Move to Jagran APP

रेल प्रशासन के सामने भीड़ संभालने की चुनौती

By Edited By: Updated: Fri, 01 Nov 2013 01:04 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : स्टेशनों पर भीड़ लगातार बढ़ रही है। आने वाले दिनों में भीड़ और बढ़ेगी, जिसे संभालना रेलवे प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती है। हालांकि, रेलवे ने पिछले वर्षो के अनुभव के आधार पर जरूरी प्रबंध किए हैं, जिसकी लगातार समीक्षा भी की जा रही है। इसके लिए अधिकारियों की विशेष टीम गठित की गई है।

दीपावली नजदीक आते ही स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है। बृहस्पतिवार को भी राजधानी के सभी स्टेशनों पर सुबह से ही भीड़ लगी रही। शुक्रवार व शनिवार को भीड़ और बढ़ने की संभावना है। अधिकारियों का कहना है कि रविवार को दीपावली है, इसलिए ज्यादातर लोग शुक्रवार को घर जाने के लिए यहां से रवाना होंगे। इसलिए अगले दो दिनों तक स्टेशन पर पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या कई गुणा बढ़ेगी। वहीं दीपावली के बाद छठ पूजा में बिहार व उत्तर प्रदेश जाने वालों की भीड़ स्टेशनों पर उमड़ेगी। इसे ध्यान में रखकर आज स्टेशन परिसरों में किए गए प्रबंधों की समीक्षा की गई।

उच्च अधिकारियों ने किया औचक निरीक्षण

यात्रियों की भीड़ को संभालने के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा लेने के लिए स्टेशनों पर बृहस्पतिवार को दिन भर उच्च अधिकारियों का निरीक्षण चलता रहा। उत्तर रेलवे के अतिरिक्त महाप्रबंधक अनूप साहु नई दिल्ली स्टेशन पर पहुंचकर सुरक्षा प्रबंध, फुटओवर ब्रिज व प्लेटफार्म पर भीड़ कम करने के लिए की गई व्यवस्था, टिकट वितरण व्यवस्था, खानपान, पेयजल, स्वच्छता व अन्य जरूरी प्रबंधों का जायजा लिया। सीनियर डिवीजनल कॉमर्शियल मैनेजर (फ्रेट) विक्रम सिंह ने पुरानी दिल्ली और दिल्ली मंडल के डीआरएम अनुराग सचान ने आनंद विहार टर्मिनल का दौरा कर प्रबंधों की जानकारी ली। इसी तरह मुख्य सुरक्षा अधिकारी व अन्य विभागों के प्रमुखों ने भी स्टेशनों का दौरा किया।

अतिरिक्त आरपीएसएफ की तैनाती

स्टेशनों पर भीड़ संभालने व व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त आरपीएसएफ की तैनाती की गई है। सबसे ज्यादा 120 अतिरिक्त जवान की तैनाती नई दिल्ली स्टेशन पर की गई है। दिल्ली में 45 तथा आनंद विहार टर्मिनल पर 32 जवान तैनात किए गए हैं।

प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर रोक

दीपावली और छठ पूजा के दौरान रेल यात्रियों की सुरक्षा और प्ल्टफॉर्मो व फुटओवर ब्रिजों पर भीड़ भाड़ को कम करने के लिए नई दिल्ली, दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली सराय रोहिल्ला और आनंद विहार टर्मिनल स्टेशनों पर 10 नवंबर तक प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके बावजूद वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग, बीमार, अकेली अथवा बच्चों के साथ यात्रा करने वाली महिलाओं की सुविधा के लिए उनके सहयोगियों को प्लेटफार्म टिकट जारी किया जाएगा।

अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोले

अनारक्षित टिकट लेने में यात्रियों को असुविधा नहीं हो, इसके लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं। सबसे ज्यादा 12 अतिरिक्त काउंटर आनंद विहार टर्मिनल पर खोले गए हैं। दिल्ली में छह तथा नई दिल्ली में पांच अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं।

अतिरिक्त कर्मचारी तैनात

वाणिज्य विभाग सहित अन्य विभागों ने विभिन्न स्टेशनों पर अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती की है। आनंद विहार टर्मिनल में 20, नई दिल्ली में 15, दिल्ली में छह तथा सराय रोहिल्ला में वाणिज्य विभाग के दो अतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इसी तरह से सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त सफाई कर्मचारी भी तैनात हैं।

कोट्स----------

'स्टेशनों पर सुरक्षा व अन्य प्रबंधों पर वरिष्ठ अधिकारी नजर रखे हुए हैं। कहीं कोई कमी न रह जाए, इसके लिए अधिकारी स्टेशनों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं।'

नीरज शर्मा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर रेलवे

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।