Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओपन डेज में सवालों की झड़ी

By Edited By: Updated: Wed, 21 May 2014 09:39 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने नार्थ कैंपस के कांफ्रेंस सेंटर में बुधवार को ओपन डेज कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें 12वीं की परीक्षा दे चुके डेढ़ हजार से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया। सुबह 10 बजे शुरू हुए ओपन डेज में छात्रों और अभिभावकों ने विशेषज्ञों के सामने सवालों की झड़ी लगा दी। उन्होंने दाखिला, आरक्षण, स्पो‌र्ट्स कोटा, बीएमएस, क्लस्टर इनोवेशन सेंटर में दाखिला, हास्टल और अन्य समस्याओं के जुड़े सवाल पूछे। डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. जेएम खुराना, डिप्टी डीन गुरुप्रीत सिंह टुटेजा, गुलशन साहनी, सुकृता पाल सहित कई लोगों ने सवालों के जवाब दिए। प्रो. खुराना ने अपील की कि छात्र समय की बचत के लिए ऑन लाइन फार्म को वरीयता दें। छात्रों ने फीडबैक फार्म भी जमा किया। डीयू प्रशासन का कहना है कि फीडबैक फार्म से हमें सुधार करने का मौका मिलेगा। छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए हॉल के बाहर हेल्पडेस्क बनाई गई है। छात्रों की अधिक संख्या की वजह से कांफ्रेंस सेंटर में सीटें कम पड़ गई थीं। वहीं आइसा और एबीवीपी के छात्रों ने चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम के विरोध में पर्चे बांटे।

'डीयू का प्रयास सराहनीय है। हमें विश्वविद्यालय के बारे में बहुत जानकारी नहीं है। लेकिन अब हम सीधे वरिष्ठ अधिकारियों से संवाद कर सकते हैं।'

-पुनीत सिंह

'मैं कोलकाता से हूं, बाहर के छात्रों के लिए यह विशेष है, क्योंकि यहां की दाखिला प्रक्रिया और विषयों के बारे में सही जानकारी देने वाले कम लोग हैं।'

-साक्षी बिस्वास

'डीयू में पढ़ना मेरा सपना है, इसलिए मुझे यह जानना जरूरी है कि यहां दाखिला कैसे होता है। ओपन डेज हम जैसों के लिए एक बेहतर माध्यम है, जहां हम अधिकारियों से सीधे संवाद कर सकते हैं।'

-मयंक मेहता

ओपन डेज से निकले ये तथ्य

-दाखिले में 15 फीसद एससी, 7.5 फीसद एसटी और 27 फीसद ओबीसी का आरक्षण होगा।

-छात्रों का अनुक्रमांक यदि 11 अंकों से अधिक है, तो ओएमआर फार्म में अंतिम 11 अंक ही भरें।

-चार वर्षीय पाठ्यक्रम के अंतर्गत यदि कोई छात्र बीच में पढ़ाई छोड़कर जाना चाहता है तो वह दो साल बाद जा सकता है, उसे डिप्लोमा दिया जाएगा। तीन साल बाद छोड़ने पर डिग्री तथा चार साल पूरा करने पर आनर्स की डिग्री दी जाएगी।

-चार वर्षीय पाठ्यक्रम के अंतर्गत छात्र पढ़ाई छोड़ने के दस साल के अंदर फिर से पढ़ाई शुरू कर सकता है।

-क्लस्टर इनोवेशन सेंटर के तहत बीटेक में दाखिले के लिए 24 जून से डीयू की वेबसाइट से फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। बीटेक में दाखिला लेने वाले छात्रों को डीयू में दाखिला लेना जरूरी है।

-क्लस्टर इनोवेशन सेंटर में 60 फीसद व्यावहारिक और 40 फीसद सैद्धांतिक शिक्षा दी जाती है।

-बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में 50 फीसद वेटेज मेरिट और 50 फीसद वेटेज प्रवेश परीक्षा को दिया जाएगा। इसमें साक्षात्कार नहीं होगा।

-कामर्स में दाखिले के लिए 12वीं में गणित अनिवार्य नहीं है, लेकिन एकाउंटेंसी जरूरी है। अन्यथा 2 फीसद अंक बेस्ट ऑफ फोर की मेरिट से कम हो जाएंगे।

-इकोनॉमिक में दाखिले के लिए गणित होना जरूरी है।

-हास्टल के लिए कॉलेज आवेदन फार्म निकालेंगे।

-एनसीसी सर्टिफिकेट को कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा।

-गैप इयर के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। कॉलेज गैप इयर के आधार पर दाखिले से मना नहीं कर सकते।

-वोकेशनल सब्जेक्ट के लिए कटऑफ 10 अंक काट कर बनाए जाएंगे।

- डीयू केंद्रीय विश्वविद्यालय है, इसलिए दिल्ली में रहने वाले छात्रों को दाखिले में आरक्षण नहीं दिया जाएगा।

-राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को बिना ट्रायल के दिया जाएगा प्रवेश। अन्य खिलाड़ियों को कॉलेज 75 फीसद सर्टिफिकेट पर तथा 25 फीसद ट्रायल के आधार पर दाखिला देंगे।

-स्पो‌र्ट्स कोटा और अन्य सांस्कृतिक कार्यो में शामिल छात्र कॉलेज द्वारा निकाले गए फार्म के अलावा डीयू के सामान्य दाखिला फार्म भी भर सकते हैं।

- कॉलेज पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दाखिला नहीं दे सकते हैं। कटऑफ में आने पर कॉलेज को देना होगा दाखिला।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें