी तो अंतत: उसने 30 सितंबर को दिल्ली सचिवालय के सामने खुद को आग लगा ली। गंभीर रूप से झुलसी हालत में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां 7 अक्टूबर को उसकी मौत हो गई थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें