Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेरिटेज मेट्रो लाइन पर जल्द खोले जाएंगे दो मेट्रो स्टेशन

By Edited By: Updated: Tue, 11 Mar 2014 08:56 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : मेट्रो के तीसरे चरण में हेरिटेज मेट्रो लाइन पर तैयार जनपथ और मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन को आम लोगों के लिए चालू करने से पूर्व सुरक्षा जांच की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) इसी सप्ताह मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर को पत्र भेज उन्हें सुरक्षा जांच के लिए आमंत्रित करेगा।

मेट्रो अधिकारियों के अनुसार, केंद्रीय सचिवालय से कश्मीरी गेट तक जाने वाली मेट्रो लाइन के मंडी हाउस तक तैयार हिस्से में बीते ढाई महीने से मेट्रो ट्रेनें ट्रायल के रूप में दौड़ रही हैं। इसमें अब तक कोई परेशानी नहीं आई है। इससे पूरी संभावना है कि सुरक्षा जांच के बाद तुरंत यात्रियों की आवाजाही के लिए दोनों मेट्रो स्टेशन खोल दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि होली के बाद सेफ्टी कमिश्नर तैयार मेट्रो लाइन की सुरक्षा जांच करेंगे।

कट एंड कवर तकनीक का हुआ प्रयोग

जमीन से 18 मीटर नीचे तैयार जनपथ मेट्रो स्टेशन को भी मेट्रो टनल की तरह 'कट एंड कवर' जमीन की खोदाई के साथ-साथ ही उसे कंक्रीट से बने स्लैब के जरिए ढककर आकार प्रदान करने की तकनीक से तैयार किया गया है। 250 मीटर लंबी व 20 मीटर चौड़ाई वाले मेट्रो स्टेशन को तैयार करने के लिए जमीन से 14 हजार क्यूबिक मीटर मिंट्टी निकाली गई थी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर