Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चौथी कटऑफ में गिरावट, कई कॉलेज में दाखिले बंद

By Edited By: Updated: Thu, 10 Jul 2014 11:36 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में चौथी कटऑफ निकलने के बाद दाखिले शुरू हो गए हैं। इसके अंतर्गत आने वाले छात्रों के दाखिले शनिवार तक होंगे। चौथी कटऑफ में जहां डीयू के नार्थ कैंपस में प्रमुख विषयों में दाखिले के दरवाजे बंद हो गए हैं, वहीं कुछ विषयों में अब भी अवसर है। हिंदू कॉलेज, हंसराज कॉलेज और मिरांडा हाउस ने केमेस्ट्री विषय में अपनी कटऑफ नहीं गिराई है। हालांकि कई अन्य कोर्स ऐसे हैं जिसमें नार्थ कैंपस में छात्रों को दाखिला मिल सकता है। कुछ कॉलेजों में सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए दाखिले बंद हो चुके हैं।

डीयू में हिंदू, एसआरसीसी, रामजस, भारती, देशबंधु, दौलतराम, गार्गी और आइपी कॉलेज में कई विषयों में दाखिला बंद हो गया है। इन कॉलेजों ने अपनी चौथी कटऑफ नहीं निकाली है। आचार्य नरेंद्र देव, दीन दयाल उपाध्याय, केशव महाविद्यालय, हिंदू कॉलेज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, मोतीलाल नेहरू कॉलेज, पीजीडीएवी कॉलेज, रामजस कॉलेज सहित कई कॉलेजों में कला और कामर्स के विषय में सामान्य वर्ग के लिए दाखिले बंद हो गए हैं। जो सीटें बची हैं वह बीए, बीए हिंदी और बीकॉम प्रमुख हैं। कई कॉलेजों ने सामान्य वर्ग की सीटें बंद करने के बाद एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग में कटऑफ में मामूली अंतर किया है।

साइंस के कटऑफ में कोई बड़ा अंतर नहीं किया गया है और इसमें भी कई कॉलेजों में सामान्य वर्ग की सीटें भर गई हैं। लक्ष्मीबाई कॉलेज में बस बीएससी जनरल में गणित में तथा लेडी इर्विन कॉलेज में सामान्य वर्ग में कोई सीट नहीं बची है। माता सुंदरी कॉलेज में भी कोई सीट नहीं बची है। शहीद भगत सिंह कॉलेज में भी कंप्यूटर साइंस को छोड़कर सभी सीटें भर चुकी हैं। जाकिर हुसैन कॉलेज में भी सामान्य के लिए किसी भी विषय में सीटें नहीं बची है।

-------------------

क्षेत्रीय भाषाओं में रुचि नहीं ले रहे छात्र

क्षेत्रीय भाषाओं की कटऑफ कम करने पर भी इस विषय में पढ़ाई करने वाले छात्र नहीं मिल रहे हैं। कई कॉलेजों ने संस्कृत में कटऑफ 40-45 के बीच रखी है, लेकिन यहां पर दूसरी कटऑफ से लेकर तीसरी कटऑफ तक छात्र दाखिला लेने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इससे भी बुरी स्थिति पंजाबी और बंगाली की है। इन विषयों में भी कटऑफ 40 के आसपास है, लेकिन छात्र इसमें दाखिला नहीं ले रहे हैं। जाकिर हुसैन कॉलेज ने तो चौथी कटऑफ में सभी लोगों को पर्शियन भाषा में दाखिला के योग्य करार दे दिया है। अब यह देखना है कि उसकी सीटें भरती हैं या नहीं।

सात कॉलेजों में कंप्यूटर साइंस में अब भी हैं मौके

पिछले वर्ष लोकप्रिय कोर्स में शमिल बीटेक इन कंप्यूटर साइंस में इस वर्ष दाखिला के लिए चौथी कटऑफ में भी छात्र नहीं मिल रहे हैं। कई जगह सामान्य की सीटें भरी हैं, लेकिन अब भी सात कॉलेजों में सामान्य वर्ग के लिए सीटें खाली हैं। कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में सामान्य के लिए 95 फीसद, दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में 92.5, हंसराज कॉलेज में 97-98, कालिंदी कॉलेज में 87-92, पीजीडीएवी कॉलेज में 90-95, शहीद सुखदेव कॉलेज में 93.5 तथा शहीद राजगुरू कॉलेज में 88.93 फीसद कटऑफ रखी गई है। इस कटऑफ के अंतर्गत आने वाले छात्र जाकर दाखिला ले सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें