Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेल आरक्षण केंद्र पर फिर दलालों का कब्जा

By Edited By: Updated: Sun, 27 Apr 2014 08:44 PM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली

गर्मी बढ़ते ही रेल आरक्षण केंद्रों पर यात्रियों की भीड़ शुरू हो जाती है। कोई छुट्टियों में तो कोई पर्वतीय स्थानों पर जाने के लिए एक माह पहले ही आरक्षण कराने की जुगत में लग जाते हैं। ऐसे में दलालों का बोलबाला भी शुरू हो जाता है। ऐसे में आम आदमी तत्काल व अन्य आरक्षण से वंचित रह जाते हैं। यही हाल नरेला स्टेशन का भी है। जिस मकसद से नरेला में रेल आरक्षण केंद्र खोला गया, वह सुविधा आम यात्रियों को नहीं मिल पा रही है। इसकी वजह है कि सुबह से ही आरक्षण केंद्र पर दलालों का कब्जा हो जाता है। ऐसे में आम यात्री को आरक्षण केंद्र की सुविधा नहीं मिल पाती। खासकर, तत्काल टिकटों को लेकर यात्रियों को और मुसीबतें बढ़ रही हैं।

--------------

यात्रियों को तत्काल टिकट के लिए 10 बजे बुकिंग काउंटर खोला जाता है, लेकिन दलाल रात से ही काउंटर पर लग जाते हैं। ऐसे में सामान्य यात्री तत्काल टिकट की बुकिंग से वंचित रह जाते हैं।

-विनोद, यात्री।

-----------------

रात में ही तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए दलाल काउंटर पर लग जाते हैं। सुबह खिड़की खुलते ही लाइन में लगे दलाल कुछ अपने ही लोगों को आगे लाइन में खड़ा कर देते हैं। मना करने पर मारपीट पर उतारू हो जाते हैं। इसकी शिकायत कई बार स्टेशन अधिकारियों व आरपीएफ में की जाती है, मगर सक्रिय दलालों का यह सिलसिला खत्म नहीं हो रहा।

जोगिंदर दहिया, अध्यक्ष, फेडरेशन आफ नरेला

------------

तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए दलालों का ही सहारा लेना पड़ता है। घंटों लाइन में खड़े होने के बावजूद टिकट नहीं मिलती। ऐसे समय में रेल पुलिस भी बेबस नजर आती है।

-धनंजय सिंह, कारोबारी।

-------------

दलालों पर नकेल कसने के लिए कई बार सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग भी उठाई जा चुकी है, मगर सीसीटीवी कैमरे अब तक नहीं लगाए गए हैं। रेल प्रशासन भी सख्ती से काम नहीं लेता है। इससे दलाल सक्रिय हैं।

-प्रताप सिंह, गौतम कॉलोनी, आर्य नगर एक्सटेंशन।

-------------------

मामले में रेल प्रशासन से जानकारी ली जाएगी, ताकि इस तरह की गतिविधियों पर लगाम लग सके।

-एसएस नेगी, सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी।