Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डीयू में इंटरनेट सेवा ठप, छात्र व शिक्षक परेशान

By Edited By: Updated: Fri, 17 Jan 2014 11:36 PM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कालेजों की इंटरनेट सेवा ठप है। कालेज को इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनी में हड़ताल के कारण ऐसा हुआ है। इससे कई कालेजों में छात्र और शिक्षक व्यक्तिगत इंटरनेट सेवा के लिए खुद भुगतान कर रहे हैं। जबकि निजी कंपनी को सभी कॉलेजों में इंटरनेट ब्रैडविथ सर्विस के लिए डीयू ने लाखों में भुगतान किया है। कंपनी ने भी अधिकतर कालेजों में ऑप्टिक फाइबर की केबल बिछा दी है।

ज्ञात हो कि कुछ महीने पूर्व डीयू के सभी कालेजों में इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए और इनको नेशनल नॉलेज नेटवर्क से जोड़ने के लिए विश्वविद्यालय ने एक कंपनी से करार किया था। लेकिन कुछ महीने बीतने के बाद ही कालेजों में वाई-फाई सेवा ठप है। इस बारे में कालेज के प्रिंसिपल भी कुछ कहने से कतरा रहे हैं।

छात्र कैसे देखेंगे व्याख्यान

वहीं छात्रों को ई-लर्निग के तहत किताबें मुहैया कराने के लिए नए सत्र के शुरू होने से पहले ही तैयारी की जा रही थी, लेकिन सवाल यह है कि जब सेवा ही ठप है तो छात्र कालेजों में विश्वस्तरीय व्याख्यान और किताबें ऑनलाइन कैसे देख पाएंगे।

---------------------

एक बड़ी कंपनी के साथ इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए करार किया गया था। डीयू ने प्रशासनिक और आर्थिक प्रक्रिया पूरी तरह से की थी, लेकिन कंपनी में हड़ताल से यह दिक्कत आई है। उम्मीद करता हूं कि हफ्तेभर में इसका समाधान हो जाएगा।

- नीरज त्यागी, डिप्टी डीन वर्क, डीयू

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें